Move to Jagran APP

LoSabha Election 2019: राजधानी में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, छह मई को वोटिंग

शनिवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार खत्‍म हो जाएगा राजधानी में प्रशासन और पुलिस हाईअलर्ट पर रहेंगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 09:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 09:30 AM (IST)
LoSabha Election 2019: राजधानी में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, छह मई को वोटिंग
LoSabha Election 2019: राजधानी में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, छह मई को वोटिंग

लखनऊ, जेएनएन। छह मई को होने वाले मतदान के लिए लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार शाम छह बजे थम जाएगा। प्रशासन और पुलिस की टीमें हाई अलर्ट पर रहेंगी। डीएम ने सभी होटलों और सार्वजनिक स्थानों की जांच के निर्देश जारी कर दिए हैं। 

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक जिले में प्रचार शनिवार शाम से बंद हो जाएगा। इसके बाद अगर कोई प्रत्याशी प्रचार करता पाया गया तो फिर सख्त कार्रवाई होगी। आचार संहिता की निगरानी के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में तीन-तीन टीमें मुस्तैद रहेंगी। इसके अलावा सीनियर अधिकारी भी लगातार निगरानी करेंगे। 

शाम छह बजे से बंद होंगी शराब की दुकानें 

चुनाव के मद्देनजर जिले में शराब की सभी दुकानें चार मई को शाम छह बजे से छह मई को शाम छह बजे तक बंद रहेंगी। यदि कोई दुकान खुली पाई जाती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एनजीओ की लेन-देन पर रोक

उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि अगले 72 घंटे तक किसी भी एनजीओ या संस्थाओं को किसी तरह के सरकारी अनुदान पर पूरी तरह रोक रहेगी। 

दावतों पर होगी नजर

प्रशासन ने इस दौरान किसी तरह के सामुदायिक भोज या दावत पर भी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। अधिकारी इस बात की निगरानी करेंगे कि शादी-समारोह की आड़ में कहीं प्रत्याशी मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास तो नहीं कर रहे हैं। 

होटलों और गेस्ट हाउस की होगी जांच 

प्रशासन ने सभी होटलों, लॉज और गेस्ट हाउस में जांच करने के निर्देश दिए हैं। डीएम के मुताबिक यह सुनिश्चित किया जाएगा कि होटलों, लॉज और गेस्ट हाउस में ऐसे लोग तो नहीं रुके हैं, जो जनपद लखनऊ के वोटर नहीं हैं।

पोलिंग सेंटरों की होगी जांच 

इस बात की भी जांच होगी कि कहीं  किसी पोलिंग सेंटर के भवन में कोई प्रचार सामग्री तो नहीं लगी है। मतदान शुरू होने से 48 घंटे पूर्व कोई भी पार्टी या किसी व्यक्ति को (धार्मिक स्थलों को छोड़कर) लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने की अनुमति नही होगी।

मतदान के दिन सवेतन अवकाश

प्रशासन ने मतदान के दिन सवेतन अवकाश घोषित किया है। इसके अलावा माल, मार्केट और समस्त सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। 

नौ पिंक बूथों पर रहेंगी महिलाएं

इस बार चुनाव में नौ बूथ ऐसे होंगे, जहां पर सभी महिलाएं ही कमान संभालेंगी। यहां पूरी पोलिंग पार्टी में केवल महिलाएं ही होंगी। महिला कार्मिकों को पिंक साड़ी और कैप दी जाएगी। यहां सभी महिला सुरक्षाकर्मियों को ही तैनात किया जाएगा।

घर-घर जाकर कर सकते हैं संपर्क 

इस दौरान किसी प्रत्याशी को सभा, रैली, रोड शो या किसी तरह के कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं होगी। केवल पैदल जाकर घर-घर जाकर प्रचार करने की अनुुमति होगी।

पर्ची नहीं मिली तो 1950 पर करें शिकायत

अगर किसी को अभी तक मतदाता पर्ची नहीं मिली हो तो फिर वह आयोग की हेल्पलाइन 1950 पर संपर्क कर सकता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.