Move to Jagran APP

Election 2024: फिर फिल्मी सितारों से जगमग है चुनावी मैदान, देश में राजनीति और फिल्मों का काफी पुराना है साथ

देश में राजनीति और फिल्मों का साथ काफी पुराना है। इससे दलों को जनता को आकर्षित करने के लिए एक जाना-पहचाना चेहरा मिल जाता है जबकि फिल्मों में अपनी एक पारी खेल चुके अभिनेताओं या अभिनेत्रियों को राजनीति में किस्मत आजमाने का फायदेमंद मंच। राजेश खन्ना विनोद खन्ना जया प्रदा शत्रुघ्न सिन्हा और दक्षिण भारत में एमजी रामचंद्रन जयललिता एनटी रामाराव चिरंजीवी और पवन कल्याण जैसे कई उदाहरण हैं।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Published: Thu, 28 Mar 2024 04:35 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 11:47 AM (IST)
Election 2024: फिर फिल्मी सितारों से जगमग है चुनावी मैदान, देश में राजनीति और फिल्मों का काफी पुराना है साथ
Lok Sabha Election 2024: फिल्मी सितारों को टिकट देने में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस हैं सबसे आगे

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। चुनावी रणभेरी बज चुकी है और तकरीबन हर बड़ी पार्टी की तरफ से फिल्मी सितारों को चुनावी मैदान में उतारने की घोषणा हो चुकी है या हो रही है। देश में राजनीति और फिल्मों का साथ काफी पुराना है।

loksabha election banner

इससे दलों को जनता को आकर्षित करने के लिए एक जाना-पहचाना चेहरा मिल जाता है, जबकि फिल्मों में अपनी एक पारी खेल चुके अभिनेताओं या अभिनेत्रियों को राजनीति में किस्मत आजमाने का फायदेमंद मंच।

वे अभिनेता जो नेता बने 

राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, जया प्रदा, शत्रुघ्न सिन्हा, धर्मेन्द्र, शेखर सुमन, मुनमुन सेन और दक्षिण भारत में एमजी रामचंद्रन, जयललिता, एनटी रामाराव, चिरंजीवी और पवन कल्याण जैसे कई उदाहरण हैं। इनमें से एमजी रामचंद्रन, जयललिता तमिलनाडु तो एनटी रामाराव लंबे समय तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे।

चुनावी मैदान में हैं ये सितारे

आम चुनाव 2024 को लेकर अभी तक उम्मीदवारों की जो सूचियां विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से जारी हुई हैं, उसके मुताबिक हेमा मालिनी, रविकिशन, मनोज तिवारी, दिनेश लाल यादव निरहुआ, शत्रुघ्न सिन्हा जैसे पुराने राजनेता सह अभिनेता या अभिनेत्रियों के अलावा कंगना रनोट और अरुण गोविल जैसे प्रसिद्ध स्टार भी हैं, जो चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

'मेरा पावर वोट' अभियान से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2019 में सफल हुए सभी अभिनेता से राजनेता बने सांसदों को फिर से टिकट दिया गया है। इसमें गुरुदासपुर (पंजाब) के सांसद सनी देओल अपवाद हैं। उन्होंने स्वयं चुनाव लड़ने से मना कर दिया है।

पिछले आम चुनाव के दौरान सनी का फिल्मी करियर खास नहीं चल रहा था और राजनीति में उन्हें एक वैकल्पिक राह दिख रही थी, लेकिन अब उनका फिल्मी करियर एक बार फिर चल निकला है और उनके पास काम की कमी नहीं है।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

टीएमसी ने इन पर लगाया है दांव

तृणमूल से 2019 में मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां जैसी बंगाली सिने स्टार लोकसभा पहुंची थीं। इस बार इनका टिकट काट दिया है, लेकिन पार्टी की ओर से घोषित 42 उम्मीदवारों में छह फिल्म स्टार हैं। इनमें सयानी घोष, जून मालिया, दीपक अधिकारी, शताब्दी राय, रचना बनर्जी व कभी भाजपा के स्टार प्रचारक व सांसद रहे शत्रुघ्न सिन्हा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें -Chunavi Kisse: जब एक सीट पर एक ही नाम के 11 उम्‍मीदवारों ने लड़ा चुनाव, चौंक गए थे मतदाता; कुछ ऐसा आया था परिणाम

यह भी पढ़ें -Election 2024: राजस्थान में भाजपा ने पुरानों से किया परहेज, नए को मौका; 10 सांसदों के टिकट काट नया नेतृत्व तैयार करने का संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.