Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: कल वोट देगा आधा सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल की इस सीट पर रहेगी सबसे अधिक सुरक्षा

Lok Sabha Election 2024 26 अप्रैल को पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर मतदान होगा। इनमें बालुरघाट रायगंज और दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। रायगंज में सबसे अधिक अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। बालुरघाट लोकसभा सीट पर केंद्रीय बलों की 73 कंपनियां तैनात होंगी। दार्जिलिंग में 88 कंपनियां तैनात होंगी। रायगंज में 418 बूथ (24 प्रतिशत) अत्यधिक संवेदनशील हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Thu, 25 Apr 2024 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 06:23 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: 26 अप्रैल को वोट देगा आधा सिलीगुड़ी।

चुनाव डेस्क, सिलीगुड़ी। दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान है। पहाड़ पर कई मतदान केंद्र दूर-दराज के इलाके में हैं। ऐसे बूथों पर मतदानकर्मी दो दिन पहले ही रवाना हो गए। समदेन, दरगांव और श्रीखोला इलाकों के बूथों पर जाने के लिए कई किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। इसलिए मतदान कर्मियों को बुधवार को ही रवाना कर दिया गया।

loksabha election banner

यह मतदानकर्मी सुरक्षा गार्डों के साथ श्रीखोला इलाके में रात बिताएंगे। दार्जिलिंग सदर के एसडीओ रिचर्ड लेप्चा ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार मतदान कर्मियों के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

26 अप्रैल को वोट देगा आधा सिलीगुड़ी

पूर्वोत्तर भारत के प्रवेशद्वार के तौर पर जाना जाने वाला सिलीगुड़ी शहर आधा वोट कर चुका है और अब आधा वोट और करेगा। लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण के तहत बीती 19 अप्रैल को हुए जलपाईगुड़ी लोकसभा क्षेत्र के मतदान में सिलीगुड़ी शहर के लगभग आधे हिस्से के लोगों ने मतदान किया, क्योंकि, इसका कुछ हिस्सा उसी लोकसभा क्षेत्र में आता है।

मतदान के प्रति लोग उत्साहित

वहीं अब आधा हिस्सा इसके मूल दार्जिलिंग लोकसभा के मतदान के दिन मतदान करेगा। उसकी तिथि 26 अप्रैल है। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के तहत आगामी 26 अप्रैल को बालुरघाट व रायगंज के साथ ही साथ दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान होगा। दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में आधा सिलीगुड़ी शहर और पूरा सिलीगुड़ी महकमा शामिल है। मतदान को लेकर यहां के लोग खासे उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैं दूसरे चरण के सबसे रईस प्रत्‍याशी, सबसे कम संपत्ति वाले 10 चेहरों को भी जान लीजिए

रायगंज में सबसे अधिक केंद्रीय बलों की होगी तैनाती

चुनाव के दूसरे चरण के तहत आगामी 26 अप्रैल को जो उत्तर बंगाल की तीन सीटों दार्जिलिंग, रायगंज व बालुरघाट के लिए मतदान होने जा रहा है उसमें सबसे अधिक केंद्रीय बल की तैनाती रायगंज में की जाएगी। उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 111 कंपनियां तैनात की जाएंगी।

बालुरघाट में 73 कंपनियां होंगी तैनात

दार्जिलिंग में 88 और बालुरघाट में 73 कंपनियां तैनात होंगी। रायगंज में तैनात की जाने वाली 111 कंपनियों में से, अधिकतम तैनाती इस्लामपुर विधानसभा क्षेत्र में होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रायगंज को विशेष जांच के दायरे में रखने के कई कारण हैं, जैसा कि चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को पहले चरण में कूचबिहार के मामले में किया था।

418 बूथ अत्यधिक संवेदनशील

रायगंज में पिछले चुनावों में हिंसा की घटना देखी गई थी, इसलिए वहां सबसे अधिक तैनाती की जा रही है। रायगंज के 1,730 मतदान केंद्रों में से 418 बूथ (24 प्रतिशत) अत्यधिक संवेदनशील हैं। यह आंकड़ा दार्जिलिंग की तुलना में अधिक है, जहां 20 प्रतिशत बूथ अतिरिक्त संवेदनशील हैं।

यह भी पढ़ें: दूसरे चरण में ये हैं दागी प्रत्याशी; घरेलू हिंसा-दुष्‍कर्म समेत कई मामलों में आरोपी; किस पर दर्ज हैं सबसे अधिक केस?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.