Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मप्र कांग्रेस का एक्शन प्लान तैयार, पिछले चुनावों का विश्लेषण कर बूथ मजबूत करने में जुटी पार्टी

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है और सभी पार्टियां अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं। मध्य प्रदेश में भी बीजेपी और कांग्रेस ने बूथों को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने पिछले चुनावों का विश्लेषण कर खास रणनीति तैयार की है। जानिए हर बूथ तक पहुंचने का क्या है कांग्रेस का एक्शन प्लान।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Sun, 24 Mar 2024 02:31 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2024 02:31 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने कमजोर बूथों को मजबूत बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरो-शोरों से जुट गई है। पार्टी ने कमजोर बूथों को मजबूत बनाने की कवायद शुरू कर दी है, जिसके तहत बूथ स्तर पर 50 फीसदी से अधिक वोट हासिल करने के उद्देश्य से संगठनों को उनके प्रभाव क्षेत्र वाले समूहों की मदद लेने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

इसके अलावा पार्टी के यूवा कैडर की ओर से 5-5 ऐसे युवाओं की टीम बनाई जा रही है, जो प्रत्येक बूथ के मतदाताओं से संपर्क साधेंगे और उन्हें कांग्रेस नेतृत्व की ओर से किए गए वादों से अवगत कराएंगे। हर टीम में इंटरनेट मीडिया में दक्ष एक या दो युवा शामिल होंगे।

महिलाओं और किसानों से भी संपर्क साधने का प्रयास

युवा कांग्रेस की टीम जनता को यह भी बताएगी कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के कौन-कौन से वादे पूरे नहीं किए हैं। इसी तरह महिला कांग्रेस के कार्यक्रताओं को बूथ स्तर पर महिलाओं से और कांग्रेस किसान को किसानों से संपर्क साधने को कहा गया है।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

पिछले चुनावों का विश्लेषण

इसके अलावा कांग्रेस ने चुनाव की तैयारी के तहत पिछले तीन लोकसभा और विधानसभा चुनाव का बूथ स्तर पर विश्लेषण किया है। कमजोर बूथों की लिस्ट भी बनाई गई है, जिसे बूथ से लेकर मंडल, ब्लॉक और जिला स्तर की ईकाई को उपलब्ध कराया गया है। इसी के आधार पर कमजोर बूथों पर ज्यादा ध्यान देने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश के युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रांत भूरिया का कहना है कि पार्टी सभी युवा मतदाताओं से संपर्क करने का प्रयास कर रही है।

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh: कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा में जब पलट गया था पासा; भाजपा के इस दिग्गज ने दी थी कमलनाथ को शिकस्त

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh: कमजोर बूथों पर भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत, 370 वोट बढ़ाने के लिए चलाया बूथ विजय अभियान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.