Move to Jagran APP

लोकसभा चुनावों पर जागरण की विशेष प्रस्तुति Election-360, पाइए अपने हर सवाल का जवाब

चुनाव संबंधी सभी सवालों और जानकारी के लिए पढ़िए लोकसभा चुनाव पर जागरण की विशेष प्रस्तुति Election-360 और पाइए अपने हर सवाल का जवाब। चुनाव की हर खबर और हर अपडेट आप तक पहुंचाने के लिए दैनिक जागरण का प्रभावशाली नेटवर्क 24x7 सक्रिय है ताकि आपको सत्यपरक तथ्‍य आधारित सटीक और निष्पक्ष जानकारी समय से मिले। यहां आपको 12 राज्यों के 350 से ज्यादा शहरों की हर छोटी-बड़ी खबर मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Fri, 15 Mar 2024 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 02:21 PM (IST)
Lok Sabha Chunav 2024: पढ़िए लोकसभा चुनावों पर जागरण की विशेष प्रस्तुति Election-360।

 चुनाव डेस्क, नई दिल्‍ली। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव होना है। चुनाव आयोग कुछ ही देर में 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए तारीखों का एलान करने वाला है। 

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के दौरान आप अपने क्षेत्र में हो या क्षेत्र से बाहर कहीं किसी और राज्‍य में, लेकिन आप जानना जरूर चाहेंगे कि आपके यहां किस पार्टी ने किस नेता को प्रत्याशी बनाया है? आपके शहर में कौन-सा दिग्गज कब प्रचार करने पहुंचेगा? क्‍या पीएम मोदी और राहुल गांधी भी दौरा करेंगे? कब मतदान होगा? आचार संहिता लागू होने के बाद कौन-कौन से काम पर पाबंदी लागू हो जाएगी? चुनाव परिणाम कब आएगा, आचार संहिता कब हटेगी?

चुनाव संबंधी सभी सवालों और जानकारी के लिए पढ़िए लोकसभा चुनावों पर जागरण की विशेष प्रस्तुति Election-360 और पाइए अपने हर सवाल का जवाब। लोकसभा चुनाव की हर खबर और हर अपडेट आप तक पहुंचाने के लिए दैनिक जागरण का प्रभावशाली नेटवर्क 24x7 सक्रिय है ताकि आपको सत्यपरक, तथ्‍य आधारित, सटीक और निष्पक्ष जानकारी समय से मिले। यहां आपको 12 राज्यों के 350 से ज्यादा शहरों की हर छोटी-बड़ी खबर मिलेगी।

आप Jagran.com खोलेंगे तो आपको ताजा समाचार के पास ही लोकसभा चुनाव 2024 का विकल्प नजर आएगा। लोकसभा चुनाव 2024 पर क्लिक करते ही आप लोकसभा चुनावों पर जागरण की विशेष प्रस्तुति Election-360 के पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको 'लोकसभा चुनाव 2024', 'मेरा पावर वोट', 'चुनाव 360', पार्टी, नेता और चुनाव क्षेत्र के विकल्प नजर आएंगे।

  • लोकसभा चुनाव 2024 पर क्लिक आप साल 1952 से लेकर अब तक हुए सभी चुनाव की जानकारी का लाभ ले सकते हैं।
  • 'मेरा पावर वोट' पर क्लिक कर यूथ, महिला, किसान और शहरी मतदाताओं समेत अन्‍य आंकड़ों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
  • चुनाव 360 पर क्लिक कर के आप 1952 से लेकर अब तक हुए चुनावों में किसी भी साल के, किसी भी राज्य की, किसी भी सीट के किसी भी विजेता और पार्टी के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।
  • पार्टी पर क्लिक करके आप देश की सभी राजनीतिक पार्टियों के बारे में जान सकते हैं। पार्टी का कब गठन हुआ, पार्टी की विचारधारा क्या है, पार्टी की किन-किन राज्यों में सरकार है, कितने विधायक हैं, कितने सांसद समेत पूरी जानकारी यहां पढ़ सकते हैं।
  • नेता पर क्लिक कर तमाम बड़े नेताओं, साल 2019 में चुनाव लड़ने वाले सभी पार्टियों के उम्मीदवार और विजेताओं के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। किस नेता ने कहां से चुनाव लड़ा, चुनाव में कितने वोट मिले, जीता या हारा जैसी सभी जानकारी आपको यहां मिलेंगी।
  • चुनाव क्षेत्र पर क्लिक करके आप 1952 से लेकर अब तक हुए चुनाव में किसी भी राज्य की किसी भी सीट की पूरी जानकारी देख सकते हैं। जैसे - किस सीट से कौन-सी पार्टी जीती, कौन-सी पार्टी हारी और किसको कितने प्रतिशत वोट मिले आदि जानकारी यहां पढ़ें।
  • चुनाव विशेष पर क्लिक कर लोकसभा चुनाव संबंधी रोचक किस्‍से और स्‍पेशल स्‍टोरीज पढ़ें।

दैनिक जागरण (Jagran.com) का अपना प्रभावशाली बड़ा नेटवर्क है, जहां आपको 12 राज्‍यों के 350 से अधिक शहरों की हर छोटी-बड़ी खबर मिलेगी। देश की 261 लोकसभा सीटों पर दैनिक जागरण के रिपोर्टर मुस्‍तैद हैं, ये रिपोर्टर इन लोकसभा सीटों पर प्रत्‍याशी के नाम का एलान होने से लेकर नॉमिनेशन, रैली, सभा/ बैठक, वाद-विवाद, चर्चा-परिचर्चा और चुनाव के दिलचस्‍प किस्‍से तक हर एक चुनावी हलचल आप तक पहुंचाएंगे।

Jagran एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Jagran Fatafat एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Jagran Local एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.