Move to Jagran APP

पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं को मिलेंगी 8 बेहतरीन सुविधाएं, वोटर्स को बूथ तक लाने के लिए EC ने किया ये नायाब काम

Lok Sabha Election 2024 आम चुनाव के लिए 1.48 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। चुनाव आयोग की कोशिश है कि पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं को ये 8 सुविधाएं जरूर मिले। पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं को शुद्ध पानी शौचालय जैसे कई सुविधाएं मिलने वाली है। गौरतलब है कि आम चुनाव भीषण गर्मी के मौसम में होने वाले हैं। इसके लिए चुनाव आयोग ने कुछ तैयारी भी कर ली है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Sun, 17 Mar 2024 11:16 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 11:16 AM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024 में मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने पोलिंग स्टेशन पर ये खास इंतजाम किए हैं।(फोटो सोर्स: पीटीआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024। लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होंगे। इस मतदान में 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं।

loksabha election banner

वहीं, 1.8 करोड़ मतदाता पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दुनिया के सबसे बड़े चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

चुनाव के लिए 1.48 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। आइए पहले ये जान लें कि जब पोलिंग स्टेशन पर पहुंचने वाले मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने क्या-क्या इंतजाम किए हैं। चुनाव आयोग की कोशिश है कि पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं को ये 8 सुविधाएं जरूर मिले।

शुद्ध पानी की सुविधा

हर पोलिंग स्टेशन पर पीने के लिए शुद्ध पानी का इंतजाम किया जाएगा।

शौचालय

हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के लिए शौचालय की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए जाएंगे।

फुट स्टेप साइन

मतदाता आसानी से ईवीएम रूम तक पहुंच जाएं इसके लिए चुनाव आयोग फुट स्टेप का स्टिकर भी लगाएगी।

व्हीलचेयर

दिव्यांग या किसी वजह से जिन मतदाताओं को चलने में दिक्कत होगी इसके लिए पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचेयर के इंतजाम किए जाएंगे।

मतदाताओं को वोटिंग में किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी की जाएगी। वहीं, फैसिलिटेशन सेंटर भी बनाए जाएंगे।

लाइट्स

मतदान केंद्र में मतदाताओं को वोटिंग में दिक्कत न हो इसके लिए चुनाव आयोग के अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होगा कि मतदान केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में लाइट्स के इंतजाम हो।

आम चुनाव भीषण गर्मी के मौसम में होने वाले हैं। इसके लिए मतदान केंद्रों को पूरी तरह शेड से ढके जाएंगे।

7 चरणों में कब-कब होगी वोटिंग?

  • चरण 1- 19 अप्रैल, 2024
  • चरण 2- 26 अप्रैल 2024
  • चरण 3- 7 मई 2024
  • चरण 4 - 13 मई 2024
  • चरण 5 - 20 मई 2024
  • चरण 6 - 25 मई 2024
  • चरण 7 - 1 जून 2024

यह भी पढ़ें: इस बार का लोकसभा चुनाव हर मायने में खास, सुरक्षा से लेकर नए मतदाताओं को लेकर बड़े इंतजाम; इस तरह पूरे देश में होगी वोटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.