Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: जातीय-क्षेत्रीय समीकरण बनाते हुए दांव खेलेगी कांग्रेस, टिकट के लिए पार्टी मुख्यालय में करना होगा आवेदन

Lok Sabha Election 2024 के लिए कांग्रेस ने रणनीति तैयार करना शुरू कर दिया है। सबसे अहम टिकट आवंटन रहेगा। सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक हुई। यह परिचय बैठक थी। इसमें निर्णय लिया है कि चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं को कांग्रेस मुख्यालय में आवेदन करना होगा। पूर्व रेल राज्य मंत्री भगतचरण दास की अध्यक्षता में गठित कमेटी में चुनाव को लेकर चर्चा की गई।

By rohit nagpal Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 06 Feb 2024 09:41 AM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 09:41 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: जातीय-क्षेत्रीय समीकरण बनाते हुए दांव खेलेगी कांग्रेस, टिकट के लिए पार्टी मुख्यालय में करना होगा आवेदन
Lok Sabha Election 2024: जातीय-क्षेत्रीय समीकरण बनाते हुए दांव खेलेगी कांग्रेस

जागरण संवाददाता, शिमला।  लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रणनीति तैयार करना शुरू कर दिया है। सबसे अहम टिकट आवंटन रहेगा। जातीय व क्षेत्रीय संतुलन के साथ कांग्रेस युवा चेहरों व वरिष्ठ नेताओं पर दांव खेलने की तैयारी में है।

loksabha election banner

इसके लिए हाईकमान भी सक्रिय हो गया है। सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक हुई। यह परिचय बैठक थी। इसमें निर्णय लिया है कि चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं को कांग्रेस मुख्यालय में आवेदन करना होगा।

इन सभी चीजों को टिकट आवंटन के दौरान देखा जाएगा

पूर्व रेल राज्य मंत्री भगतचरण दास की अध्यक्षता में गठित कमेटी में चुनाव को लेकर चर्चा की गई। बैठक में कांग्रेस हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ल, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह व उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री मौजूद रहे।

बताया जा रहा है कि टिकट वितरण के लिए क्या फार्मूला रहेगा। कौन-कौन संभावित प्रत्याशी हो सकते हैं। किसके पास कितना जनाधार है, इन सभी चीजों को टिकट आवंटन के दौरान देखा जाएगा। इसकी जानकारी उन्हें दी गई।

टिकट पर अंतिम मुहर पार्टी हाईकमान ही लगाएगा

मंडी से हाईकमान पुराने चेहरे पर ही दांव खेल सकता है तो शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर संसदीय क्षेत्रों में नए व दमदार चेहरों की तलाश है। अब प्रदेश कांग्रेस कमेटी चुनाव की तैयारी शुरू करेगी। टिकट के लिए प्रस्तावित नामों का पैनल तैयार किया जाएगा, जिसे स्क्रीनिंग कमेटी की अगली बैठक में रखा जाएगा। टिकट पर अंतिम मुहर पार्टी हाईकमान ही लगाएगा।

मुकेश अग्निहोत्री भी विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बैठक में रहे मौजद

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दिन में 11 बजे दिल्ली रवाना हुए थे, जबकि प्रतिभा सिंह रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र मंडी में कार्यक्रम में मौजूद थीं। वहां से देर रात शिमला पहुंची थीं। सुबह वह भी शिमला से दिल्ली के लिए रवाना हुईं। मुकेश अग्निहोत्री भी विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बैठक में मौजूद रहे।

प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से आवेदन मांगे जाएंगे। प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में आवेदन करना होगा। आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद नाम स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे। वहीं, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक हुई है। यह प्रारंभिक बैठक थी।

यह भी पढ़ें- Snowfall In Himachal: शिमला-मनाली सहित प्रदेश के कई इलाकों में हिमपात, 638 सड़कें बंद... जन जीवन बुरी तरह प्रभावित

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: पहले सूखे ने सताया अब बरसात ने रुलाया, भीषण बारिश-बर्फबारी की चपेट में हिमाचल, आगे कैसा रहेगा मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.