Move to Jagran APP

राजस्थान में शाम छह बजे तक 61% मतदान, नागौर में दो गुट भिड़े; चूरू में पोलिंग एजेंट का सिर फोड़ा

Lok Sabha Election 2024 LIVE राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ। पहले चरण में गंगानगर बीकानेर चूरू झुंझुनू सीकर जयपुर ग्रामीण जयपुर अलवर भरतपुर करौली-धौलपुर दौसा नागौर लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। चार जून को मतों की गणना होगी। यहां राजस्थान लोकसभा चुनाव से जुड़ा आप दिनभर का पल-पल अपडेट पढ़ सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Fri, 19 Apr 2024 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:07 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान।
जागरण संवाददाता,जयपुर। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर शुक्रवार को शाम छह बजे तक 61 प्रतिशत मतदान हुआ है। तीन लोकसभा क्षेत्रों के आठ गांवों में ग्रामीणों ने विभिन्न मुददों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया है।

नागौर में भिड़े ज्योति मिर्धा और हनुमान बेनीवाल के समर्थक

नागौर में भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा और आईएनडीआईए गठबंधन के उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल के समर्थकों के बीच मारपीट हुई। मारपीट में आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

loksabha election banner

चूरू में पोलिंग एजेंट का सिर फोड़ा

चूरू संसदीय क्षेत्र में फर्जी मतदान की शिकायत के बाद कुछ लोगों ने पोलिंग एजेंट का सिर फोड़ दिया। चुनाव प्रक्रिया में लापरवाही बरतने पर धौलपुर-करौली सीट में ब्लाक निर्वाचन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। चूरू में भी दो कर्मचारियों को निलंबित किया गया है।

इन सीटों पर मतदान हुआ

जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, धौलपुर-करौली, दौसा, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर, नागौर और श्रीगंगानगर सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान हुआ।

यहां हुआ विवाद

नागौर सीट के कुचेरा में भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल के समर्थकों के बीच मारपीट हुई। इस दौरान कुचेरा नगर पालिका के अध्यक्ष तेपाल मिर्धा के सिर में चोट लगी है। आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

चूरू के सादुलपुर में फर्जी मतदान की शिकायत पर कुछ लोगों ने एक पोलिंग एजेंट के सिर में धारधार हथियार से हमला किया, जिससे वह घायल हो गया। चूरू में एक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं के पहचान पत्र जांच रहे पुलिसकर्मी से विवाद होने पर भाजपा विधायक हरलाल सारण ने तबादला करवाने की धमकी दी।

शुभकरण चौधरी का वीडियो वायरल

झुंझुनूं में भाजपा प्रत्याशी शुभकरण चौधरी का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें वे सुरक्षाकर्मी के साथ विवाद करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में ग्रामीण चौधरी के विरोध में नारेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं। मतदान केंद्र में प्रवेश कर रहे चौधरी से सुरक्षाकर्मी ने पहचान पत्र मांगा था, जिससे वे नाराज हो गए थे।

दौसा व भरतपुर में भी एक-दो स्थानों पर कांग्रेस व भाजपा कार्यकर्ताओं में विवाद हुआ है। कई गांवों में महिलाएं मंगल गीत गाते हुए मतदान केंद्रों तक पहुंची।

ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया

विभिन्न मुददों को लेकर सीकर, दौसा, भरतपुर, बीकानेर, धौलपुर और झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्रों के एक दर्जन गांवों में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया।

पैर के अंगूठे पर लगाया स्याही का निशान

सीकर सीट के मउ मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदाता शंकर कुड के दोनों हाथ नहीं होने पर उनके एक पैर के अंगूठे पर स्याही का निशाना लगाया गया। कुडी के जन्म से ही दोनों हाथा नहीं है। कनाडा, लंदन, स्कॉटलैंड समेत कई देशों से लोग मतदान करने अपने गृहक्षेत्र पहुंचे थे ।

प्रदेश में शुक्रवार को कई नवविवाहित दंपति शादी की रस्म पूरी होने के बाद मतदान करने पहुंचे। झुंझुंनूं में भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी सुशील कुलहरी ने 21 किलोमीटर की दौड़ लगाकर मतदान करने का संदेश दिया।

यह भी पढ़ें: ये हैं पहले चरण के 'धन कुबेर', सबसे कम संपत्ति वालों को भी जानें, इन प्रत्याशियों के पास सिर्फ 500 रुपये तक की राशि

यह भी पढ़ें: पहले चरण की वो हाई प्रोफाइल सीटें, जहां से आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व CM और पूर्व राज्यपाल मैदान में, जानिए सियासी समीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.