Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: मतदान केंद्र के बाहर लगा सिंहासन, सिर पर सजाया ताज, पोलिंग बूथ से दिया जा रहा अनोखा संदेश

Lok Sabha Election 2024 मतदान केंद्र लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर है और यह राजशाही खत्म होने का प्रतीक भी है ऐसे में इसी मतदान केंद्र के बाहर सिंहासन लगाकर इसमें बैठने वालों के सिर पर ताज पहनाना निश्चित ही अनूोखी घटना है। हालांकि यह एक खास संदेश के तहत किया जा रहा है और लोगों के बीच चर्चा का विषय भी बन रहा है। जानिए पूरा मामला।

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Published: Tue, 07 May 2024 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 01:06 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: लोग इस सिंहासन पर बैठकर फोटो खिंचवा रहे हैं। (Photo Credit - ANI)

एएनआई, शिमोगा। मतदान केंद्र के बाहर सिंहासन सजा है और उस पर बैठने वाले के सिर पर ताज है, ये तस्वीर है कर्नाटक के शिमोगा जिला पंचायत के एक मतदान केंद्र की। मतदान करके आने वाले लोग इस सिंहासन पर बैठकर फोटो भी खिंचवा रहे हैं और वहां के लोगों के बीच यह चर्चा का विषय है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार एक खास संदेश देने के लिए ये पहल की गई है। इसके माध्यम से बताया जा रहा है कि लोकतंत्र में राजा का नहीं, बल्कि प्रजा का राज होता है और असल मायनों में वही राजा होती है। ये संदेश अब तक किताबों और भाषणों में पढ़ा और सुना जाता रहा है, लेकिन लोकतंत्र के असल मंदिर, मतदान केंद्र से ये संदेश देना अपने आप में अनूठी पहल है।

चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम

खास संदेश के साथ-साथ मतदाताओं के मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए भी ये पहल की गई है और यह आईडिया जनता के बीच हिट होता दिख रहा है। इसी तरह कई और अन्य रोचक मतदता जागरूकता कार्यक्रम भी निर्वाचन आयोग, स्थानीय शासकीय अधिकारियों एवं मतदानकर्मियों की ओर से लगातार देशभर में चलाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: इस सीट पर जीत के लिए 'राम' नाम ही काफी, अब तक नौ बार मिल चुकी है सफलता, दिलचस्प है चुनावी इतिहास

तीसरे चरण की वोटिंग

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज यानी मंगलवार को कराया जा रहा है, इस दौरान देशभर के 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में कुल 1331 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराए जा रहे हैं।

हालांकि, कुछ जगहों पर शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्‍यप्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, दमन दीव और दादरा एवं नगर हवेली की कई सीटों पर मतदान कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में मनोज तिवारी सबसे अमीर प्रत्याशी, दूसरे नंबर पर इनका नाम, जानिए कितनी है संपत्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.