Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 Allahabad : मतदान का प्रतिशत शाम छह बजे तक 50.73 पर पहुंचा

इलाहाबाद लोकसभा सीट पर मतदान केंद्रों पर शाम को भीड़ नजर आने लगी थी। दोपहर में सूर्य की आग उगलती किरणों से मतदाता घरों से कम ही निकल रहे थे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 08:21 AM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 08:09 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 Allahabad :  मतदान का प्रतिशत शाम छह बजे तक 50.73 पर पहुंचा
Lok Sabha Election 2019 Allahabad : मतदान का प्रतिशत शाम छह बजे तक 50.73 पर पहुंचा

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में शाम छह बजे तक विधानसभा वार मतदान प्रतिशत 50.73 फीसद रहा। विधानसभा के तहत नजर डाला जाए तो शहर दक्षिणी में  40.38, करछना में 52, बारा में 54.5, मेजा में 53 तथा कोरांव में 56 फीसद लोग अपने मतों का प्रयोग कर चुके हैं। 

loksabha election banner

इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 
के लिए हो रहे मतदान में दिन में तेज गर्मी में भले ही पोलिंग केंद्रों पर कम रही हो, लेकिन शाम होते-होते भीड़ लगने लगी थी। शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत 47.28 रहा। विधानसभा के आंकड़े इस प्रकार रहे। शहर दक्षिणी में  38.16 फीसद, करछना में 50, बारा में 50.15, मेजा में 49 तथा कोरांव विधानसभा में 51 फीसद लोग मतदान कर चुके थे।

गलत ढंग से वोटिंग पर पीठासीन अधिकारी को हटाया
इलाहाबाद संसदीय सीट के कोरांव विधानसभा क्षेत्र के कुर्की कला मतदान केंद्र पर गलत ढंग से वोटिंग कराने के कारण पीठासीन अधिकारी को हटाया गया। भाजपा प्रत्याशी डॉ. रीता बहुगुणा जोशी के मुख्य चुनाव अभिकर्ता एसडी कौटिल्य की शिकायत पर अरविंद सिंह, आरओ इलाहाबाद संसदीय अधिकारी ने पीठासीन अधिकारी को हटाया। वह विधान सभा कोरांव के बूथ संख्या 43 के पीठासीन अधिकारी थे। 

 दोपहर में भले ही सूर्य की आग उगलती किरणें लोगों को परेशान कर रही थीं। इसके बाद भी वोटर अपने घरों से निकलकर बूथों तक पहुंच रहे हैं। दोपहर तीन बजे तक 38.87 मतदाता अपने मतों के अधिकार का प्रयोग कर चुके थे। विधानसभा शहर दक्षिणी में 33.04, करछना में 40, बारा में 44.18 मेजा में 39 व कोरांव विधानसभा में 39 फीसद मतदान हुआ। 
 

बूथ पर कांग्रेस एजेंट और भाजपा नेता में झड़प
 शहर दक्षिणी के मनमोहन दास बच्चा जी धर्मशाला के पोलिंग बूथ पर एक मतदाता को कांग्रेस एजेंट के रोकने पर विवाद हो गया। भाजपा नेता और एजेंट में कहासुनी से माहौल गरमाने लगा। तब तक सूचना पाकर पुलिस और प्रशासन के अफसर पहुंच गए। दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया गया। दोपहर में एक मतदाता वोट डालने के लिए मनमोहन दास बच्चा जी धर्मशाला पोलिंग बूथ पर पहुंचा। आरोप है कि पर्ची देखने के बहाने से कांग्रेस पार्टी के एजेंट ने उसे रोक लिया। यह देखकर भाजपा नेता नरेंद्र त्रिपाठी और विजय पुर्सवानी भी पहुंच गए। वह वोटर को रोके जाने को लेकर कांग्रेस के एजेंट से पूछताछ करने लगे। दोनों पक्षों में कहासुनी होने लगी और दूसरे लोग भी झड़प होते देख आ गए। माहौल बिगड़ते देख सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस ने मामला शांत कराया। इसके चलते कुछ देर तक मतदान बाधित रहा। भाजपा ने इस बूथ पर हो रही गड़बड़ी की शिकायत उच्चाधिकारियों से की है। 

