Move to Jagran APP

गौतमबुद्धनगर सीट पर ​​​​​2019 में कौन साबित होगा 20, आज तय करेंगे मतदाता

गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों में गौतमबुद्धनगर बागपत और गाजियाबाद वीआइपी सीट बन चुकी है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 06:39 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 06:24 AM (IST)
गौतमबुद्धनगर सीट पर ​​​​​2019 में कौन साबित होगा 20, आज तय करेंगे मतदाता
गौतमबुद्धनगर सीट पर ​​​​​2019 में कौन साबित होगा 20, आज तय करेंगे मतदाता

नोएडा [धर्मेंद्र चंदेल]। Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के तहत गौतमबुद्धनगर संसदीय सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में किस दल का प्रत्याशी 20 साबित होगा, यह बृहस्पतिवार को तय हो जाएगा। मुख्य मुकाबला भाजपा, बसपा-सपा-रालोद गठबंधन व कांग्रेस प्रत्याशी के बीच माना जा रहा है। त्रिकोणीय संघर्ष में भाजपा व गठबंधन प्रत्याशी के बीच कड़े मुकाबले में कांग्रेस प्रत्याशी भी मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। जातिगत समीकरण ने मुकाबले को इतना दिलचस्प बना दिया है कि कोई भी प्रत्याशी तय नहीं कर पा रहा है कि आखिर ऊंट किस करवट बैठेगा। निर्दलीय व अन्य छोटे दलों के प्रत्याशी भी खेल बिगाड़ सकते हैं। प्रमुख तीनों दलों में भीतर घात की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। इससे प्रत्याशियों के मन में डर बना हुआ है।

loksabha election banner

लोकसभा सीट के अंर्तगत नोएडा, दादरी व जेवर विधान सभा गौतमबुद्धनगर में है। बुलंदशहर की सिकंदराबाद व खुर्जा विधानसभा क्षेत्र भी इसी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। भाजपा से केंद्रीय मंत्री व मौजूदा सांसद डा. महेश शर्मा चुनाव मैदान में हैं। बसपा-सपा व रालोद गठबंधन से सतवीर नागर एवं कांग्रेस से डा. अरविंद सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। गत लोकसभा चुनाव में महेश शर्मा ने मोदी लहर में करीब दो लाख 80 हजार मतों से जीत हासिल की थी। उन्हें तब हर वर्ग का वोट मिला था। इस बार बसपा-सपा व रालोद गठबंधन ने जातियों की नई सोशल साइंस तैयार की है। जिससे भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी को कड़ी टक्कर मिल रही है।

गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर गुर्जर, ठाकुर, दलित, मुस्लिम व ब्राह्मणों के सर्वाधिक वोट हैं। इसके बाद वैश्य, यादव, कायस्थ, जाट, पंजाबी व अति पिछड़ा वर्ग के मतदाता है। त्रिकोणीय मुकाबले में प्रत्याशियों की इन सभी पर नजर गढ़ी हुई है। इस बार ठाकुर मतदाताओं को निर्णायक भूमिका में माना जा रहा है। जातीय समीकरण को साधना सभी प्रत्याशियों के लिए कड़ी चुनौती है। ऊंट किस करवट बैठेेगा, यह तो 23 मई को मतगणना के बाद पता चलेगा। लेकिन 2019 में 20 कौन रहेगा, यह मतदाता बृहस्पतिवार को तय कर देंगे।

यहां पर बता दें कि गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों में गौतमबुद्धनगर, बागपत और गाजियाबाद वीआइपी सीट है, जिस पर भारतीय जनता पार्टी नेता और केंद्रीय केंद्रीय मंत्री (वीके सिंह, सत्यपाल सिंह और महेश शर्मा) चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रथम चरण के तहत सुबह सात बजे से शुरू होगा मतदान

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। मतदान शाम को छह बजे तक होगा। छह बजे के बाद यदि कोई मतदान के लिए पहुंचेगा तो उसे मतदान का अवसर नहीं मिलेगा। सिर्फ वही लोग मतदान कर सकेंगे जो लोग लाइन में लगे होंगे।

शांतिपूर्ण चुनाव की तैयारियां पूरी, 12 हजार पुलिस के जवान रहेंगे तैनात
गौतमबुद्ध नगर में लोकसभा चुनाव का शोर थम गया। मतदान 11 अप्रैल को होगा। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस व जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है। राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों व मतदान में लगे कर्मचारियों को जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 11 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा।

जिले में पहले चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होनी है। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च तक चली थी।28 मार्च को नाम वापसी की अंतिम तिथि थी। चुनाव मैदान में 13 प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं। आयोग के नियम के तहत मतदान की तिथि से 36 घंटे पूर्वचुनाव प्रचार समाप्त हो जाता है। नियम को देखते हुए सभी प्रत्याशियों ने प्रचार के अंतिम दिन सभा, रैली कर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का पूरा प्रयास किया। दस अप्रैल को भी प्रत्याशी प्रचार कर सकते हैं। लेकिन रैली या सभा न कर घर-घर जाकर जनसंपर्क ही कर सकेगें।

मतदाताओं की संख्या : 2241234

पुरुष : मतदाता : 1232531

महिला मतदाता : 1008475

संसदीय क्षेत्र की विधानसभावार स्थिति

नोएडा सामान्य : मतदाता 668095

महिला -287511

पुरुष -380581

अन्य - 03

दादरी सामान्य : कुल मतदाता 536130

महिला -239816

पुरुष - 296241अन्य - 73

जेवर सामान्य : कुल मतदाता 333537

महिला- 151188

पुरुष - 182335

अन्य - 14

क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर रहेगी नजर
चुनाव में क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर जिला प्रशासन व चुनाव आयोग की विशेष नजर रहेगी। जांच के बाद प्रशासन ने 145 मतदान केंद्र को क्रिटिकल श्रेणी में रखा है। इन सभी केंद्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। साथ ही इन केंद्रों पर वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी कराई जाएगी। माइक्रो ऑब्जर्वर को भी इन केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.