Move to Jagran APP

Jharkhand LokSabha Elections 2019: 70 के दशक में महाजनी प्रथा बना था चुनावी मुद्दा

दुमका लोकसभा क्षेत्र के नारायणपुर निवासी 67 वर्षीय रंजीत वैद्य ने 1977 के आम चुनाव में पहली बार मतदान किया था। उन्होंने उस चुनाव से जुड़ी कई बातें दैनिक जागरण के साथ साझा की।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 02:00 PM (IST)
Jharkhand LokSabha Elections 2019: 70 के दशक में महाजनी प्रथा बना था चुनावी मुद्दा
Jharkhand LokSabha Elections 2019: 70 के दशक में महाजनी प्रथा बना था चुनावी मुद्दा

संवाद सहयोगी, नारायणपुर (जामताड़ा): दुमका लोकसभा क्षेत्र के नारायणपुर निवासी 67 वर्षीय रंजीत वैद्य ने 1977 के आम चुनाव में पहली बार मतदान किया था। अतीत के पन्ने पलटते हुए उन्होंने उस चुनाव से जुड़ी कई बातें दैनिक जागरण के साथ साझा की।

loksabha election banner

रंजीत बताते हैं कि उस चुनाव में कांग्रेस के सत्यचरण बेसरा की जीत दुमका से हुई थी। उन्होंने बताया कि उस समय इस क्षेत्र में महाजनी प्रथा के खिलाफ आंदोलन चरम पर था। चुनाव में इसका खासा प्रभाव पड़ा था। एक बड़ा वर्ग इससे प्रभावित हुआ था। महाजनी प्रथा के आंदोलन ने 1977 के बाद के चुनावों की दशा ही बदलकर रख दी थी।

(रंजीत वैद्य)

बताया कि उस समय सोशल मीडिया नहीं हुआ करता था। क्षेत्र में अखबार भी पढऩे को नहीं मिलता था। मतदान के बाद रेडियो पर सामाचार के माध्यम से परिणाम जान पाते थे। तब रेडियो का चलन खूब था। हर घर में रेडियो सुना जाता था।

पैसे का नहीं था इतना जोर: उन्होंने कहा कि तब चुनाव में पैसे का खेल भी इतना नहीं चलता था, जितना आज है। तब बैलेट पेपर पर चुनाव होता था। मतगणना चार-पांच दिनों तक चलती थी। आज ईवीएम से मतदान हो रहा है। परिणाम भी जल्द मिल रहा है। ईवीएम में मतदान करना आसान है। कहा कि अब नई व्यवस्था के तहत बीएलओ मतदाताओं को वोट से पूर्व ही मतदान की पर्ची दे रहें हैं जिसमें बूथ संख्या, मतदाता क्रमांक संख्या, नाम आदि का उल्लेख रहता है।

रंजीत बताते हैं कि पूर्व में मतदान केंद्र के समीप बैठे पार्टी के एजेंटों से नाम और मतदाता क्रमांक खोजने में ही काफी वक्त लग जाता था, लेकिन चुनाव में अलग ही जुनून होता था। लोग साइकिल पर चलकर चुनाव प्रचार करते थे। रास्ते में जो कुछ मिल गया खा लिये, फिर काम में लग जाते थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.