Move to Jagran APP

भाजपा प्रत्याशी निशंक ने जनता के मुद्दों को दी धार, विपक्ष पर किया प्रहार

हरिद्वार संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रचार के दौरान भाजपा प्रत्याशी निशंक ने जनता के मुद्दों को धार दी। साथ ही विपक्ष पर जमकर प्रहार किया।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 01:29 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 01:29 PM (IST)
भाजपा प्रत्याशी निशंक ने जनता के मुद्दों को दी धार, विपक्ष पर किया प्रहार
भाजपा प्रत्याशी निशंक ने जनता के मुद्दों को दी धार, विपक्ष पर किया प्रहार

हरिद्वार, जेएनएन। अब जबकि मतदान के लिए केवल तीन दिन ही शेष रह गए हैं तो प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार भी चरम पर पहुंच गया है। प्रत्याशी दिनभर व्यस्त हैं तो रात को भी चैन नहीं हैं। तड़के से शुरू हो रहा प्रचार अभियान आधी रात तक जारी है, इसके बाद अगले दिन की रणनीति बनाई जा रही है। जहां तक नींद है तो उसके लिए एक-दो घंटे का समय ही निकल पा रहा है, नाश्ता, दोपहर और रात का खाना कभी हो रहा है तो किसी दिन नाश्ते के सहारे ही दिनभर गुजर रहा है। 

loksabha election banner

हरिद्वार संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक के साथ एक दिन हमारी टीम ने भी गुजारा। भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक आधी रात को प्रचार से वापस लौटे और कार्यकर्ताओं के साथ अगले दिन की रणनीति बनाने बैठ गए। रात दो-ढ़ाई बजे तक चुनावी प्रबंधन व प्रचार पर बातचीत होती रही। इसके बाद निशंक ने थोड़ी देर आंख बंद की। 

बामुश्किल दो घंटे बाद सुबह पांच बजे उठ गए। स्नान-ध्यान के साथ ही योग-व्यायाम किया, यह निशंक की नियमित दिनचर्या का हिस्सा है। इसके बाद सहयोगी अजय बिष्ट के साथ चाय पीते हुए चुनावी कार्यक्रमों पर चर्चा की। इस बीच ङ्क्षहदी-अंग्र्रेजी से पत्रों पर एक नजर डाली। विशेषकर क्षेत्र से जुड़ी खबरों पर उनका ध्यान अधिक दिखा। 

इस दौरान निशंक ने आवास पर जुटे कार्यकर्ताओं के साथ चुनावी मामलों पर चर्चा की। बीच-बीच में आने वाले फोन भी अटेंड किए। निशंक के फोन पर रहने के दौरान ही भाजपा नेता ओमप्रकाश जमदग्नि व अनिल अरोड़ा ने क्षेत्र में प्रचार के लिए जाने वाली टीमों से चर्चा कर डाली। करीब आठ बजे निशंक कार्यकर्ताओं से बातचीत कर फीड बैक लेते हैं। इसके बाद साढ़े नौ बजे भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक बीस-बाइस समर्थकों के साथ चार वाहनों में चुनाव प्रचार के लिए निकल पड़ते हैं। 

पैदल चलते रहे, लोगों से मिलते रहे

निशंक का काफिला भारापुर भौरी क्षेत्र के लिए रवाना हुआ तो रास्ते मे तीन-चार स्थानों पर रुकरुककर लोगों से निशंक मिलते रहे। गर्मजोशी से लोगों से मिले और हंसी-मजाक के साथ गंभीर सियासी बातें भी हुई। करीब सवा दस बजे भारापुर भौरी पहुंचे निशंक ने पैदल गलियों में घूमते हुए लोगों से मुलाकात की। इस दौरान लोगों ने कुछ कामों पर संतोष जताया तो कुछ नए काम भी निशंक को बता दिए। 

