Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: गुजरात की 26 सीटों पर AAP और कांग्रेस की नजर, PM मोदी का मुकाबला करने के लिए बनाई ये रणनीति

Lok Sabha Election लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही गुजरात में पहली बार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता चुनावी रणनीति के लिए साथ आए। कांग्रेस अध्‍यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने बताया कि गुजरात की सीटों की तैयारी के लिए आप नेताओं के साथ चर्चा की है। उन्‍होंने यह भी कहा कि किसी भी तरह का निर्णय केंद्रीय नेता ही करेंगे। प्रदेश के नेता अपने सुझाव दे सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Published: Sun, 17 Mar 2024 10:42 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 10:42 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही गुजरात में पहली बार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता चुनावी रणनीति के लिए साथ आए। कांग्रेस मुख्‍यालय पर INDI गठबंधन के नेताओं ने पहली बार राज्‍य की 26 लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार और नेताओं की सभाओं को लेकर चर्चा की।

loksabha election banner

बता दें कि गुजरात में पांच विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे, लेकिन विसावदर सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं करने पर विपक्षी दलों ने हैरानी जताई।

पहली बार एक-साथ आए AAP और कांग्रेस नेता

कांग्रेस अध्‍यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने बताया कि गुजरात की सीटों की तैयारी के लिए आप नेताओं के साथ चर्चा की है। उन्‍होंने यह भी कहा कि किसी भी तरह का निर्णय केंद्रीय नेता ही करेंगे। प्रदेश के नेता अपने सुझाव दे सकते हैं।

इन सीटों पर चुनाव लड़ रही AAP

गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से आम आदमी पार्टी भरुच व भावनगर सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि 24 सीट पर कांग्रेस के उम्‍मीदवार मैदान में होंगे। AAP ने इन दोनों सीट के उम्‍मीदवार अपने विधायक चैतर वसावा और विधायक उमेश मकवाणा को बनाया है, जबकि कांग्रेस ने सात सीट पर प्रत्‍याशी घोषित किए हैं।

चुनावी रैली, सभा और रोड शो पर हुई चर्चा

AAP नेता इसुदान गढ़वी ने कहा कि कांग्रेस नेताओं से मिलकर चुनावी रणनीति पर चर्चा की है। आप और कांग्रेस के कार्यकर्ता मिलकर उम्‍मीदवारों का प्रचार करेंगे, इस बैठक में यह भी तय हुआ है। कांग्रेस और आप के राष्ट्रीय नेताओं की चुनावी रैली, सभा व रोड शो को लेकर भी इस बैठक में चर्चा की गई। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर केंद्र सरकार के खिलाफ गठबंधन बनने के बाद राज्‍य में पहली बार आप और कांग्रेस नेता साथ आए हैं।

इन पांच सीटों पर होगा उपचुनाव

कांग्रेस और AAP ने कहा कि गुजरात में 6 विधानसभा सीट खाली हैं, इनमें से वीजापुर, वाघोडिया, माणावदर, पोरबंदर, खंभात पांच विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ 7 मई को मतदान होगा, लेकिन छठी सीट विसावदर पर उपचुनाव की घोषणा नहीं किए जाने पर AAP और कांग्रेस नेताओं ने कहा कि चुनाव आयोग के समक्ष इस बात को उठाएंगे।

बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष सिद्धार्थ पटेल, विधानसभा में कांग्रेस के सचेतक शैलेष परमार। वहीं, AAP के गुजरात अध्‍यक्ष इसुदान गढ़वी, AAP महाराष्‍ट्र प्रभारी व राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी सदस्‍य गोपाल इटालिया, किसान नेता सागर देसाई आदि शामिल हुए।

कांग्रेस प्रत्‍याशी को मतदाताओं ने हाथ में थमाए रुपये

गुजरात की बनासकांठा संसदीय सीट पर कांग्रेस ने विधायक गेनी बेन ठाकोर को उम्‍मीदवार बनाया है। शनिवार को जब वे अपने क्षैत्र धानेरा में महिलाओं से संपर्क के लिए निकली तो महिलाओं व युवतियों ने उन्‍हें हाथ में पांच, दस, पचास व सौ रुपये के नोट देकर उनका उत्‍साह बढ़ाया।

गेनीबेन ने कहा कि महिलाओं ने उन्‍हें आर्थिक मदद देकर उनका हौंसला बढ़ाया है, फॉर्म के साथ जमानत के रुपये भरने के लिए रुपए भी दिये। गेनीबेन का मुकाबला भाजपा प्रत्‍याशी डॉ रेखा चौधरी से होगा। रेखाबेन सहकारिता दिग्‍गज व बनास डेयरी के संस्‍थापक गलबा चौधरी की पुत्री हैं।

आदर्श चुनाव आचार संहिता का किया उल्लघंन

गौरतलब है कि चुनाव में जीत के लिए प्रत्‍याशी मतदाताओं को रुपएं या वस्तु बांटे तो वह कानून के अनुसार आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है, लेकिन मतदाता खुद उम्‍मीदवार को इस तरह मदद करे तो वह गैरकानूनी नहीं माना जा सकता। बल्कि यह नेता या चुनावी उम्मीदवार की लोकप्रियता को दर्शाता है कि लोग वोट भी देते हों और नोट भी।

यह भी पढ़ें- इस राज्य के मुख्यमंत्री ने दिखाई दरियादिली... सड़क हादसा देख रुकवाया काफिला; देखें VIDEO

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: 2024 के चुनावी महासमर में इन पर होंगी सबकी निगाहें, PM मोदी का 'काम' तो राहुल की 'यात्रा' की होगी अग्निपरीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.