Move to Jagran APP

अधिकारियों को भा रही सियासी राह! वो पूर्व IAS और IPS अधिकारी जो लोकसभा चुनाव में आजमा रहे किस्मत, जानिए इनके बारे में

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव-2024 के चुनावी रण में कई पूर्व आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी उतर चुके हैं। पंजाब से ओडिशा और बिहार से तमिलनाडु तक ये पूर्व अधिकारी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुछ को दलों ने अपना प्रत्याशी बनाया है तो कुछ निर्दलीय ही ताल ठोक रहे हैं। आइए जानते हैं कौन-कहां से मैदान में...।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Wed, 17 Apr 2024 02:45 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 02:45 PM (IST)
अधिकारियों को भा रही सियासी राह! वो पूर्व IAS और IPS अधिकारी जो लोकसभा चुनाव में आजमा रहे किस्मत, जानिए इनके बारे में
लोकसभा चुनाव 2024: के. अन्नामलाई, परमपाल कौर, और अरुप पटनायक। (फाइल फोटो)

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को राजनीति खूब भाने लगी है। इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि कई अधिकारियों ने बीच में ही नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति में आने का फैसला किया। कई ने सेवानिवृत्ति के बाद राजनीति में आने का मन बनाया। आज बात उन आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की करेंगे, जो लोकसभा चुनाव 2024 में विभिन्न दलों से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

loksabha election banner

के. अन्नामलाई

तमिलनाडु में भाजपा की कमान पूर्व आईपीएस अधिकारी के. अन्नामलाई के हाथों में है। वे तमिलनाडु में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष हैं। पार्टी ने उन्हें कोयंबटूर लोकसभा सीट से चुनावी समर में उतारा है। 2019 में अन्नामलाई ने पुलिस सेवा से इस्तीफा दिया था। इसके बाद 2020 में भाजपा ज्वाइन की थी।

परमपाल कौर

आईएएस अधिकारी परमपाल सिंह कौर ने हाल ही में भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था। इसके बाद भाजपा ने परमपाल कौर को पंजाब की बठिंडा लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। बठिंडा से अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल तीन बार से लगातार सांसद हैं। परमपाल कौर पूर्व मंत्री सिकंदर सिंह मलूका की बहू हैं।

शशिकांत सेंथिल

कर्नाटक कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी शशिकांत सेंथिल चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने उन्हें तमिलनाडु की तिरुवल्लूर सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है। शशिकांत सेंथिल ने 2019 में अपने पद से इस्तीफा दिया था।

यह भी पढ़ें: अकाली दल ने किया 'खेला': पार्टी के विलय के बाद भी इस दिग्गज नेता के बेटे को नहीं दी टिकट, अब भाजपा पर निगाहें; क्या खेलेगी बड़ा दांव?

वेंकटराम रेड्डी

तेलंगाना की मेडक सीट से पूर्व आईएएस अधिकारी वेंकटराम रेड्डी भी लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है। तेलंगाना की नगरकुर्नूल सीट से पूर्व आईपीएस अधिकारी आरएस प्रवीण कुमार बीआरएस की टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

मैथिली शरण गुप्त

मध्य प्रदेश के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी मैथिली शरण गुप्त ने वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का एलान किया है। उन्होंने भोपाल और उत्तर प्रदेश की झांसी सीट से भी चुनाव लड़ने की बात कही है।

अरुप पटनायक

ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से भी पूर्व आईपीएस अधिकारी मैदान में है। 1979 बैच के आईपीएस अधिकारी रहे अरुप पटनायक को बीजू जनता दल ने टिकट दिया है। पुरी सीट से ही भाजपा नेता संबित पात्रा भी चुनाव लड़ रहे हैं।

आनंद मिश्रा

आईपीएस अधिकारी आनंद मिश्रा बिहार के बक्सर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। क्षेत्र में उनका प्रचार भी जारी है। इस सीट पर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का टिकट काटकर मिथिलेश तिवारी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

यह भी पढ़ें: पंजाब की इस सीट की क्यों हो रही चर्चा, क्या भाजपा खेलेगी ये दांव? जानें यहां का सियासी समीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.