Move to Jagran APP

Lok Sabha Result 2019ः दिल्ली आकर भी मायावती नहीं बचा पाईं बसपा प्रत्याशियों की जमानत

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जीटीबी एंक्लेव के रामलीला मैदान में मायावती ने दस मई को रैली की थी लेकिन भीड़ वोट में तब्दील नहीं हो सकी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 24 May 2019 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 03:15 PM (IST)
Lok Sabha Result 2019ः दिल्ली आकर भी मायावती नहीं बचा पाईं बसपा प्रत्याशियों की जमानत
Lok Sabha Result 2019ः दिल्ली आकर भी मायावती नहीं बचा पाईं बसपा प्रत्याशियों की जमानत

नई दिल्ली[स्वदेश कुमार]। Lok Sabha Result 2019ः बसपा के प्रत्याशी पूरे जोरशोर से चुनावी मैदान में उतरे थे। नामांकन के दिन रोड शो किया तो लगा कि इस बार हाथी यहां कुछ कमाल दिखाएगा। कम से कम किसी का खेल तो बिगाड़ ही सकता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। बसपा प्रमुख मायावती ने दिल्ली आकर दस मई को जनसभा की। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जीटीबी एंक्लेव के रामलीला मैदान में उनकी सभा में भीड़ भी बहुत जुटी, लेकिन ये भीड़ किराये की ही साबित हुई और वोटों में तब्दील नहीं हो पाई।

loksabha election banner

वैसे तो बसपा ने सातों सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन नई दिल्ली और उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली के प्रत्याशियों का नामांकन रद हो गया। इसकी खीझ मायावती ने जनसभा में संगठन पर उतारी थीं। मायावती का कहना था कि संगठन की गलती के कारण हम दो सीटों पर चुनाव नहीं लड़ पाए। उन्होंने बचे हुए पांच उम्मीदवारों को जिताने की अपील की थी। इनमें उत्तर-पूर्वी दिल्ली से राजवीर सिंह, पूर्वी दिल्ली से संजय गहलोत, चांदनी चौक से शाहिद अली, दक्षिणी दिल्ली से सिद्धांत गौतम और पश्चिमी दिल्ली से सीता सरन सेन शामिल थे।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के प्रत्याशी राजवीर सिंह ने दावा भी किया इस बार इस सीट को वह बसपा की झोली में डालेंगे, लेकिन किसी की दाल नहीं गल सकी। बसपा को भी प्रत्याशी तीन फीसद मत भी हासिल नहीं कर पाया। पूरी दिल्ली में पार्टी को मात्र 1.08 फीसद मत प्राप्त हुए। नतीजतन सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई।

बता दें कि बसपा के कुछ प्रत्याशियों ने अपने प्रचार में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी। टीवी, अखबार, रेडियो तक पर बसपा के प्रत्याशी राजवीर सिंह ने प्रचार किया, लेकिन उन्हें कुल 37831 मत प्राप्त हुए। जबकि पिछली बार अब्दुल समी सलमानी को 28135 मत प्राप्त हुए थे।

अन्य प्रत्याशियों की हालत राजवीर सिंह से भी खस्ता रही। पार्टी के एक नेता ने बताया कि मायावती की जनसभा पहले कहीं और होनी थी, लेकिन उन्हें बताया गया कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पार्टी के लिए पूरा अवसर है। वह यहां जनसभा करेंगी तो पार्टी को जीत भी मिल सकती है। इसके बाद ही वह यहां के एक छोटे मैदान में जनसभा के लिए तैयार हो गईं। बताया जा रहा है कि परिणाम की गाज बसपा के कुछ नेताओं पर गिर सकती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.