Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव का हुआ एलान, सात चरणों में होंगे मतदान; चार जून को आएगा रिजल्ट

Lok Sabha Election 2024 Date Time Schedule भारत निर्वाचन आयोग (ECI) द्वारा आज शनिवार को दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव 2024 कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा की गई। अरुणाचल प्रदेश आंध्र प्रदेश ओडिशा और सिक्किम में अप्रैल और मई में मतदान होंगे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Sat, 16 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 07:22 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान आज दोपहर तीन बजे किया गया। (File Photo)

Lok Sabha Election Date 2024 Updated : जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा को लेकर इंतजार अब खत्म हो गया है। दोनों नए चुनाव आयुक्तों के कामकाज संभालते ही निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और उसके साथ होने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों को घोषित कर दिया है। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच होंगे। 2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में होगा। इस दौरान पहले चरण में पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित पूर्वोत्तर के राज्यों के चुनाव होंगे। वहीं दिल्ली में इस बार एक ही चरण (छठे चरण) में चुनाव होगा। 2019 में भी दिल्ली में छठवें चरण में चुनाव हुए थे।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव 2024 तिथि (Lok Sabha Election 2024 Date)

चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किए गए ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह संधू ने शुक्रवार 15 अप्रैल 2024 को अपना कामकाज संभाल लिया था। इसके बाद दोनों ही अधिकारियों ने चुनाव से जुड़ी तैयारियों में हिस्सा भी लिया। इसके बाद ही आज आयोग ने चुनाव कार्यक्रम के भी 16 मार्च को घोषित कर दिए। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवां 20 मई, छठा 25 मई, सातवां 1 जून और नतीजे 4 जून को आएंगे।

विधानसभा चुनाव 2024 तिथि (Assembly Election Date 2024)

आयोग ने इसके साथ ही कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिए हैं। इसमें ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव तो पहले से होने तय है, जबकि इसके साथ जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव कराने की भी अटकलों पर विराम लगा दिया है।

जम्मू-कश्मीर में कब होंगे चुनाव (Jammu Kashmir Election Date 2024)

जम्मू-कश्मीर में मतदान पांच चरण में होंगे। पहला चरण 19 अप्रैल को उधमपुर के लिए, दूसरा चरण 26 अप्रैल को जम्मू के लिए, तीसरा चरण 07 मई को अनंतनाग-राजौरी के लिए, चौथा चरण 13 मई को श्रीनगर के लिए और पांचवां चरण 20 मई को बारामूला के लिए होगा।बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर सितंबर तक समय सीमा तय कर रखी थी। 2019 में लोकसभा सहित चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी। इसके चलते इन चुनावों की घोषणा 10 मार्च के आसपास ही होने की अटकलें लगाई जा रही थी।

NDA और I.N.D.I.A के लिए अहम होगा यह चुनाव

2024 का लोकसभा चुनाव कई मामलों में काफी रोचक रहने वाला है। क्योंकि इस बार राजग गठबंधन जहां चार सौ के पार के लक्ष्य को लेकर मैदान में उतरा हुआ है, वहीं आइएनडीआइए के सामने अपनी पिछली स्थिति को बरकरार रखते हुए आगे बढ़ने की चुनौती है। वहीं 2019 की तरह 2024 के चुनावी अखाड़े में भी एक ओर पीएम मोदी हैं तो दूसरी ओर राहुल गांधी हैं।

यह भी पढ़ें: BJP Candidate List 2024: वाराणसी से मोदी, गांधीनगर से लड़ेंगे शाह; भाजपा की पहली लिस्ट से बदल जाएंगे राजनीतिक समीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.