Move to Jagran APP

Jahanabad Lok Sabha Seat: जहानाबाद में एनडीए व महागठबंधन दोनों खेमे से तीन-तीन प्रबल दावेदार, ये नाम चल रहे सबसे आगे

Lok Sabha Election 2024 जहानाबाद लोकसभा सीट हमेशा से चर्चा में रहती है। एनडीए की तरफ से जदयू तथा महागठबंधन से राजद के उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरते रहे हैं। वर्तमान में दोनों खेमे से कई दावेदारों के नाम की चर्चा हो रही है जिनमें दोनों तरफ से तीन-तीन प्रबल दावेदार हैं। एनडीए की बात करें तो वर्तमान में यह सीट जदयू के पास है।

By dheeraj kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sun, 17 Mar 2024 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 11:11 AM (IST)
जहानाबाद सीट पर एनडीए और महागठबंधन सीट पर तीन-तीन प्रबल दावेदार (जागरण)

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। Jehanabad News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। हर ओर चुनावी चर्चा तेज हो गई है। जहानाबाद लोकसभा सीट पर हमेशा आमने-सामने की लड़ाई होती रही है। एनडीए की ओर से जदयू तथा महागठबंधन से राजद के उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरते रहे हैं।

loksabha election banner

फिलहाल दोनों खेमे से कई दावेदारों के नाम की चर्चा हो रही है, जिनमें दोनों तरफ से तीन-तीन प्रबल दावेदार हैं। एनडीए की बात करें तो वर्तमान में यह सीट जदयू के पास है।

सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी पर पार्टी फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बना सकती है। इसी दल में प्रबल दावेदार के रूप में 2009 में जहानाबाद से सांसद रहे डॉ. जगदीश शर्मा के पुत्र राहुल कुमार का नाम सामने आ रहा है।

वे पहले घोसी के विधायक रह चुके हैं। जहानाबाद लोकसभा सीट पर जातीय समीकरण के हिसाब से भूमिहार और यादवों के बीच ही मुकाबला होता रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने पहली बार अति पिछड़ा समाज के चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी को चुनाव मैदान में उतारा था और उनका यह दांव सफल भी रहा था।

हालांकि जीत-हार का अंतर कम रहा था, जिसमें अपनी परंपरागत सीट से वंचित किए जाने के कारण भूमिहार समाज की नाराजगी भी सामने आई थी। कई राजनीतिक पंडित यह भी कयास लगा रहे है कि जहानाबाद सीट इस बार एनडीए के दूसरे घटक दल के पास भी जा सकती है।

दूसरे घटक दल की बात करें तो यहां से दो बार सांसद रहे डॉ अरुण कुमार प्रबल दावेदार होंगे। वर्तमान समय में डॉ अरुण कुमार लोजपा रामविलास में है। बहरहाल, जबतक एनडीए के द्वारा उम्मीदवारों को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हो जाती तब तक कयासों का खेल चलता रहेगा।

महागठबंधन से भी तीन नाम पर खूब चल रही चर्चा

महागठबंधन की बात करें तो इस खेमे में एक बात तो स्पष्ट है कि राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार ही मैदान में उतरेंगे। यह दल किसे अपना उम्मीदवार बनता है यह अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। कई नाम चर्चा में हैं। पूर्व सांसद डॉ सुरेंद्र प्रसाद यादव फिर प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। हालांकि लगातार मिल रही हार के कारण इस बार राष्ट्रीय जनता दल अपना उम्मीदवार बदल भी सकता है।

नए चेहरे में राजद के एमएलसी रिंकू यादव की चर्चा है। हाल के दिनों में जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में उनकी राजनीतिक गतिविधियां भी बढ़ी हैं। इन दोनों के बीच सेवानिवृत्त आईपीएस करुणा सागर के नाम पर भी चर्चा है। सेवानिवृत्ति के बाद राष्ट्रीय जनता दल ज्वाइन करते ही उम्मीदवार के तौर पर उनके नाम की चर्चा होने लगी थी।

करुणा सागर भूमिहार समाज से आते हैं और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में काफी लंबे समय से सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि राजद करुणा सागर को टिकट देकर पूरे प्रदेश में यह संदेश दे सकती है कि अब यह पार्टी ए-टू-जेड की हो गई है।

अब देखना दिलचस्प होगा कि एनडीए व महागठबंधन दोनों खेमे से आखिरकार किसके नाम पर मोहर लगती है। एक बात तो स्पष्ट है कि उम्मीदवार चाहे जो भी हो, मुकाबला कांटे की रहेगी।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: चिराग के 4 मजबूत पक्ष, जिनकी वजह से भाजपा ने शर्तें मानीं, चाचा पारस को नहीं मिली तवज्जो

Manish Kashyap: 'हम 40 लाख के स्टांप पेपर पर लिखकर देते हैं...', मनीष कश्यप की तेजस्वी को खुली चुनौती



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.