Move to Jagran APP

किसी के सिर सेहरा तो किसी के पैर पर प्‍लास्‍टर, आयोग के बुलावे पर महापर्व में पहुंचे मतदाता; देखें चुनाव की अनोखी तस्वीरें

Lok Sabha Election 2024 voting Photos देश के 21 राज्‍यों व केंद्र शासित राज्‍यों में 102 सीटों पर वोटिंग हुई। लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी है। सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा चरण था। वोटिंग शाम 6 बजे तक चली। तस्‍वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की झलक...

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Published: Fri, 19 Apr 2024 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 06:38 PM (IST)
Lok Sabha Election First Phase Voting Images: तस्‍वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की झलक।

दीप्ति मिश्रा, नई दिल्‍ली। Lok Sabha Election 2024 Voting Photos: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देश के 21 राज्‍यों व केंद्र शासित राज्‍यों में 102 सीटों पर वोटिंग हुई। लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी है। सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा चरण था। वोटिंग शाम 6 बजे खत्‍म हो गई। हालांकि, वोट डालने के लिए लाइन में लगे मतदाताओं को बाद भी वोट डालने दिया जा रहा है। 

loksabha election banner

 लोकतंत्र के इस महापर्व में पहली बार मतदान करने वाले युवा वोटर से लेकर बुजुर्ग वोटर तक ने उत्साह से भाग लिया। यहां तस्वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान की झलक... 

मम्मी! चुनाव आयोग ने निमंत्रण भेजा है.. सभी मतदाताओं को बूथ पर बुलाया है। अच्‍छा! क्‍या लिखा है? लिखा है- देश की सरकार चुनने के महापर्व में जलूल-जलूल आएं। सभी अपना मत दें और सही चुनें। देखो ये रहा निमंत्रण पत्र ...

मै भारत भाग्य विधाता हूं, मैं भारत का मतदाता हूं... : इस विचार के साथ कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।

सभी चुनें, सही चुनें.. : बस लाइन में बने रहिए, अगली बारी आपकी है! वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर दिन भर लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। 

एक वचन, वोट का..: सात फेरे और सात वचन लेने के बाद इन जोड़ों ने आठवां वचन मताधिकार का प्रयोग करने का लिया और उसे पूरा भी किया। नवविवाहित जोड़े अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर पहुंचे और वोट डाले। कश्‍मीरी दूल्‍हा शादी से पहले मतदान करने पहुंचा। 

अमर वोट, अमर दायित्‍व ...: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बुजुर्ग मतदाताओं ने भी उत्‍साह के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर भविष्‍य की सरकार किसकी होगी, यह चुनने के लिए अपने मत का प्रयोग किया।

...और ये रही वोटिंग वाइब्स! पहली बार मतदान करने वाले युवा उत्साह से लोकतंत्र के महापर्व में शामिल हुए। मध्य प्रदेश के डिंडोरी में पहली बार मतदाता बनीं देवकी ने पारंपरिक पोशाक में वोट डालने के बाद 'स्याही लगी उंगली वाली तस्वीर' के साथ अपनी खुशी व्यक्त की। जयपुर में एक बूथ पर सेल्फी लेने के बाद युवा वोटर।

मतदान से जरूरी कुछ भी नहीं...: जम्‍मू-कश्‍मीर में मतदाताओं ने बारिश के बीच भी लाइन में लगकर वोट डाले।

लोकतंत्र का सबसे मजबूत वोट:  इस मतदाता के पैर में फ्रैक्‍चर है और प्‍लास्‍टर लगा हुआ है। इसके बावजूद मतदान केंद्र पर पहुंचकर मत का प्रयोग करते हुए। 

हम देख सकते हैं भविष्‍य: राजस्‍थान के दिव्‍यांंग मतदाता ने बूथ पर पहुंचकर वोट डाला।    

लोकतंत्र के महापर्व के रंग... हर वोट कीमती है, हर वोट जरूरी है।

मां भी और मतदाता भी, मैं अपने बच्‍चे का सही भविष्‍य चुनूंगी: मेघालय और मध्‍यप्रदेश की इन मांओं ने बच्‍चे को गोद में लेकर लंबी कतार में अपनी बार इंतजार किया और फिर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उस वक्‍त जरूरी इनके मन में यही विचार आया होगा कि मैं अपने बच्‍चे का सही भविष्‍य चुनूंगी।  

अब यहां खून-खराबा नहीं.. महापर्व मनता है: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा का एक मतदान केंद्र।

(सोर्स: लोकतंत्र के महापर्व की ये सभी तस्‍वीरें चुनाव आयोग के सोशल मीडिया पेज से ली गई हैं)  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.