Move to Jagran APP

LokSabha Elections 2019 : गोरखपुर, बांसगांव के गठबंधन प्रत्‍याशियों ने किया नामांकन

गोरखपुर सदर लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी पूर्व राज्य मंत्री रामभुआल निषाद और बांसगांव से बसपा प्रत्याशी पूर्व राज्य मंत्री सदल प्रसाद समेत तीन लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 09:37 AM (IST)
LokSabha Elections 2019 : गोरखपुर, बांसगांव के गठबंधन प्रत्‍याशियों ने किया नामांकन
LokSabha Elections 2019 : गोरखपुर, बांसगांव के गठबंधन प्रत्‍याशियों ने किया नामांकन

गोरखपुर, जेएनएन। सातवें और अंतिम चरण के लिए चल रही नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन गोरखपुर सदर लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी पूर्व राज्य मंत्री रामभुआल निषाद और बांसगांव से बसपा प्रत्याशी पूर्व राज्य मंत्री सदल प्रसाद समेत तीन लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। गोरखपुर सदर से भाजपा प्रत्याशी रवि किशन ने एक बार फिर दो सेट में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके पूर्व भी उन्होंने एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया था। उन्होंने दो सेट में पर्चा दाखिल किया। हालांकि उन्होंने यह पर्चा क्यों दाखिल किया, इसके बारे में अधिकारियों ने कुछ भी बताने से इनकार किया। कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार घोषित न होने के बावजूद प्रभाकर पांडेय के नाम से पर्चा लिया गया है।

loksabha election banner

गोरखपुर-बांसगांव लोकसभा सीट के लिए चल रही नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन तक नौ प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। चंपा देवी पार्क में आयोजित गठबंधन की संयुक्त रैली में शामिल होने से पहले गोरखपुर सदर सपा प्रत्याशी रामभुआल ने निषाद मंदिर में दर्शन पूजन किया। यहां से समर्थकों के साथ वह शास्त्री चौक पहुंचे जहां उनका स्वागत करने के बाद समर्थक कलेक्ट्रेट पहुंचे। उधर, बांसगांव से बसपा प्रत्याशी पूर्व राज्य मंत्री सदल प्रसाद भी शुभ मुहूर्त में सुबह 11 बजे तक कलेक्ट्रेट पहुंच गए। कलेक्ट्रेट गेट से ही दोनों नेता अपने प्रस्तावकों के साथ परिसर में दाखिल हुए।

रामभुआल ने सदर संसदीय सीट से दो सेट में पर्चा दाखिल किया जबकि सदल प्रसाद ने बांसगांव सीट पर तीन सेट में अपना पर्चा दाखिल किया। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद गठबंधन के दोनों प्रत्याशी गठबंधन की संयुक्त जनसभा में शामिल होने के लिए चंपा देवी पार्क चले गए। बुधवार को भारत प्रभात पार्टी की गीता देवी ने भी गोरखपुर सदर संसदीय सीट पर एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन गोरखपुर सदर से 11 लोगों ने 12 सेट पर्चे लिए जबकि बांसगांव से एक व्यक्ति ने पर्चा लिया।

बुलेट के शौकीन हैं पूर्व राज्यमंत्री सदल प्रसाद

बांसगांव लोकसभा सीट से बसपा के प्रत्याशी पूर्व राज्य मंत्री सदल प्रसाद के पास भले ही लाखों रुपये की चल-अचल सम्पत्ति हो, लेकिन वाहन के नाम पर उनके पास बस एक पुरानी बुलेट है। राजनीति शास्त्र में मास्टर डिग्री लेने वाले सदल प्रसाद की सम्पत्ति में पांच साल से कोई इजाफा नहीं हुआ है।

सहजनवां के खानिमपुर, तेनुआ के रहने वाले 62 वर्षीय सदल प्रसाद ने बसपा के टिकट पर बांसगांव से पर्चा भरा है। नामांकन के दौरान रिटर्निंग अफसर के समक्ष प्रस्तुत अपने शपथ पत्र में सदल प्रसाद ने अपने पास 38.02 लाख की चल जबकि 49 लाख की अचल संपत्ति बताई है। कुल 87.02 लाख की सम्पत्ति के मालिक सदल प्रसाद पर कोई ऋण नहीं है। पिछले लोकसभा चुनाव में दाखिल हलफनामे में उन्होंने अपनी कुल सम्पत्ति 1.46 करोड़ बताई थी, जबकि उन पर 43 लाख का कर्ज भी था। गहने व अन्य सम्पत्तियों के बारे में भी सदल प्रसाद ने कोई विवरण नहीं दिया है। सदल प्रसाद पर किसी भी धारा में कोई मुकदमा नहीं है। गोरखपुर विश्वविद्यालय से 1981 में राजनीतिशास्त्र विषय से एमए करने वाले सदल प्रसाद के पास 15 हजार रुपये मूल्य की एक पुरानी बुलेट है। इसके अलावा पूर्व राज्यमंत्री के पास कोई वाहन नहीं है। सदल प्रसाद की पत्नी, ब'चों के नाम से भी कोई सम्पत्ति नहीं है।

करोड़पति रामभुआल पर आपराधिक मुकदमे भी

सपा के टिकट पर गोरखपुर संसदीय सीट से मैदान में उतरे पूर्व राज्य मंत्री रामभुआल निषाद करोड़पति तो हैं ही साथ ही उन पर गैंगस्टर, बलवा, हत्या का प्रयास जैसे मुकदमे भी दर्ज हैं। किसी भी मामले में उन पर दोष सिद्ध नहीं हुआ है। रामभुआल के परिवार में कई असलहों के साथ गाडिय़ां भी हैं। लोकसभा चुनाव में नामांकन के दौरान दाखिल हलफनामे के मुताबिक रामभुआल के पास कुल 3.08 करोड़ रुपये की चल-अचल सम्पत्ति है। पिछले पांच सालों में उनकी सम्पत्ति में 1.29 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। 2014 के चुनाव में उन्होंने जो हलफनामा दाखिल किया था उसके मुताबिक उनके पास 1.79 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति थी। रामभुआल ने अपने परिवार के नाम से भी सम्पत्ति अर्जित की है। उनकी पत्नी, ब'चों के नाम से 1.08 करोड़ रुपये की चल जबकि 2.88 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। रामभुआल ने खुद पर 21 लाख रुपये का कर्ज भी दर्शाया है। 1984 में बड़हलगंज नेशनल डिग्री कॉलेज से स्नातक तक पढ़ाई करने वाले रामभुआल के पास एक फा'र्यूनर, सफारी और स्विफ्ट कार है। उनके बेटे के पास पल्सर बाइक है। उनके घर में दो राइफल, दो रिवाल्वर और एक बंदूक है।

हलफनामे में रामभुआल ने बताया है कि जनपद के अलग-अलग थानों में उनके खिलाफ आठ मुकदमे दर्ज हैं। यह मुकदमे गैंगस्टर एक्ट के साथ मारपीट, बलवा, जान-माल की धमकी, धोखाधड़ी, रंगदारी, हत्या का प्रयास, कूट रचित दस्तावेज तैयार करने आदि धाराओं के हैं। यह सभी मामले अलग-अलग न्यायालयों में विचाराधीन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.