Move to Jagran APP

अगर हम आज एकजुट नहीं हुए तो हम सबके लिए यह आखिरी चुनाव होगा : चंद्रबाबू नायडू

केंद्र सरकार के खिलाफ तमाम विपक्षी नेता बुधवार को मेगा रैली में दिल्ली के जंतर मंतर पर एकजुटता का परिचय दिया। इस मेगा रैली का आयोजन केजरीवाल के नेतृत्व में AAP कर रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 08:04 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 06:13 PM (IST)
अगर हम आज एकजुट नहीं हुए तो हम सबके लिए यह आखिरी चुनाव होगा : चंद्रबाबू नायडू
अगर हम आज एकजुट नहीं हुए तो हम सबके लिए यह आखिरी चुनाव होगा : चंद्रबाबू नायडू

नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 में तीन महीने से भी कम का समय शेष है, ऐसे में भाजपा नीत केंद्र सरकार के खिलाफ महागठबंधन अपना स्वरूप लेता दिखाई दे रहा है। मोदी सरकार के खिलाफ एकजुटता दिखाने की कड़ी में बुधवार जंतर मंतर पर आम आदमी पार्टी (AAP) की मेगा रैली शुरू हो चुकी है। रैली में अपने संबोधन में सीताराम येचुरी ने कहा कि नरेंद्र मोदी और अमित शाम दुर्योधन और दुशासन की तरह हैं और पांच पाण्डव जनता के हाथ की पांच अंगुलियां हैं। 

loksabha election banner

इस रैली में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हमलोग खतरे में हैं, हमें देश को बचाना है। लोकतंत्र खतरे में है। अगर हम आज एकजुट नहीं हुए तो हम सबके लिए यह आखिरी चुनाव होगा। आने वाले समय में कोई चुनाव नहीं होगा।

रैली में दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राफेल विवाद पर कहा की यह जहाज अफसरों ने नहीं बल्‍कि पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद 600 करोड़ की जगह 1600 करोड़ में खरीदा है। सौदे में पीएम ने किसी की नहीं सुनी। अब यह बात साबित हो गई है कि नरेंद्र मोदी पूरे भ्रष्टाचार में शामिल हैं।

इस रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ससंद का आज आखिरी दिन है। आज मोदी सरकार की भी दिन पूरा हो गया है। दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी सभी सीटें जीतने वाली हैं। हमें देश को अमित शाह और मोदी से बचाना हैं वो देश तोड़ना चाहते हैं, हमें देश जोड़ना है। उन्‍होंने नारा दिया 'नौजवान बचाओ मोदी हटाओ , किसान हटाओ'। उन्‍होंने फोन टैपिंग का भी मामला उठाते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा की आज सभी के फोन टैप किए जा रहे हैं।

मंच पर रैली के मेजबान व दिल्ली के सीएम केजरीवाल,  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, राकंपा के नेता शरद पवार, कनिमोझी, फारुख अब्दुल्ला, सपा नेता राम गोपाल यादव, राष्ट्रीय लोकदल के नेता त्रिलोक त्यागी, पूर्व राज्यसभा सदस्य शरद यादव, कांग्रेस पार्टी से वरिष्‍ठ नेता आनंद शर्मा, भाजपा ने नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा और चंद्रबाबू नायडू के साथ कई अन्य दलों के नेता मौजूद हैं। 

रैली में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पहुंच चुकी हैं, जबकि ममता के आते ही वाम दलों के नेता चले गए। मिली जानकारी के अनुसार दिल्‍ली में आज एनसीपी चीफ शरद पवार के आवास पर आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, जम्‍मू के पूर्व सीएम और एनसी नेता फारूक अब्दुल्ला, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल बैठक करेंगे।

यह अलग बात है कि रैली के बाबत AAP ने उन सभी विपक्षी नेताओं को निमंत्रण भेजा है, जो पिछले महीने तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष बनर्जी की ओर से आयोजित की गई भाजपा विरोधी रैली में शिरकत करने आए थे। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में बहुत कम समय बचा है, ऐसे में यह मेगा रैली राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगियों को चुनौती देने के लिए एक महागठबंधन बनाने के लिए विपक्षी नेताओं को साथ लाएगी।

दिल्ली में जगह-जगह लगे ममता बनर्जी के पोस्टर
मेगा रैली के मद्देनजर दिल्ली के विभिन्न स्थानों, खासकर रैली स्थल जंतर मंतर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पोस्टर-बैनर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों में लोगों से रैली में शामिल होने की अपील की गई है। 

एक पोस्टर में लिखा है 'दीदी... यहां खुलकर मुस्कुराइए और लोकतंत्र में हैं।' 

जंतर मंतर पर होगा केंद्र के खिलाफ शंखनाद
लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार के खिलाफ तमाम विपक्षी नेता बुधवार को इस मेगा रैली में दिल्ली के जंतर मंतर पर जुटेंगे और एकजुटता का परिचय देंगे। इस मेगा रैली का आयोजन अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी कर रही है।

यहां पर बता दें कि पिछले महीने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में महागठबंधन की एक रैली का आयोजन किया गया था। इस रैली में अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए थे। इसमें सपा नेता अखिलेश यादव, बिहार के राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता समेत कई विपक्षी नेता शामिल हुए थे।

AAP के दिल्ली संयोजक गोपाल राय के मुताबिक, रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद यादव हिस्सा लेंगे। गोपाल राय का कहना है कि समाजवादी पार्टी, द्रमुक, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रीय लोक दल और अन्य पार्टियों के नेता भी महा रैली को संबोधित करेंगे।

क्या राहुल गांधी भी आएंगे
AAP नेता गोपाल राय का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी निमंत्रण भेजा गया है। कुल मिलाकर AAP ने उन सभी विपक्षी नेताओं को निमंत्रण भेजा है जो पिछले महीने तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष बनर्जी की ओर से आयोजित की गई बीजेपी विरोधी रैली में आए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.