Move to Jagran APP

Photos : मैं भारत हूं... मेरी ताकत मेरा पावर वोट, इन चेहरों में झलक रही देश के मजबूत लोकतंत्र की खूबसूरती

Lok Sabha Election 2024 phase 2 voting Photos देश के 13 राज्‍यों व केंद्र शासित राज्‍यों में 88 सीटों पर शुक्रवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ। वोटिंग शाम 6 बजे तक चली। हालांकि शाम 6 बजे तक लाइन में लगे मतदाताओं को भी मतदान करने दिया गया। तस्‍वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की झलक...

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Published: Fri, 26 Apr 2024 07:32 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 07:32 PM (IST)
Lok Sabha Chunav 2024 Phase 2 : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के फोटो।

दीप्ति मिश्रा, नई दिल्‍ली। देश में आज यानी शुक्रवार को लोकसभा के दूसरे चरण की वोटिंग हुई। 13 राज्‍यों की 88 सीट के मतदाताओं ने सुबह से कतार में लगकर वोट डाले। शाम 6 बजे वोटिंग खत्म हो गई। हालांकि, वोटिंग खत्म होने के बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को मतदान करने दिया जा रहा है।

loksabha election banner

लोकतंत्र के इस महापर्व में पहली बार मतदान करने वाले युवा वोटर से लेकर बुजुर्ग वोट तक ने उत्साह से भाग लिया और देश की सरकार चुनने में अपना मत दिया। दूसरे चरण के 1206 प्रत्याशियों की किस्‍मत भी ईवीएम में कैद हो गई, जिनका फैसला 4 जून को आएगा। यहां तस्वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान की झलक...

तुमचे मत तुमचा अधिकार... वोटिंग से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने अपने जागरूक मतदाताओं को अलर्ट भेजकर मतदान करने की अपील की। वहीं वोटिंग से पहले ही ड्यूटी पर मुस्‍तैद रहे मतदान कर्मी ताकि मतदाताओं को वोट डालने में किसी तरह की परेशानी न आए और वे सभी सही चुनें। 

ये निशान नहीं शान है, लोकतंत्र में मेरा यह योगदान है...: 13 राज्‍यों की 88 सीटों पर मतदाताओं ने देश की सरकार चुनने में अपना मत दिया।

मतदान के रंग और ये रही सेल्‍फी... सजे-सजे मतदान केंद्र और मतदाताओं की ये रहीं आकर्षक तस्‍वीरें।

वोट का जोश... :  हमारा वोट, वोट हमारा दायित्व है, इसी भावना के साथ युवाओं से लेकर बुजुर्गों ने बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के पर्व में भाग लिया।

मै भारत भाग्य विधाता हूं, मैं भारत का मतदाता हूं...: कहीं चिलचिलाती धूप तो कहीं आंधी बारिश, लेकिन मतदाताओं के जोश पर इसका असर नहीं हुआ। कड़ी धूप, आंधी और बारिश की परवाह किए बिना मतदाताओं ने लंबी-लंबी कतारों में लगकर वोट डाला। यहां देखिए  उत्साहित मतदातों की लंबी कतारें...

शादी के सात वचन और एक वचन देश के लिए... दूल्हे घोड़ी पर चढ़ने और दुल्‍हनें सात वचन लेकर विदाई से पहले मतदान केंद्र पहुंची, जहां देश के लिए अपने दायित्व को निभाकर आठवां वचन पूरा किया। 

मैं मां हूं.. मैं देश की सरकार और अपने बच्‍चे का भविष्‍य चुनूंगी: इसी भावना के साथ इन मांओं ने भी लोकतंत्र के महापर्व में अहम भूमिका निभाई।

वोट बाई बोट..: त्रिपुरा में मतदाता नाव पर सवार होकर मतदान केंद्र पहुंचे और देश का सही भविष्‍य चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सबसे सशक्त और सक्षम वोट... मैं दिव्यांग हूं, लेकिन देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अहम योगदान निभाऊंगा

यह भी पढ़ें -किसी के सिर सेहरा तो किसी के पैर पर प्‍लास्‍टर, आयोग के बुलावे पर महापर्व में पहुंचे मतदाता; देखें चुनाव की अनोखी तस्वीरें

(सोर्स: लोकतंत्र के महापर्व की ये सभी तस्‍वीरें चुनाव आयोग के सोशल मीडिया पेज, जागरण नेटवर्क, एएनआई और राॅयटर से ली गई हैं)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.