Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: बिहार में चौथे चरण का मतदान संपन्‍न, पांच सीटों पर 59% पड़े वोट

Lok Sabha Election Bihar 4th phase Votingबिहार में चौथे चरण के मतदान के लिए पांच सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। इसके साथ 66 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 06:56 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 09:58 PM (IST)
Lok Sabha Election: बिहार में चौथे चरण का मतदान संपन्‍न, पांच सीटों पर 59% पड़े वोट
Lok Sabha Election: बिहार में चौथे चरण का मतदान संपन्‍न, पांच सीटों पर 59% पड़े वोट

जागरण टीम, पटना। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। लोकतंत्र के महापर्व में कुल 59 फीसद मतदाताओं ने आहुति दी। सर्वाधिक 61.27 फीसद मतदान बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में हुआ। सबसे कम 55.38 फीसद मुंगेर में। आयोग को पुरुषों की तुलना में महिलाओं के ज्यादा वोट करने का अनुमान है।
बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से जिन पांच सीटों पर चौथे चरण में वोट डाले गए, उसमें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर शामिल हैं। 88 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 8,834 मतदान केंद्र बनाए गए थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि मतदान फीसद और बढऩे की उम्मीद है। ये अंतरिम आंकड़े हैं।
मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। मतदान के लिए 16,000 से ज्यादा मतदान कर्मी लगाए गए थे। उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को चार लोकसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे और तीसरे चरण में पांच-पांच क्षेत्रों में मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी।  
धीरे-धीरे ऐसे बढ़ता गया मतदान
लोकसभा क्षेत्रवार बात करें तो बेगूसराय में सर्वाधिक 61.27 फीसद मतदान हुआ है। यहां लोगों में राजनीतिक जागरूकता भी अधिक रही है। बेगूसराय में मतदान के पहले घंटे के दौरान पांच सीटों में न्‍यूनतम केवल दो फीसद वोट पड़े थे। लेकिन दोपहर बाद यहां वोटिंग की रफ्तार बढ़ती गई। सायं चार बजे बेगूसराय में सर्वाधिक 50 फीसद वोटिंग हुई थी। 60.80 फीसद मतदान के साथ समस्‍तीपुर भी बेगूसराय के करीब ही है। तीसरे स्‍थान पर रहे - उजियारपुर में 60.56 फीसद वोट पड़े।
चुनाव आयोग के अंतरिम आंकड़ों के अनुसार दरभंगा में 56.68, उजियारपुर में 60.56, समस्तीपुर में 60.80, बेगूसराय में 61.27 तथा मुंगेर में 55.38 फीसद मतदान हुआ। चुनाव आयोग इस आंकड़े में थोड़ा बदलाव कर सकता है, क्‍योंकि मतदान केंद्रों पर कतार मे लगे मतदाता सायंछह बजे के बाद तक वोट देते रहे थे।
लोकसभा क्षेत्रों में मतदान फीसद, घटते क्रम में
- बेगूसराय: 61.27
- समस्‍तीपुर: 60.80
- उजियारपुर: 60.56
- दरभंगा: 56.68 
- मुंगेर: 55.38
(कुल मतदान: 58.92)
गत लोकसभा चुनाव में इतने पड़े थे वोट
गत लोकसभा चुनाव के मतदान पर नजर डालें तो उजियारपुर में  60.22, दरभंगा में 55.45, समस्तीपुर में 57.38, मुंगेर में 53.17 तथा बेगूसराय में 60.61 फीसद वोट पड़े थे। गत चुनाव में उपरोक्‍त क्षेत्रों में मतदान का औसत 57.36 फीसद रहा था।

