Move to Jagran APP

Photos: मतदान केंद्रों पर पहुंचे ऐसे मतदाता जिनके जज्बे को आप भी करेंगे सलाम

देश के महापर्व में जहां सभी लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं वहीं कुछ मतदाता ऐसे भी हैं जिनके जज्बा काबिल-ए-तारीफ है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 12:24 PM (IST)
Photos: मतदान केंद्रों पर पहुंचे ऐसे मतदाता जिनके जज्बे को आप भी करेंगे सलाम
Photos: मतदान केंद्रों पर पहुंचे ऐसे मतदाता जिनके जज्बे को आप भी करेंगे सलाम

नई दिल्ली,एजेंसी। लोकतंत्र को मजबूत बनाने और एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर मंगलवार को 15 राज्यों की 117 सीटों पर लोग मतदान कर रहे हैं। सभी पूरे जोश के साथ सुबह 7 बजे से मतदान केंद्रों पर पहुंच कर अपना कर्तव्य पूरा कर रहे हैं। इसी बीच मतदान केंद्रों पर कुछ ऐसे मतदाता भी पहुंचे जिनका जोश काबिल-ए-तारीफ है। राज्यों के कई मतदान केंद्रों पर बुजुर्ग और विकलांग लोग लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। 

loksabha election banner

महाराष्ट्र पुणे के मयूर कॉलोनी के एक बूथ पर वरिष्ठ नागरिक अपन वोट डालने के लिए पहुंचे। सुरक्षा कर्मियों ने उनकी मदद की । बता दें कि राज्य के 14 संसदीय क्षेत्र में मंगलवार को मतदान किया जा रहा हैं। 

ये भी पढ़ें - Gujarat Lok Sabha Elections 2019: गुजरात में पीएम मोदी, अमित शाह व रूपाणी ने किया मतदान

ओडिशा के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में आईआरसी गांव भुवनेश्वर में मतदान केंद्र पर विशेष रूप से विकलांग व्यक्ति ने अपना वोट डाला। उन्हें देख कर वहां मौजूद लोगों ने उनके जज्बे को सलाम किया। 

कुछ ऐसा ही नजारा पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिला यहां मालदा के कोतवाली प्राथमिक जूनियर बेसिक स्कूल में एक आदमी अपनी 87 वर्षीय माँ को मतदान केंद्र तक गोद में उठाकर लाया। 

मैनपुरी के जागीर जिले के ग्राम मेदेपुर में बूथ संख्या २७ पर व्हील चेयर पर वोट डालने के लिए बुजुर्ग मतदाता पहुंचे। जिनका नाम महेंद्र सिंह है ।

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : नंग-धड़ंग, हल-टोकरी लेकर पहुंचे पुष्पा सिंकू समर्थक

एटा लोकसभा क्षेत्र में कासगंज में मतदान कर बाहर आतीं बुजुर्ग महिलाएं इम्तियाज बेगम और मुन्‍नी।

बिजनौर के अफजलगढ़ में भी राजकीय कन्या इटर कालेज मे अपना वोट देने के लिए एक दिव्यांग महिला पहंचीं।

अलीगढ़ के एटा में मारहरा के बूथ संख्या 39 पर भावन नगर निवासी 110 वर्षीय सुंदरी देवी ने वोट डाला।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे वहीं, नतीजे 23 मई को आएंगे। 

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.