Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : सियासी जंग में राजनीतिक दलों ने मैदान में उतारी 'साइबर सेना'

इन दिनों लोकसभा चुनाव के मैदान में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार हैं। वह अपनी मजबूती के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। उनकी साइबर सेना इसमें सक्रिय है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 12:29 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 :  सियासी जंग में राजनीतिक दलों ने मैदान में उतारी 'साइबर सेना'
Lok Sabha Election 2019 : सियासी जंग में राजनीतिक दलों ने मैदान में उतारी 'साइबर सेना'
प्रयागराज : बदलते दौर के साथ चुनाव में अपने को और भी अधिक प्रभावशाली बनाने की होड़ सी लग गई है। यह काम आसान कर दिया है सोशल मीडिया। कम समय में अधिक से अधिक लोगों से रूबरू होने और उनके रिएक्शन जानने का यह सबसे उपयुक्त साधन के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। इन दिनों लोकसभा चुनाव का दौर चल रहा है, ऐसे में इसका जबरदस्त चलन है। चुनावी समर में प्रत्याशी अपने प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का जमकर उपयोग कर रहे हैं। अब जबकि मतदान की तारीख नजदीक है, संसदीय क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं तक पहुंचने के लिए कुछ प्रत्याशियों ने अपने चुनाव कार्यालय में ही सोशल मीडिया वॉर रूम बना लिया है। 
 प्रोफेशनलों ने संभाली है कमान 
मीडिया वॉर रूम की कमान आइटी सेल के पदाधिकारी और नोएडा, गुरुग्राम, कानपुर और देहरादून की निजी कंपनी के प्रोफेशनल्स के हाथों में हैं। ये प्रत्याशियों के फेसबुक प्रोफाइल पर जनसंपर्क के फोटो व आगामी कार्यक्रमों की जानकारी अपलोड कर रहे हैं। उम्मीदवार अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिना रहे हैं वहीं विरोधी उम्मीदवार भी काट ढूढ़ रहे हैं।  सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार के एवज में प्रत्याशियों के खाते में किसी प्रकार का खर्च भी नहीं जुड़ रहा है, इसलिए बल्ले बल्ले है। 
 
भाजपा के वॉर रूम में हर बाण
भाजपा प्रत्याशियों के वॉर रूम में हर तरह के बाण हैं। फूलपुर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी केशरी देवी पटेल के केंद्रीय कार्यालय रॉयल होटल में उनका वॉर रूम में संचालित हो रहा है। आइटी प्रोफेशनल्स इसकी कमान संभाले हैं जिसकी निगरानी केशरी देवी पटेल के बेटे पूर्व विधायक दीपक पटेल करते हैं। वॉर रूम में बैठी साइबर सेना 24 घंटे काम कर रही है। यहां पर छह-छह आइटी प्रोफेशनल्स आठ-आठ घंटे तक रहते हैं। उनकी सोशल मीडिया ट्रेंड से लेकर पोस्ट पर पैनी नजर रहती है।

लोड की जाती है आवश्यक सूचनाएं 
यही नहीं शहर व देहात तथा विधानसभा वार और मंडल स्तर पर बनाए गए वाट्सएप एवं फेसबुक ग्रुप पर सरकार की पांच साल उपलब्धियां भी पोस्ट करते हैं। इसके अलावा जो भी आवश्यक सूचनाएं होती हैं उन्हें फौरन लोड करते हैं। अमूमन स्टार प्रचारकों के आने, प्रत्याशी के कार्यक्रम की सूचना दी जाती है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री समेत अन्य स्टार प्रचारकों की सभाओं की भीड़ उनके बयान को भी इन ग्र्रुप पर शेयर की रही है। 
 
फेसबुक प्रोफाइल आइटी सेल के पदाधिकारी संचालित करते हैं
मीडिया प्रभारी पवन श्रीवास्तव ने बताया कि भाजपा प्रत्याशी की फेसबुक प्रोफाइल आइटी सेल के पदाधिकारी संचालित करते हैं। उनकी पोस्ट में विशेष रूप से पार्टी नेताओं या उनके समर्थकों को टैग भी किया जाता है ताकि विरोधी दल के नेताओं तक प्रत्याशी के कार्यक्रमों की जानकारी मिल सके। वाट्सएप पर जोडऩे के लिए उनकी टीम ने एक नंबर भी जारी किया है, जिस पर मिस कॉल देने से उनके कार्यक्रम की जानकारी उन तक पहुंचाई जा रही है।