loksabha election banner

छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण रहा मतदान
मतदान कुल मिलाकर शांहतपूर्ण रहा। मुंगेर के सूर्यगढ़ा स्थित बूथ नंबर 222, 223 पर पुलिस-पब्लिक के बीच पथराव को छोड़ दें तो कहीं से किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं मिली। हालांकि, जगह-जगह छिटपुट घटनाएं जरूर हुईं। बाढ़ के नीरपुर गांव में दो पक्षों में  झड़प हो गई। हालांकि, पुलिस ने स्थिति पर तुरंत नियंत्रण कर लिया। मोकामा में मतदान के दौरान मारपीट का वीडियो भी वायरल हो गया है।
उधर, मुंगेर के लखीसराय स्थित पिपरिया के बूथ संख्या 6,7,8 पर अधिकारियों से नाराज मतदाता हंगामा पर उतर आए। दरभंगा लोकसभा क्षेत्र के हनुमाननगर प्रखंड के नरसरा में बूथ बदले जाने से केंद्र संख्या 81 के मतदाताओं ने हंगामा किया। दरभंगा में 243 और 244 नंबर बूथों सहित कई और जगह वोटिंग में विलंब से परेशान मतदाताओं ने हंगामा किया।
उधर, बेगूसराय के बभनगामा विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं ने आरोप लगाया कि प्रशासनिक अधिकारियों ने जबरन वोट डलवाए। वहां एक प्रत्‍याशी विशेष को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया गया। एेसी ही शिकायत मुंगेर के लखीसराय बूथ 313 पर भी मिली।

सड़क की मांग को ले मतदान का बहिष्‍कार
कुछ जगह मतदान के बहिष्‍कार की भी सूचना मिली। बेगूसराय के शाम्हो में मतदान केंद्र 304 व 307 के मतदाताओं ने 'रोड नहीं तो वोट नहीं' का नारा देते हुए मतदान का बहिष्कार किया। उन्‍हें शाम्हो के अंचलाधिकारी समझाने की कोशिश करते रहे। मुंगेर के लखीसराय विधानसभा के हलसी स्थित मतदान केंद्र संख्या 314 पर वोट बहिष्कार किया गया। वहां भी 'रोड नहीं तो वोट नहीं' का नारा दिया गया। लखीसराय के बूथ संख्या 195 सहित कुछ अन्‍य बूथों पर भी वोट के बहिष्कार की सूचना मिली है।

गर्मी से मतदाता बेहोश, पाीठासीन पदाधिकारी पड़े बीमार
सोमवार को बिहार केमतदान वाले इलाकों में भीषण गर्मी थी। इसका असर मतदान पर पड़ा। गर्मी कम रहती तो मतदान का फीसद कुछ और बड़ने की उम्‍मीद थी। गर्मी के कारण बूथों पर लोग परेशान भी दिखे। समस्तीपुर के उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के विभूतिपुर में मतदान केंद्र संख्या 30 पर पीठासीन पदाधिकारी लक्ष्मण राउत की तबीयत गर्मी के कारण खराब हो गई। उन्‍हें सदर अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया। मुंगेर के लखीसराय स्थित बूथ नंबर 145 व 146 पर कड़ी धूप में छांव की कोई व्यवस्था रहने के कारण एक महिला मतदाता बेहोश हो गई।

चौथे चरण के प्रमुख प्रत्याशी
- बेगूसराय में भाजपा नेता गिरिराज सिंह, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के कन्हैया कुमार और राजद के तनवीर हसन के बीच कांटे का मुकाबला है।
- मुंगेर में जनता दल (यूनाइटेड) के नेता व बिहार सरकार के मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह का मुकाबला कांग्रेस की नीलम देवी से है।
- उजियारपुर में निवर्तमान सांसद नित्यांनद राय भाजपा के उम्मीदवार हैं। उनके मुकाबले रालोसपा सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा रहे। कुशवाहा काराकाट से भी दांव आजमा रहे हैं।
- समस्तीपुर में लोजपा के रामचंद्र पासवान के सामने कांग्रेस के अशोक राम हैं। पिछली बार भी इन्हीं दोनों के बीच मुकाबला हुआ था।
- दरभंगा में मुख्य मुकाबला राजद के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी और भाजपा के गोपालजी ठाकुर के बीच है। दोनो पहली बार सांसद बनने को मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.