पिछले घंटों में मतदान पर एक नजर 
दोपहर एक बजे तक इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में 32.37 फीसद मत पड़ चुके थे। विधानसभा वार मतदान प्रतिशत इस प्रकार है। शहर दक्षिणी में 25 फीसद, करछना में 35, बारा में 35.8, मेजा में 32 और कोरांव विधानसभा में 34 प्रतिशत लोग अपने मतों का प्रयोग कर चुके थे। अभी तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सूर्य की किरणों की तल्‍खी के बाद भी अनेकों बूथों पर भीड़ लग रही है। विधानसभा वार मतदान प्रतिशत इस प्रकार है। शहर दक्षिणी में 11 फीसद, करछना में 22, बारा में 22.15, मेजा में 23 और विधानसभा कोरांव में अब तक 23 फीसद मतदान हुआ है। यहां नौ बजे से 11 बजे तक दो घंटे में वोटिंग परसेंट करीब 12 फीसद बढ़ा।
 छठें चरण के मतदान के तहत इलाहाबाद लोकसभा सीट के लिए आज मतदान शुरू हुआ। सुबह नौ बजे तक 8.20 % मतदान हो चुका था। विधानसभा शहर दक्षिणी 3, करछना 9, बारा 10, मेजा 10 व कोरांव विधानसभा में 9 फीसद लोगों ने अपने मतों का प्रयोग किया। 

 मॉक पोल के बाद कुछ जगह ईवीएम की सेटिंग न होने के कारण मतदान कुछ देर से शुरू हुआ। इस दौरान बूथों पर भीड़ भी जुटने लगी थी। नैनी के रणजीत बहादुर इंटर कॉलेज और हेमवती नंदन बहुगुणा में चार वीएम खराब होने से मतदान प्रभावित है। 


मतदान के दौरान मोबाइल पर पाबंदी, आक्रोश
महर्षि पतजंलि विद्या मंदिर मतदान केंद्र पर मोबाइल लेकर जाने से रोकने पर लोग पुलिसकर्मियों से उलझ गए। पुलिसकर्मियों ने मतदान कर्मियों और मतदाताओं को मोबाइल लेकर अंदर जाने से रोक दिया। सेंट एंथोनी मतदान केंद्र पर भी तमाम लोग मोबाइल लेकर अंदर जा रहे थे। जिन्हें गेट पर पुलिसकर्मियों ने रोक दिया। वहीं गोल्डेन जुबली में भी अंदर मोबाइल से फोटो लेने से पुलिस ने रोका तो लोगों ने नाराजगी जताई। दरअसल, तमाम लोग वोट के बाद सेल्फी ले रहे थे। इससे केंद्र के अंदर भीड़ जमा हो रही थी। इंडियन गल्र्स इंटर कॉलेज में भी केंद्र के भीतर मोबाइल से फोटों लेने से रोका गया। जनपद के  अन्य तमाम केंद्रों पर भी मोबाइल अंदर लेकर जाने को लेकर नोकझोक की बात सामने आई।
 

फर्जी बीएलओ के पकड़े जाने की सूचना पर खलबली
मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज अटाला में फर्जी बीएलओ के पकड़े जाने की सूचना पर अफरातफरी मच गई। सूचना पाकर सीओ पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। सीओ प्रथम रत्नेश सिंह ने बताया कि यहां पर डफरिन अस्पताल में तैनात एक महिला कर्मचारी की डयूटी यहां थी। वह अपनी पत्नी को छोडऩे आया था। बाहर लोगों से बात करने लगा। इस किसी ने फर्जी बीएलओ की बात फैला दी। पूछताछ के बाद उसे घर भेज दिया। वहीं केंद्र के बाहर मौजूद लोगों का कहना था कि वह पत्नी की जगह बीएलओ का काम कर रहा था। जब अफसर आ जाते तो वह पीछे हो जाता था और पत्नी आगे आ जाती थी। 

मतदान केंद्रों पर तगड़ी सुरक्षा   
मतदान के मद्देनजर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र शनिवार से ही छावनी में तब्दील हो गए। गली, मुहल्लों, गांव, बाजार, चौराहों पर पैरामिलिट्री का पहरा बिठा दिया गया है। 671 अति संवेदनशील मतदान स्थल और 2023 अति संवेदनशील बूथों पर पुलिस और पैरामिलिट्री के साथ ही स्पेशल टीमें तैनात की गई हैं। 36 स्टेटिक स्क्वायड और 36 फ्लाइंग स्क्वायड गश्त पर रहेंगी। हर जगह सीसीटीवी और वीडियोग्राफी का इंतजाम किया गया है। 

