Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 Result: राहुल गांधी की प्रेम परीक्षा आज, देखें- ये VIDEO

Lok Sabha Election 2019 Result राहुल गांधी ने चुनावी रैली के दौरान कहा था कि नफरत को नफरत से नहीं जीता जा सकता। वह उन्हें भी प्रेम करते हैं जो उनके परिवार से नफरत करते हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 11:39 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019 Result: राहुल गांधी की प्रेम परीक्षा आज, देखें- ये VIDEO
Lok Sabha Election 2019 Result: राहुल गांधी की प्रेम परीक्षा आज, देखें- ये VIDEO

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। Lok Sabha Election 2019 Result के लिए सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। 17वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में हुए मतदान के रुझान भी सामने आने लगे हैं। हालांकि नतीजे आने में अभी वक्त लगेगा। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का ये सबसे बड़ा पर्व है। आज आने वाले नतीजे केवल राजनीतिक दलों की जीत-हार ही तय नहीं करेंगे, बल्कि ये राहुल गांधी के लिए प्रेम परीक्षा भी है। आज देश का जनाधार बता देगा कि उन्हें राहुल गांधी का प्रेम संदेश पसंद आया या नहीं।

prime article banner

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी रैलियों के दौरान भाजपा, आरएसएस व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला था। 11 मई को मध्य प्रदेश के देवास में कांग्रेस प्रत्याशी और लोक गायक प्रहलाद टिपानिया के समर्थन में रैली करने पहुंचे राहुल गांधी ने कहा था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके परिवार से नफरत है, लेकिन वह पीएम के लिए ऐसी भावना नहीं रखते हैं। राहुल ने कहा था कि पीएम मोदी ने उनके पिता राजीव गांधी, दादी इंदिरा गांधी और दादा जवाहरलाल नेहरू पर बार-बार हमला किया, लेकिन उन्होंने मोदी को गले लगाया।

कांग्रेस प्रमुख की यह टिप्पणी उस वक्त आई थी, जब पीएम मोदी ने एक रैली में कहा था कि पूर्व पीएम राजीव गांधी को उनके दरबारियों ने 'मिस्टर क्लीन' करार दिया था, लेकिन उनका जीवन 'भ्रष्टाचारी नंबर-1' के रूप में खत्म हुआ। प्रधानमंत्री ने यह भी आरोप लगाया था कि राजीव गांधी और उनके परिवार ने 10 दिनों के लिए आईएनएस विराट का इस्तेमाल 'पर्सनल टैक्सी' के तौर पर किया था।

इसके बाद राहुल गांधी ने कहा था, 'भाजपा, आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरे परिवार से नफरत है और हमारा काम इसे हटाना है। नरेंद्र मोदी मुझ पर हमला करते हैं। वह मेरे पिता, मेरी दादी और मेरे परदादा के बारे में नफरत के साथ बोलते हैं। वह गुस्से में बोलते हैं, लेकिन मैं जाता हूं और उन्हें गले लगाता हूं।’

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को सलाह देते हुए कहा था, 'आप प्रधानमंत्री हैं, आपको नफरत को दूर करना चाहिए और प्यार से काम करना चाहिए। इससे आपको फायदा होगा। मैं नरेंद्र मोदी से नफरत नहीं करता। वह मुझसे जितनी नफरत हो, कर सकते हैं। वह मेरे परिवार के बारे में जो चाहे बोल सकते हैं।’

इतना ही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था, 'नफरत को नफरत से नहीं जीता जा सकता। केवल प्यार ही नरेंद्र मोदी को हरा सकता है।' राहुल गांधी ने अपने इस बयान के जरिए ये मैसेज देने का प्रयास किया था कि कोई उनसे या उनके परिवार से चाहे जितनी नफरत की जाए, वह सबका जवाब प्यार से देंगे। साथ ही उन्होंने राजनीति की गंदी होती भाषा के बीच साफ-सुथरी राजनीति का भी संदेश देने का प्रयास किया था। आज के नतीजों से साफ हो जाएगा कि देश की जनता को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का ये प्रेम संदेश पसंद आया या नहीं। साथ ही ये भी स्पष्ट हो जाएगा कि क्या राहुल गांधी प्यार से नरेंद्र मोदी को हराने में कामयाब होते हैं या नहीं।

राहुल गांधी ने एक और रैली में कहा था, 'जब मैंने संसद में राफेल घोटाले के बारे में सवाल उठाए, तो मोदी ने जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के बारे में बात की, लेकिन मेरे सवालों का जवाब नहीं दिया।' उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद लोगों को पंचायतों में 10 लाख नौकरियों के अलावा 22 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी।

अपनी पार्टी की प्रस्तावित 'न्याय' न्यूनतम आय गारंटी योजना के बारे में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आश्चर्यजनक रूप से इस योजना 'न्याय' का विचार नरेंद्र मोदी से आया था। उन्होंने इसे लागू नहीं किया, 15 लाख रुपये देने के बारे में झूठ बोला।' 'लेकिन हमने इसके बारे में सोचा, आपको पांच साल में 3.60 लाख रुपये 'न्याय' के तहत देने जा रहे हैं।'

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.