Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर फैली अफवाह पर EC का बयान, भारत में ऑनलाइन वोटिंग नहीं

सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक खबरों का निर्वाचन आयोग ने पूरी तरह किया खंडन कहा-एनवीएसपी पोर्टल के जरिये प्रवासी भारतीय सिर्फ वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं नाम

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 08:35 PM (IST)
सोशल मीडिया पर फैली अफवाह पर EC का बयान, भारत में ऑनलाइन वोटिंग नहीं
सोशल मीडिया पर फैली अफवाह पर EC का बयान, भारत में ऑनलाइन वोटिंग नहीं

नईदुनिया, रायपुर। भारत में आॅनलाइन मतदान को लेकर सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहीं भ्रामक खबरों का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने इनका पूरी तरह खंडन किया है। आयोग ने कहा है कि भारत में फिलहाल आॅनलाइन मतदान करने का कोई सिस्टम नहीं है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सोशल मीडिया में एक खबर तेजी से प्रसारित हो रही है कि पासपोर्ट रखने वाले भारतीय अपना मत आॅनलाइन डाल सकते हैं। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि जिस नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) के लिंक का जिक्र सोशल मीडिया में हो रहा है, वह सिर्फ मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए है। आयोग ने एक बयान जारी कर कहा है कि किसी भी वर्ग के किसी भी मतदाता को आॅनलाइन मतदान करने की सुविधा भारत में नहीं दी गई है। इसमें विदेश में निवासरत भारतीय नागरिक भी शामिल हैं, जो अध्ययन अथवा व्यवसाय आदि के लिए भारत से बाहर रह रहे हैं। 

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि सभी भारतीय नागरिक, जिसमें प्रवासी भारतीय भी शामिल हैं, वह वेबसाइट के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। अलग-अलग मतदाता के वर्ग के लिए भिन्न फार्म नियत हैं। इसमें आॅनलाइन मतदान के लिए किसी भी प्रकार के पंजीयन जैसी कोई सुविधा नहीं है।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू के अनुसार मतदाता तथा प्रवासी भारतीय मतदाता दोनों ही प्रकार के मतदाता को मतदान तिथि में उनके लिए नियत मतदान केंद्र में जाकर ही मतदान करने की पात्रता है। आॅनलाइन मतदान जैसी कोई सुविधा नहीं है। सोशल मीडिया पर प्रसारित उक्त बातें गलत व भ्रामक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.