Move to Jagran APP

CM Yogi IN Ayodhya : दलित महावीर के घर खाई सब्जी-रोटी, हनुमानगढ़ी में पढ़ी हनुमान चालीसा

मंगलवार को लखनऊ में बजरंग बली के दर्शन-पूजन करने के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री रामनगरी (अयोध्या) पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने रामलला के दर्शन किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 10:40 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 06:58 PM (IST)
CM Yogi IN Ayodhya : दलित महावीर के घर खाई सब्जी-रोटी, हनुमानगढ़ी में पढ़ी हनुमान चालीसा
CM Yogi IN Ayodhya : दलित महावीर के घर खाई सब्जी-रोटी, हनुमानगढ़ी में पढ़ी हनुमान चालीसा

अयोध्या, जेएनएन। निर्वाचन आयोग के आदेश पर चुनावी जुबानबंदी का सामना कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को रामनगरी पहुंचे और आस्था की हिलोर में जमकर डुबकी लगाई। उनका हेलीकाप्टर मध्याह्न रामनगरी की हवाई पट्टी पर उतरा। इसके बाद वह करीब सवा चार घंटे रामनगरी में रहे। मुख्यमंत्री ने रामनगरी में प्रवास की शुरुआत अनुसूचित जाति के राजगीर महावीर के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने आवास पहुंचकर की। 

loksabha election banner

रामजन्मभूमि से चंद कदम के फासले पर स्थित मोहल्ला सुतहटी स्थित अपने आशियाने में प्रदेश सरकार के मुखिया को सामने पाकर महावीर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उनकी पत्नी सावित्री ने पूरे परिवार के साथ आरती कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और अगले पल गुड़ और पानी से मुख्यमंत्री की प्यास बुझाने की कोशिश की। मुख्यमंत्री ने पूरी संजीदगी से गुड़ की डली मुंह में रखकर पानी पिया। महावीर के घर 10 मिनट तक प्रवास के दौरान स्टील के नए-चमचमाते बर्तनों में रोटी और तरोई की सब्जी खाई।  

परिवार के सभी सदस्यों से हालचाल पूछकर अशर्फीभवन पीठाधीश्वर जगद्गुरु श्रीधराचार्य के साथ निकले। यहां स्वामी श्रीधराचार्य के साथ कुछ पल गुजारने के बाद वे मणिरामदासजी की छावनी पहुंचे और यहां रामजन्मभूमि अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास से भेंट की। यहां उनके स्वागत में छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमलनयनदास, रामवल्लभाकुंज के अधिकारी राजकुमारदास, नाका हनुमानगढ़ी के महंत रामदास, निर्वाणीअनी अखाड़ा के श्रीमहंत धर्मदास, दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेशदास, तिवारी मंदिर के महंत गिरीशपति त्रिपाठी, संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैयादास, मानसभवन के महंत अर्जुनदास आदि संत-महंत मौजूद रहे।  

छावनी से मुख्यमंत्री का काफिला अपराह्न 1:30 बजे दिगंबर अखाड़ा पहुंचा। तब तक बड़ी संख्या में समर्थक उनका इकबाल बुलंद करने के लिए डट चुके थे। हालांकि निर्वाचन आयोग के रुख से हतप्रभ कार्यकर्ता मुख्यमंत्री की तरह मौन साधे रहे।  

सांसद एवं फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी लल्लू ङ्क्षसह, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, विधायक वेदप्रकाश गुप्त आदि भी शामिल रहे। दिगंबर अखाड़ा में मुख्यमंत्री ने डेढ़ घंटे तक प्रवास किया। दिगंबर अखाड़ा के बाद उनका अगला पड़ाव सुग्रीवकिला बना। सुग्रीवकिला के बाद मुख्यमंत्री हनुमानगढ़ी पहुंचे। यहां उनके साथ कई शीर्ष संतों सहित राममंदिर निर्माण के लिए अभियान चलाने वाले बब्लू खान एवं कई अन्य मुस्लिमों ने हनुमानचालीसा का पाठ किया। मुख्यमंत्री ने अपनी यात्रा का समापन रामलला के दर्शन एवं पुण्यसलिला सरयू के पूजन से किया।

देवी पाटन मंदिर पहुंचे योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर पहुंच गए हैं। मंदिर परिसर में छात्रों ने पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया। देवी मां के दर्शन कर सीधे आवासीय परिसर में चले गए। मंदिर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

अयोध्या से पहले दृष्टिबाधित बालिकाओं से की मुलाकात 
रामनगरी रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार सुबह लखनऊ में मोहान रोड पर स्थित स्पर्श बालिका इंटर कॉलेज पहुंचे। यहां दृष्टिबाधित बालिकाओं से मुलाकात की। इस दौरान बच्चों ने उन्हें भजन सुनाया।

चुनाव प्रचार पर 72 घंटे के लिए रोक 
मेरठ की रैली में योगी ने कहा था कि अगर सपा-बसपा गठबंधन को अली पर भरोसा है तो हमें बजरंग बली पर। इस टिप्पणी पर चुनाव आयोग ने उनके चुनाव प्रचार पर 72 घंटे के लिए रोक लगा दी है। इस दौरान के कार्यक्रम निरस्त होने के बाद योगी ने मंगलवार को लखनऊ में बजरंगबली के दर पर मत्था टेका। आवास पर दिन भर कार्यकर्ताओं से मिलते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.