Move to Jagran APP

Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी, 21 राज्यों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को होगा मतदान

अधिसूचना जारी होने के बाद महासमर 2024 के चुनावी रण में उतरे प्रत्याशी अपना-अपना नामंकन भर सकेंगे। देश में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव आयोजित कराए जा रहे हैं। पहले चरण में 19 अप्रैल को कुल 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए मतदान होंगे। इस चरण में कुल दस राज्यों में मतदान संपन्न हो जाएंगे। इस चरण के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Published: Wed, 20 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 07:13 AM (IST)
आज अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशी कर सकेंगे नामांकन।

जागरण टीम, नई दिल्ली। देश में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना बुधवार को जारी हो गई। अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को कुल 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए मतदान होंगे। इस चरण में कुल दस राज्यों में मतदान संपन्न हो जाएंगे। इस चरण के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। वहीं बिहार के लिए यह तारीख 28 मार्च है। नामांकन वापस लेने की तारीख 30 मार्च है, जबकि बिहार में दो अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: पिछड़ों को लुभाने की जुगत में हर दल, लालू-मुलायम के बाद अब राहुल को समझ में आई OBC वोट की अहमियत

पहले चरण में मतदान

उत्तर प्रदेश

सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर व पीलीभीत। 2019 में इन आठ सीटों में से तीन भाजपा, तीन बसपा व दो सपा ने जीतीं थीं।

मध्य प्रदेश

सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा। 2019 में छिंदवाड़ा को छोड़कर शेष पांच सीटें भाजपा ने जीती थीं।

बंगाल

कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी। 2019 में इन तीनों ही सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी।

राजस्थान

श्रीगंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर। 2019 में भाजपा ने 12 में से 11 और एक सीट एनडीए में शामिल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने जीती थी।

बिहार

औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई। 2019 में चारों सीटें राजग ने जीती थीं। जमुई और नवादा में लोजपा तो गया में जदयू व औरंगाबाद में भाजपा को जीत मिली थी।

यह भी पढ़ें: भ्रष्टाचार पर बैकफुट पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस, भूपेश बघेल के साथ फंसे कई नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.