Move to Jagran APP

ऐसा पहली बार हुआ है 71 सालों में, एक ही सीट पर तीन चरण में कराई जा रही वोटिंग; जानें क्यों?

Lok Sabha Elections 2019 phase 3 voting लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान हो रहा है।

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:06 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 11:03 AM (IST)
ऐसा पहली बार हुआ है 71 सालों में, एक ही सीट पर तीन चरण में कराई जा रही वोटिंग; जानें क्यों?
ऐसा पहली बार हुआ है 71 सालों में, एक ही सीट पर तीन चरण में कराई जा रही वोटिंग; जानें क्यों?

नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें गुजरात की 26 सीटें, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, कर्नाटक की 14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 5, असम की 4, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर, दादर नागर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है।

loksabha election banner

एक लोकसभा सीट पर तीन चरणों में मतदान
आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि इन सभी सीटों में से एक लोकसभा सीट ऐसी है जहां इस बार तीन चरणों में चुनाव होगा। यानी एक ही लोकसभा क्षेत्र में लोग तीन अलग-अलग तारीख़ों पर मतदान करेंगे, और वो सीट है जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-पुलवामा सीट। देश आजाद होने के 71 सालों बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक ही लोकसभा क्षेत्र में अलग-अलग तारीखों में मतदान कराया जा रहा हो।

आतंकियों का गढ़ कहा जाता है अनंतनाग-पुलवामा क्षेत्र
दरअसल, दक्षिण कश्मीर की इस सीट को आतंकियों का गढ़ कहा जाता है। यही वजह है कि यहां तीन चरण में मतदान कराए जाएंगे ताकी सब कुछ शांति से हो जाए। बीते दिनों चुनाव आयोग की एक टीम ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए इस क्षेत्र का दौरा किया था। इसके बाद ही इस बात पर फैसला लिया गया कि अनंतनाग लोकसभा सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जाएगा। ताकी चुनाव बिना किसी परेशानी के निपट जाए। क्योंकि जम्मू की सीट पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है।

पुलवामा हमले के बाद से इलाके में तनाव
14 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने सीआरपीएफ कैंप पर हमला कर दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही यहां हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। ऐसे में कितने लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलर मतदान करने आएंगे ये एक प्रशासन के लिए चुनौती होगी। हालांकि इस हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने भी पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर जैश के आतंकी ठिकाने को तबाह कर दिया था। भारत सरकार का दावा था कि इस कार्रवाई की वजह से जैश के आतंकी ठिकानों को खासा नुकसान हुआ था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस कार्रवाई में 300 से 350 आतंकी ढेर हो गए थे। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई थी। लेकिन अनंतनाग-पुलवामा को आतंकियों के किला माना जाता है इसलिए यहां हालात हमेशा तनावपूर्ण रहते हैं।

अनंतनाग के इन जिलों में होगी तीन चरणों में वोटिंग
अनंतनाग के जिन तीन जिलों में अलग-अलग दिन वोटिंग की जाएगी वो हैं, अनंतनाग जिला, कुलगाम जिला और शोपियां जिल। इनमें 23 अप्रैल यानी अनंतनाग (अनंतनाग जिले में वोटिंग) में आज वोटिंग हो रही है। 29 अप्रैल अनंतनाग ( कुलगाम जिले में वोटिंग) में मतदान किया जाएगा। इसके बाद 6 मई को 6 मई को लद्दाख, अनंतनाग ( शोपियां जिले में वोटिंग) में मतदान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.