Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: यूपी की इस सीट पर शहरी मतदाता होंगे निर्णायक, प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत

UP Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा जिसके तहत 26 अप्रैल शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। इसमें गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट भी शामिल है। इस सीट पर शहरी मतदाता अधिक संख्या में हैं और वह चुनाव में निर्णायक भूमिका भी निभाएंगे। जानिए इन मतदाताओं को साधने के लिए क्या है प्रत्याशियों का प्लान।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Wed, 24 Apr 2024 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 12:02 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: गौतमबुद्ध नगर में जाति के आगे विकास का मुद्दा गौण होता दिख रहा है।

धर्मेंद्र चंदेल, नोएडा। Gautam Buddha Nagar Lok Sabha Election 2024: पारा चढ़ने के साथ ही गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर राजनीतिक सरगर्मी भी चरम पर पहुंच गई है। बुधवार को चुनाव प्रचार थम जाएगा। भाजपा, सपा और बसपा समेत 15 प्रत्याशी मैदान में हैं।

loksabha election banner

ठाकुर समाज में भाजपा के प्रति नाराजगी और जातीय समीकरणों की उलझन के कारण चुनाव दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है। ऐसे में गौतमबुद्ध नगर में जाति के आगे विकास का मुद्दा गौण होता दिख रहा है। इसलिए शहरी मतदाताओं की भूमिका अहम हो सकती है।

प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत

प्रमुख दलों के तीनों प्रत्याशी भाजपा के डाक्टर महेश शर्मा, सपा-कांग्रेस व आप गठबंधन प्रत्याशी डॉक्टर महेंद्र  नागर एवं बसपा के राजेंद्र सोलंकी और उनके समर्थक भी इससे भलीभांति परिचित हैं कि शहरी मतदाताओं के बिना नैया पार लग पाना कठिन होगा। यही कारण है कि तीनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

सोसायटी और ऊंची इमारतों में रहने वालों को रिझाने में ये कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। सोसायटियों में ज्यादातर नौकरीपेशा रहते हैं, इसलिए दिन में गांवों में प्रचार करने के बाद प्रत्याशी और उनके समर्थक रात में सोसायटियों में पहुंच जाते हैं। भाजपा और सपा प्रत्याशी ने तो स्वजन को सोसायटियों में प्रचार के लिए उतार दिया है।

प्रत्याशी अपने उन कार्यकर्ता और समर्थकों को सोसायटी और सेक्टरों में भेज रहे हैं जो उच्चस्तरीय पढ़े लिखे हैं, ताकि वह भविष्य की योजना को बताकर अपना प्रभाव मतदाताओं पर छोड़ सकें। इसके साथ ही मतदाताओं को बूथ तक लेकर जाने के लिए भी रणनीति बनाई जा रही है।

शहरी मतदाताओं की संख्या अधिक

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट शहरी और ग्रामीण मतदाताओं वाली सीट है। 26,75,148 मतदाताओं में से सर्वाधिक मतदाता शहरी हैं। इनमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सेक्टर व सोसायटियों के अलावा सिकंद्राबाद, खुर्जा, जेवर, बिलासपुर, दनकौर और दादरी नगर के मतदाता भी शामिल हैं। शहरीकरण के कारण ग्रामीण मतदाताओं की संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है। यही कारण है कि शहरी मतदाताओं की चुनाव में अहम भूमिका हो गई है।

ये भी पढ़ें- 'अमेठी से हार सकते हैं तो वायनाड से क्यों नहीं' पढ़ें राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं एनी राजा का इंटरव्यू

शहर में इस बार बढ़े तीन लाख मतदाता होंगे अहम

गत लोकसभा चुनाव में गौतमबुद्ध नगर सीट पर कुल 23,02,960 मतदाता थे। इसमें से 13,89,655 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस बार 26,75,148 मतदाता हैं। इनमें सर्वाधिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा (दादरी विधान सभा) में सर्वाधिक 3 लाख 7610 मतदाता बढ़े हैं। बाकी तीनों विधान सभा जेवर, सिकंद्राबाद और खुर्जा में मात्र 64,978 मतदाता बढ़े हैं। ऐसे में नोएडा, ग्रेटर नोएडा में बढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता निर्णायक स्थिति में होंगे।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ब्रज में लापता ‘जातियों का गुरूर’ कहीं विकास के सुबूत से आस तो कहीं चेहरा पैरोकार

किस विधानसभा में कितने मतदाता बढ़े

  • नोएडा - 1,14,545
  • दादरी - 1,93,065
  • जेवर - 34,836
  • सिकंद्राबाद - 14,868
  • खुर्जा - 15,274

2024 लोकसभा चुनाव में मतदाता

  • नोएडा - 7,82,872
  • दादरी - 7,29,881
  • जेवर - 3,69,824
  • सिकंद्राबाद - 3,93,880
  • खुर्जा - 3,99,091

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: दूसरे चरण के लिए आज थम जाएगा चुनावी शोर गुल, केवल घर-घर दी जा सकेगी दस्तक; जुलूस पर रहेगा प्रतिबंध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.