Move to Jagran APP

Photos : मैं मतदाता हूं... भारत का भाग्‍य विधाता हूं, यहां देखिए मजबूत लोकतंत्र की बोलती तस्‍वीरें

Lok Sabha Election 2024 3rd phase Voting Photos तीसरे चरण में 11 राज्‍यों की 93 सीटों पर आज यानी 7 मई को मतदान हुआ। चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाता से लेकर महिला-पुरुष बुजुर्ग व्‍हील चेयर और बैसाखी के सहारे चल-फिर सकने वाले मतदाताओं ने भी उत्‍साह के साथ देश की सरकार चुनने में अपना मत दिया। यहां तस्वीरों में देखिए मतदान की झलक ...

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Published: Tue, 07 May 2024 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 01:22 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024 3rd phase Voting Images:

दीप्ति मिश्रा, नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार यानी 7 मई को 11 राज्‍यों की 93 सीटों पर मतदान हुआ। मतदान शाम 6 बजे खत्‍म हो गया। हालांकि, कतार में लगे लोगों को बाद में भी मतदान करने दिया गया। बिहार की कुछ विधानसभा सीटों पर शाम 4 बजे और असम की कुछ विधानसभा शाम 5 बजे मतदान समाप्‍त हो गया था। इसी के साथ तीसरे चरण के 1331 प्रत्‍याशियों का भाग्‍य ईवीएम कैद हो गया।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिन राज्‍यों की संसदीय सीटों पर वोटिंग हुई है, उनमें उत्तर प्रदेश की 10, गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, मध्‍यप्रदेश की नौ, असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, पश्चिम बंगाल की चार, दमन दीव और दादरा एवं नगर हवेली की दो सीटें शामिल हैं।

चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाता से लेकर महिला-पुरुष, बुजुर्ग, व्‍हील चेयर और बैसाखी के सहारे चल-फिर सकने वाले मतदाताओं ने भी उत्‍साह के साथ देश की सरकार चुनने में अपना मत दिया। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान की झलक यहां तस्वीरों में देखिए ...

प्रिय मतदाता मतदान के लिए आप आमंत्रित हैं...: मतदान से एक दिन पहले यानी 6 मई को चुनाव आयोग ने जिन राज्‍यों में चुनाव होने हैं, वहां के मतदाताओं के लिए निमंत्रण पत्र जारी किया। साथ ही मोबाइल अलर्ट के साथ रिमांडर भी दिया।

नाउ ऑल सेट.. अब सरकार चुनने के लिए आप हो जाइए तैयार: मतदान से पहले ही मतदान कर्मियों ने मतदान केंद्र से लेकर सभी कुछ व्‍यवस्थित कर दिया ताकि मतदाताओं को मतदान करने में किसी तरह की दिक्‍कत न आए। मतदाताओं के उत्‍साह को बढ़ाने के लिए मतदान केंद्र को सजाया गया। ईको-फ्रेंडली मतदान केंद्र बनाए गए। यहां देखिए.. 

हम हैं आपकी सुरक्षा में तैनात, बिना डर के चुनिए अपनी सरकार..: 11 राज्‍यों के 93 सीटों के मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक-चौबंद रही।

ये केवल स्‍याही का निशान नहीं, शान है: युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक ने अपने कर्तव्य को समझते हुए पूरे उत्‍साह और जिम्‍मेदारी के साथ मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में भाग लिया और देश की सरकार चुनने में अपना अहम मत दिया।

लोकतंत्र का महापर्व और पांच पीढ़ियां जिंदाबाद... छत्तीसगढ़ के बलरामपुर के सेमली में बने एक मतदान केंद्र पर एक ही परिवार की पांच पीढ़ियों ने एक साथ मतदान किया। 

सबसे पहला काम, मतदान.. फिर सेल्‍फी और जलपान: महिला-पुरुष, बुजुर्ग हों या दिव्यांग सभी ने सुबह से लंबी-लंबी कतारों में लगकर पहले वोट डाले और फिर सेल्‍फी प्‍वाइंट पर सेल्‍फी व फोटो क्लिक कर सोशल मीडिया पर शेयर भी कीं।

यह भी पढ़ें - Photos : मैं भारत हूं... मेरी ताकत मेरा पावर वोट, इन चेहरों में झलक रही देश के मजबूत लोकतंत्र की खूबसूरती

मेरा पावर वोट.. लोकतंत्र को करेगा मजबूत: 11 राज्‍यों की 93 लोकसभा सीटों पर 7 मई यानी आज हुए मतदान के दौरान इसी भावना के साथ 108 साल की दादी से लेकर वृद्धाश्रम में रहे बुजुर्गों तक ने जिम्मेदारी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

यह भी पढ़ें - Photos : मैं भारत हूं... मेरी ताकत मेरा पावर वोट, इन चेहरों में झलक रही देश के मजबूत लोकतंत्र की खूबसूरती

देश का सबसे मजबूत और बोलता हुआ वोट... मेरे हाथ व पैर सुरक्षित नहीं हैं, मैं बैसाखी के सहारे पर चल रहा हूं,  लेकिन मेरे देश का लोकतंत्र मजबूत रहेगा, सुरक्षित रहेगा और अखंड रहेगा।

 

अब मैं भी चुन सकता हूं सरकार... 18 साल के होने के बाद पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की खुशी।

... ताकि देश के भाग्‍य विधाता को न हो कोई परेशानी : भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं के लिए बूथ पर कई सुविधाएं भी की गईं। गर्मी को ध्‍यान में रखते हुए पोलिंग बूथ पर प्याऊ लगाए गए।

लोकतंत्र के महापर्व में 23 देशों के मेहमान: इजरायल, भूटान, श्रीलंका और फिलीपींस समेत 23 देशों के 75 प्रतिनिधि और जर्नलिस्ट दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के महापर्व के साक्षी बने।

यह भी पढ़ें -किसी के सिर सेहरा तो किसी के पैर पर प्‍लास्‍टर, आयोग के बुलावे पर महापर्व में पहुंचे मतदाता; देखें चुनाव की अनोखी तस्वीरें

(सोर्स: लोकतंत्र के महापर्व की ये सभी तस्‍वीरें चुनाव आयोग के सोशल मीडिया पेज, जागरण नेटवर्क, एएनआई और राॅयटर से ली गई हैं)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.