Move to Jagran APP

पहले चरण की वो हाई प्रोफाइल सीटें, जहां से आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व CM और पूर्व राज्यपाल मैदान में, जानिए सियासी समीकरण

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान आज यानी 19 अप्रैल को 2024 को शुरू हो गया है। देशभर में 102 लोकसभा सीटों पर 1625 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज मतदाता करेंगे। पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्री दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल चुनावी मैदान में है। आइए नजर डालते हैं देश की हाई प्रोफाइल सीटों पर...

By Agency Edited By: Ajay Kumar Published: Wed, 17 Apr 2024 04:52 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:07 AM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण की हाई प्रोफाइल सीटों पर सबकी निगाहें।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश में आज पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है। पहले चरण के चुनाव में आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आज यानी 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया। पहले चरण में 1625 प्रत्याशी चुनावी समर में उतरे हैं। आइये जानते हैं देशभर की वो हाईप्रोफाइल सीटें, जहां से दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं...

loksabha election banner

नागपुर लोकसभा सीट

महाराष्ट्र की नागपुर सीट से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी चुनाव लड़ रहे हैं। 19 अप्रैल की शाम गडकरी की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा। 2014 में गडकरी ने पहली बार सात बार के सांसद रहे विलास मुत्तेमवार को 2.84 लाख वोटों से हराया था। 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले को 2.16 लाख वोटों से हराया था।

अरुणाचल पश्चिम 

अरुणाचल पश्चिम सीट से केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू चुनाव मैदान में हैं। रिजिजू 2004 से तीन बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं। उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री और अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष नबाम तुकी से हैं।

डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली की जगह भाजपा ने राज्यसभा सदस्य सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से मैदान में उतारा है।

मुजफ्फनगर लोकसभा सीट

उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीट मुजफ्फनगर में इस बार मुकाबला त्रिकोणीय है। यहां से केंद्रीय मंत्री संजीव बलियान चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के हरेंद्र मलिक और बसपा उम्मीदवार दारा सिंह प्रजापति से है।

उधमपुर लोकसभा सीट

दो बार के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मंत्री जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से तीसरी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अकाली दल ने किया 'खेला': पार्टी के विलय के बाद भी इस दिग्गज नेता के बेटे को नहीं दी टिकट, अब भाजपा पर निगाहें; क्या खेलेगी बड़ा दांव?

अलवर लोकसभा सीट

राजस्थान की अलवर सीट पर भी पहले चरण में चुनाव है। यहां से केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने कांग्रेस ने विधायक ललित यादव को उतारा है। 2019 में यहां से बाबा बालक नाथ ने लोकसभा का चुनाव जीता था।

बीकानेर लोकसभा सीट

राजस्थान की बीकानेर संसदीय सीट से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल से है।

ए राजा के सामने केंद्रीय मंत्री की चुनौती

तमिलनाडु की नीलगिरी लोकसभा क्षेत्र से द्रमुक सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ए राजा चुनावी मैदान में हैं। उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन से है। शिवगंगा सीट पर मौजूदा सांसद कार्ति चिदंबरम का मुकाबला भाजपा के टी देवनाथन यादव और अन्नाद्रमुक के जेवियर दास से है।

इनसे अन्नामलाई का मुकाबला

कोयंबटूर लोकसभा क्षेत्र से तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां उनका सामना डीएमके नेता गणपति पी. राजकुमार और एआईएडीएमके के सिंगाई रामचंद्रन से है।

यहां चुनाव मैदान में पूर्व राज्यपाल

पुडुचेरी की उपराज्यपाल और तेलंगाना के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

त्रिपुरा में पूर्व मुख्यमंत्री चुनावी मैदान में

पश्चिम त्रिपुरा सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में चुनाव है। यहां पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष आशीष कुमार साहा के बीच हाई-वोल्टेज टक्कर देखने को मिलेगी।

असम की इस सीट पर सबकी निगाहें

असम की जोरहाट सीट से लोकसभा में पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में यहां से भाजाप के तपन कुमार गोगोई ने जीत हासिल की थी। मणिपुर के कानून और शिक्षा मंत्री बसंत कुमार सिंह इनर मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला जेएनयू के प्रोफेसर और कांग्रेस उम्मीदवार बिमल अकोइजाम से है।

यह भी पढ़ें: अधिकारियों को भा रही सियासी राह! वो पूर्व IAS और IPS अधिकारी जो लोकसभा चुनाव में आजमा रहे किस्मत, जानिए इनके बारे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.