शिष्यों संग संतों ने डाला वोट
लोकतंत्र के उत्सव में संत-महात्माओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। वोट डालने के साथ उन्होंने शिष्यों को पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने का निर्देश दिया। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महंत विचारानंद संस्कृत महाविद्यालय स्थित पोलिंग बूथ पर शिष्यों के साथ मतदान करने पहुंचे। आम मतदाता की तरह लाइन में खड़े होकर उन्होंने वोट डाला। महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि लोकतंत्र का उत्साह वोट के जरिए किया जा सकता है। हमारे वोट से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। इसके लिए सबको वोट डालना चाहिए, मैंने अपने समस्त शिष्यों को वोट डालने का निर्देश दिया है। वहीं टीकरमाफी आश्रम पीठाधीश्वर स्वामी हरिचैतन्य ब्रह्मचारी व योगी हर्षचैतन्य ब्रह्मचारी के नेतृत्व में दंडी संन्यासियों ने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि वोट न डालना राष्ट्र का अपमान है। 

मतदाता पर्ची बनने में देरी
इलाहाबाद डिग्री कॉलेज, डॉ केएन काटजू इंटर कालेज में अभी तक बीएलओ नही पहुँचे है। इससे वोटरों की पर्ची नही बन पा रही है और वह परेशान हैं। वोटर लिस्ट में भी काफी गड़बड़ी है। किसी का नाम किसी दूसरे के मकान नंबर में चला गया है।

सुरक्षा के व्यापक प्रबंध
मतदान के मद्देनजर पूरे जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गली-मुहल्लों में गश्त शुरू है लेकिन अफसरों ने इमरजेंसी मदद के मद्देनजर भी व्यवस्थाएं की हैं। यदि कोई डराए, धमकाए, वोट डालने से रोके, गांव या बूथ पर बवाल करे तो तुरंत पुलिस से मदद मांगे। इसके लिए पुलिस अफसरों ने कंट्रोल रूम के अलावा भी तमाम नंबर जारी किए हैं। एसएसपी अतुल शर्मा का कहना है कि शहर और देहात के तमाम क्षेत्र में कार्ड बांटे गए हैं। कार्ड पर थानेदार से लेकर एसएसपी तक के नंबर हैं। हर किसी को बताया गया है कि यदि उन्हें पुलिस की जरूरत पड़े तो फौरन कॉल करें। यदि पुलिसकर्मी ही लापरवाही या कोई हरकत कर रहा हो तो शिकायत करें। 

 इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र 
कुल प्रत्याशी : 14
कुल मतदाता -1713808
पुरुष -937849
महिला -775769
थर्ड जेंडर -190
कुल प्रत्याशी -14

भाजपा प्रत्याशी : डॉ. रीता बहुगुणा जोशी
चुनाव निशान : कमल का फूल
उम्र - 68
राजनैतिक करियर : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर रहीं डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने अपनी राजनीतिक पारी संयुक्त मोर्चे के झंडे तले शुरू की और इलाहाबाद की महापौर बनीं। इसके बाद वह सपा में शामिल हुईं। सुल्तानपुर और इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र से वह चुनाव लड़ चुकी हैं। पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी व उत्तराखंड के सीएम विजय बहुगुणा की बहन लेखक भी हैं। उन्होंने दो किताबें भी लिखी हैं। परास्नातक के बाद उन्होंने पीएचडी किया। उनके पति मैकेनिकल इंजीनियर हैं। 

सपा प्रत्याशी राजेंद्र सिंह पटेल 
चुनाव निशान : साइकिल
उम्र - 62
राजनैतिक कॅरियर : बहादुर ब्लाक के प्रमुख रहे। बड़े भाई महेंद्र सिंह विधायक थे। जनता दल के प्रदेश उपाध्यक्ष रहे। पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के करीबी थे। ग्रेजुएट हैं। 

कांग्रेस प्रत्याशी योगेश शुक्ला
चुनाव निशान -हाथ का पंजा
उम्र - 50
राजनैतिक कॅरियर : वर्ष 1993 से 2001 तक स्वदेशी जागरण मंच से जुड़े रहे। 2002 से 2004 तक भारत सरकार के राष्ट्रीय युवा आयोग के सदस्य रहे। 2004 से 2008 तक देश भर के रचनात्मक कार्यों का अध्ययन किया। 2008 में ही गंगा आंदोलन से जुड़े। वर्ष 2009 में इलाहाबाद से ही भाजपा से लोकसभा का चुनाव लड़े। 2008 से 2014 तक भाजपा के दो नेशनल सेल इंटेलेक्चुअल व पंचायत के को-कन्वेनर रहे।

कहां करें कॉल
कंट्रोल रूम - 100
चुनाव कार्यालय - 9454402863
एसएसपी - 9454400248
एसपी सिटी - 9454401014
एसपी यमुनापार - 9454401013
एसपी गंगापार - 9454401015
एसपी क्राइम - 9454401908
एसपी ट्रैफिक - 9454401201

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.