युवा मोर्चा के कार्यकर्ता भी मुस्तैद रहते हैं
आइटी सेल के साथ-साथ युवा मोर्चा के कार्यकर्ता भाजपा प्रत्याशी के लिए पोस्ट तैयार करते हैं। इसमें पोस्ट की डिजाइन तैयार करने का काम आइटी सेल के जिम्मे रहता है। पोस्ट में किन मुद्दों को उठाना है, इसमें प्रत्याशी के रणनीतिकार भी इनपुट देते हैं। उनके विशेष समर्थकों द्वारा सरकार के प्रमुख कार्यों को भी शेयर किया जाता है। 
 
वॉर रूम में मंत्रणा भी होती है
वॉर रूम में सुबह और रात में महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता, दीपक पटेल, आशीष गुप्ता समेत अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी मंत्रणा भी करते हैं। किस गांव और किस मोहल्ले में प्रतिद्वंद्वी मजबूत हैं इसका इनपुट मिलने पर वहां पकड़ प्राथमिकता के आधार पर बनाई जाती है। वाहनों की व्यवस्था से लेकर रैली, सभा, नुक्कड़ सभा कहां पर आयोजित होनी है, इसकी भी रणनीति तय होती है। किस मोहल्ले में प्रत्याशी को जाना है और कहां पदाधिकारियों को, इसका फैसला होता है। 
 
प्रत्याशी की सभाओं के वीडियो भी अपलोड किए जाते हैं
इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी डॉ. रीता बहुगुणा जोशी के वॉर रूम में सोशल मीडिया की कमान मुख्य रूप से उनके बेटे मयंक जोशी समेत तीन से चार युवकों के हाथों में हैं। ये कार्यकर्ता आइटी सेल के पदाधिकारियों के साथ मिलकर केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं, उपलब्धियों को फेसबुक पर पोस्ट कर रहे हैं। प्रत्याशी की सभाओं के वीडियो भी अपलोड किए जाते हैं। साथ ही दिन भर के कार्यक्रमों की सूचना सुबह ही वाट्सग्रुप पर दे दी जाती है। रीता जोशी का वॉर रूम मुट्ठीगंज स्थित केंद्रीय कार्यालय में बनाया गया है, यहां सोशल मीडिया की टीम बैठती है। सेक्टर, मंडल और विधानसभा स्तर पर वाट्सग्रुप बनाए गए हैं जिसमें पदाधिकारियों और प्रमुख कार्यकर्ताओं को जोड़ा गया है।

बैठक के बाद अगले दिन की रणनीति होती है तय
इस टीम में मयंक जोशी के प्रयागराज और देहरादून के कई दोस्त शामिल हैं। वॉर रूम में वरिष्ठ नेताओं की देर रात बैठक भी होती है जिसमें अगले दिन की रणनीति तय होती है। प्रत्याशी की सभा में किसे बोलना है और वह कहां जाएंगी, किससे मिलेंगी यह भी तय कर लिया जाता है। विपक्षी दलों के उम्मीदवारों पर तो नजर रखी ही जाती है। 
 
दामाद और कार्यकर्ताओं ने संभाली कमान
फूलपुर से सपा प्रत्याशी पंधारी यादव और इलाहाबाद से पार्टी प्रत्याशी राजेंद्र सिंह पटेल की सक्रियता भी सोशल मीडिया में खूब है। उनकी हर गतिविधियां 30 से 40 मिनट में वाट्सएप व फेसबुक में अपडेट होती रहती है। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से गठबंधन प्रत्याशी राजेंद्र सिंह पटेल के दामाद आइआइटियन चितरंजन सिंह ने सोशल मीडिया पर प्रचार का जिम्मा संभाला है। चुनाव प्रचार के लिए वह अमेरिका से आकर यहां रह रहे हैं। फूलपुर संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी पंधारी यादव का वॉर रूम सपा युवजन सभा के प्रदेश सचिव संजीव यादव संभाल रहे हैं।

सभा और रैली की फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर होती है अपलोड
सभा और रैली की फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर फौरन अपलोड किया जाता है। सुबह आवास से निकलने से लेकर जनसंपर्क तक के फोटो शेयर किए जा रहे हैं। इसके अलावा कार्यक्रमों की सूचनाएं भी सोशल मीडिया पर पहले ही दे दी जाती है। सपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का वाट्स ग्रुप भी बना है जिसमें दिन भर गतिविधियां तो होती ही हैं, अगले दिन के कार्यक्रमों की सूची भी रहती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.