Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: बड़े खास हैं लोकतंत्र के ये पहरुए, क्‍योंकि डर के आगे जीत है

Lok Sabha Election 2019. झारखंड की तीन सीटों पलामू चतरा और लोहरदगा में बीते लोकसभा चुनाव 2014 से यहां इस बार करीब सात प्रतिशत ज्‍यादा वोट डाले गए।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 06:09 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: बड़े खास हैं लोकतंत्र के ये पहरुए, क्‍योंकि डर के आगे जीत है
Lok Sabha Election 2019: बड़े खास हैं लोकतंत्र के ये पहरुए, क्‍योंकि डर के आगे जीत है

रांची, [जागरण स्‍पेशल]। Lok Sabha Election 2019 - लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में झारखंड की तीन संसदीय सीटों पलामू, चतरा और लोहरदगा में वोट डाले गए। इस दौरान बैसाख की तपती दुपहरी भी मतदाताओं के उत्‍साह को नहीं डिगा सका। बीते लोकसभा चुनाव 2014 से यहां इस बार करीब सात प्रतिशत ज्‍यादा वोट डाले गए। वोटिंग के दौरान पोलिंग बूथों पर कहीं नियत समय सात बजे से पहले ही वोटर कतार में आ खड़े हुए तो कहीं मीलों चलकर मतदान केंद्र पर पहुंचने में इस उमस भरी गर्मी में भी उनके कदम नहीं ठिठके। लोकतंत्र के कई ऐसे सच्चे प्रहरी बूथों पर देखे गए, जिनके जोश ने मतदान प्रक्रिया की खूबसूरती और बढ़ा दी। आइए मिलते हैं लोकतंत्र के इन सच्‍चे पहरुए से।

loksabha election banner

ये हैं जसमुद्दीन अंसारी। झारखंड के चतरा में सोमवार को लोकतंत्र के सच्चे प्रहरी और दिव्यांग जसमुद्दीन अंसारी ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए उत्क्रमित मध्य विद्यालय कामता के दक्षिणी मतदान केंद्र संख्या 374 पर मतदान किया। वर्ष 1999 में नक्सलियों ने वोट बहिष्कार का फरमान जारी किया था, लेकिन तब जसमुद्दीन अंसारी ने इस धमकी को अनदेखा कर वोट दिया था। इससे गुस्साए नक्सलियों ने सबक सिखाने के लिए उनका हाथ काट डाला था। इसके बावजूद जसमुद्दीन ने इस बार चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान किया। घटना के बीस साल बाद सोमवार को पुन: जसमुद्दीन अपना फर्ज निभाने के लिए मतदान करने पहुंचे।

लोहरदगा लोकसभा सीट के लिए सोमवार को मतदान  के दौरान गुमला जिले के कामडारा के कोंसा बूथ में वोट डालने के लिए वृद्ध को कुछ इस तरह लेकर मतदान केंद्र तक परिजन पहुंचे।

पलामू लोकसभा सीट के लिए सोमवार को हुए मतदान के दौरान पांकी के लोहरसी में चलने-फिरने में असमर्थ लाचार वृद्ध को मतदान करने के लिए खाट पर इस तरह लेकर उनके परिजन वोट डालने पहुंचे।

 चतरा लोकसभा सीट के लिए सोमवार को हुए मतदान में बूथ संख्या 19 पर  चलने-फिरने में बेहद असहज होने के बावजूद इस तरह वोट डालनेे पहुंची दिव्यांग महिला। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.