Move to Jagran APP

JHARKHAND ELECTION EXPRESS: अबकी बदली-बदली सी आ रही प. बंगाल से हवा

दीपेन व्यवसायी हैं। कहते है पहली बार सभी गरीब का घर बन रहा है। घर-घर में शौचालय बनाया गया है। गरीबों को रसोई गैस और चूल्हा फ्री में दिया गया है।

By mritunjayEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 06:40 PM (IST)
JHARKHAND ELECTION EXPRESS: अबकी बदली-बदली सी आ रही प. बंगाल से हवा
JHARKHAND ELECTION EXPRESS: अबकी बदली-बदली सी आ रही प. बंगाल से हवा

पाकुड़, रोहित कुमार। 20 अप्रैल। दिन शुक्रवार। दोपहर के 3 बजकर 30 मिनट हुए हैं। हावड़ा बरौनी पैसेंजर ट्रेन निर्धारित समय से करीब एक घंटा विलंब से चल रही है। प्लेटफार्म यात्रियों से खचाखच भरा है। टिकट काउंटर पर टिकट लेने वालों की लंबी कतार है। इसी बीच पूछताछ केंद्र से सूचना दी जाती है कि एक नंबर प्लेटफार्म पर ट्रेन आने वाली है। सूचना सुनते ही यात्रियों की हलचल बढ़ जाती है। पाकुड़ तक इस ट्रेन में इलेक्ट्रिक इंजन रहता है। फिर भी ट्रेन अक्सर लेट आती है।

loksabha election banner

सुनेंगे सबकी, चुनेंगे अपने दिल कीः 3 बजकर 45 मिनट पर ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंची है। ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचे ही चढऩे-उतरने के लिए अफरा-तफरी का माहौल है। यह अफरातफरी ट्रेन छूटने के लिए नहीं, बल्कि सीट के लिए होती है। क्योंकि यहां इलेक्ट्रिक इंजन बदल कर डीजल इंजन लगाया जाता है। इस कारण ट्रेन दस मिनट से अधिक रूकती है। इंजन बदलने के बाद ट्रेन 3 बजकर 55 मिनट पर अपने गंतव्य की ओर चल पड़ती है। हम भी ट्रेन के यात्रियों का चुनावी मिजाज जानने के लिए समर स्पेशल बोगी में बैठ जाते हैं। हमारी मुलाकात संजय नामक यात्री से होती है। ये मूलरूप से साहिबगंज के रहने वाले हैं। जो राजमहल लोकसभा में पड़ता है। ये बरहड़वा बिंदुधाम मेला देखने जा रहे हैं। बातचीत आगे बढ़ती है, चुनावी चर्चा करने पर संजय कहते हैं चुनाव में बहुत नेता आएंगे। लंबी लंबी भाषण देंगे। लेकिन वोट तो हम अपने मन के हिसाब से देंगे।

लोकल ट्रेन की कोई इज्जत नहींः ट्रेन चुकी बंगाल से आ रही है, इसलिए चुनावी चर्चा बंगाल से ही शुरू होती है। वे कहते हैं इस बार बंगाल की हवा बदली-बदली लग रही है। पहली बार बंगाल में मोदी की पार्टी मजबूत दिख रही है। इसी बीच ट्रेन तिलभिट्टा स्टेशन पहुंचती है। संजय की बात पर वर्धमान से आ रहे सुदिप्तो कहते हैं कि बंगाल पिछले कुछ दिनों से अस्त व्यस्त हो गया है। लोगों में गुस्सा है। ट्रेन बीस मिनट से तिलभिट्टा स्टेशन पर खड़ी है। सूचना मिलती है कि बैंगलोर -गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन पास करने वाली है। गर्मी से यात्रियों का हाल बेहाल है। तिलभिट्टा स्टेशन सटे ही रैक में गिट्टी लोड किया जा रहा है। लोग कह रहे हैं कि लोकल ट्रेन की कोई इज्ज्त नहीं है। इस बीच दनदनाती हुई एक्सप्रेस ट्रेन पास कर जाती है। पांच मिनट के बाद ट्रेन आगे चल पड़ती है। अगला स्टेशन कोटालपोखर है। यहां भी ट्रेन करीब बीस मिनट तक रूकती है।

रेलवे की अव्यवस्था को लेकर चुनावी चर्चा में यात्रियों की झुंझलाहट झलकती है। साहिबगंज जा रहे त्रिभुवन कहते हैं कि मोदी सरकार को इस पर भी लगाम लगाना होगा। लोकल ट्रेन का सफर भी सुहाना बनाना होगा। चर्चा को आगे बढ़ाते हुए तीनपहाड़ के खुर्शीद आलम सवालिया लहजे में कहते हैं कि ट्रेन की हालत देखकर लगता है कि मोदी सरकार में कोई काम नहीं हुआ है। हम बुलेट ट्रेन की क्या बात क्या करें जब लोकल ट्रेन की ही हालत खराब है। आधे घंटे का सफर पूरा करने में दो घंटा का समय लग रहा है। ट्रेन गुमानी स्टेशन पर खड़ी है। यहां बताया जाता है कि आगे ब्लॉक लिया गया है। अब हम दूसरे डब्बे की ओर रूख करते हैं। 

पहली बार सरकार ने गरीबों की ली सुधः यहां हमारी मुलाकात बरहड़वा के दीपेन से होती है। दीपेन व्यवसायी हैं। कहते है पहली बार सभी गरीब का घर बन रहा है। घर-घर में शौचालय बनाया गया है। गरीबों को रसोई गैस और चूल्हा फ्री में दिया गया है। इसी बीच साहिबगंज कॉलेज के छात्र विवेक तिवारी कहते हैं कि पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक करके सरकार ने बता दिया है कि भारत की तरफ कोई आंख टेढ़ी नहीं करे। यह भारतीयों के लिए गर्व का विषय है। बरहड़वा बीएसके कॉलेज के छात्र रोहन मोदी सरकार ने स्कील डेवलपमेंट की चर्चा करते हुए कहते है इससे स्वरोजगार का राह आसान हो गई है। रोहन कहते है सरकार को सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार समाप्त करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.