Move to Jagran APP

कौन हैं अक्षय कांति? जिन्हें कांग्रेस ने इंदौर से दिया टिकट, BJP के शंकर लालवानी से होगा मुकाबला

Lok Sabha Election 2024 इंदौर में लोकसभा चुनाव की स्थिति साफ हो गई है। कांग्रेस ने यहां से अक्षय कांति को प्रत्याशी बनाया है। उन्होंने मप्र विधानसभा चुनाव में भी टिकट के लिए दावेदारी की थी। उनका मुकाबला बीजेपी के शंकर लालवानी से होगा। जानिए कौन हैं अक्षय कांति और कांग्रेस ने इंदौर से क्यों जताया है उन पर भरोसा।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Sun, 24 Mar 2024 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2024 07:08 PM (IST)
कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति (बाएं) और भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी (दाएं)

जेएनएम, इंदौर। कांग्रेस ने इंदौर लोकसभा सीट से अक्षय कांति को मैदान में उतारा है। इसी के साथ इंदौर में चुनावी मुकाबले की स्थिति स्पष्ट हो गई है। गौरतलब है कि बीजेपी ने पहले ही शंकर लालवानी को इंदौर से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

loksabha election banner

ऐसे में अब यह मुकाबला अक्षय कांति बनाम शंकर लालवानी होने जा रहा है। बता दें कि कांग्रेस के उम्मीदवार अक्षय कांति एक शिक्षाविद के रूप में जाने जाते हैं और उनका यह किसी भी प्रकार का पहला चुनाव होगा।

अक्षय लॉ और मैनेजमेंट कॉलेज संचालित करते हैं। कांग्रेस का दावा है कि वह इंदौर के अब तक के सबसे शिक्षित और युवा प्रत्याशी हैं। अक्षय ने इंदौर के डेली कॉलेज से स्कूली पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने एमबीए, एलएलबी और बीकॉम ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। वे तकरीबन 10 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय हैं।

विधानसभा चुनाव में पेश की थी दावेदारी

अक्षय कांति ने इससे पहले हालिया मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस से टिकट के लिए दावेदारी की थी, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। अब लोकसभा चुनाव में उन्हें इंदौर लोकसभा क्षेत्र से उतारा है।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

बड़नगर में रहे सक्रिय

अक्षय काफी सालों तक बड़नगर विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय रहे। हालांकि, 2023 विधानसभा चुनाव में उन्होंने इंदौर से दावेदारी की। वह मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं। पहले माना जा रहा था कि उन्हें इंदौर के क्षेत्र चार से कांग्रेस टिकट देगी, लेकिन सामाजिक समीकरणों के चलते कांग्रेस ने राजा मंधवानी को वहां से उम्मीदवार बनाया।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नारों से पलट जाती है मध्य प्रदेश की सियासत, भाजपा 'अबकी बार, 400 पार' के सहारे, तो कांग्रेस के हाथ अभी भी खाली

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh: कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा में जब पलट गया था पासा; भाजपा के इस दिग्गज ने दी थी कमलनाथ को शिकस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.