गांव के नुक्कड़ में ही निशंक ने सभा की और लोगों को विश्वास दिलाया कि विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। सभा के दौरान ग्रामीणों से एक-एक कर मिले और उसके बाद निशंक का काफिला शांतरशाह के लिए आगे बढ़ गया। 

गर्मजोशी से स्वागत  

शांतरशाह गांव में निशंक के स्वागत की भव्य तैयारियां की गई थी, लोगों की भीड़ निशंक के पहुंचते ही हमारा नेता कैसा हो, के गगनभेदी नारों के साथ उन्हें फूलमाला पहनाने को टूट पड़ी। हर-कोई निशंक तक पहुंचकर उनसे हाथ मिलाने व गले मिलने के लिए आतुर दिखा। प्रधानमंत्री मोदी को फिर प्रधानमंत्री बनाने के नारे गूंजते रहे। 

जन संपर्क के बाद निशंक का काफिला सवा बारह बजे मुलदाशपुर माजरा गांव पहुंचा। यहां भी लोगों से मुलाकात की, उनकी समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करने का वादा किया। लोगों ने यहां भी जोरदार ढंग से निशंक का स्वागत किया। दोपहर एक बजे निशंक मेहवड़ कलां और डेढ़ बजे मेवड़ नांगल पहुंचे। लोगों से मिले, किसी से हाथ मिलाया, किसी को गले लगाया, बुजुर्गों के पैर छुए और बच्चों को अपने ही अंदाज में दुलारा।

उन्होंने लोगों को किसान सम्मान निधि, उज्ज्वला योजना, जनधन योजना, सौभाग्य योजना आदि से हुए लाभों के बारे में बताया। इस पर लोगों का रिस्पांस भी उन्हें मिला। पांच वर्ष के दौरान किए कार्यों को बताया और भविष्य की योजनाओं का खुलासा किया। 

11 घंटों में 19 स्थानों पर बैठक, दो दर्जन गांवों में जनसंपर्क

चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा प्रत्याशी निशंक ने जितना सफर वाहन से किया, उतना ही पैदल भी चले। पैदल प्रचार के दौरान बच्चे, बूढ़ों व जवान से अपने ही अंदाज में मिले। मोहम्मदपुर पाडा, हकमिरतुरा, कारालटी, छग्गा मंजरी, कोलमाजरा, निवादा, हाल्लू माजरा, मानक माजरा, अकबरपुर कालसो, बहबलपुर,  डाडा जलालपुर, डाडा पट्टी, हसनपुर और मंडावर आदि गांवों में जहां भी निशंक पहुंचे। निशंक ने लोगों से कहा कि देश मोदीजी के नेतृत्व में ही आगे बढ़ सकता है, हरिद्वार के लिए मोदी सरकार ने कई बड़े काम किए हैं और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा।  

कांग्रेस की नीतियों को कठघरे में किया खड़ा

चुनाव प्रचार के दौरान निशंक ने कांग्रेस के घोषणा पत्र की खामियों पर प्रमुखता से उठाया। सेना को कमजोर करने, देशद्रोह कानून को खत्म करने, आतंकवादियों व अलगाववादियों को लेकर साफ्ट कार्नर जैसे राष्ट्रीय मुद्दों पर निशंक ने कांग्र्रेस को बेनकाब किया तो प्रधानमंत्री मोदी के देश को मजबूत बनाने के इरादों को भी बताया। 

हरिद्वार से मुद्दों पर भी आम जनता से बातचीत ही नहीं की, बल्कि चर्चा कर यह भी समझाया कि हरिद्वार के नेम-फेम के लिए भाजपा ही गंभीरता से काम कर रही है। 

यह भी पढ़ें: इस लोकसभा चुनाव में खंडूड़ी के खाते में जुड़ेगा यश या अपयश

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019: स्टार प्रचारकों का राजनैतिक समाजशास्त्र

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी के सहारे कांग्रेस को संजीवनी की उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.