Move to Jagran APP

'दो साल पहले शुरू हो गई थी चुनाव की तैयारी', मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- सब कुछ ठीक है

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव 2024 के तहत आज पहले चरण का मतदान कराया जा रहा है। इसमें 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटें शामिल हैं। इस मौके पर देश के मुख्य चुनाव आयुक्त ने सभी लोगों से मतदान में हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने बताया कि चुनाव की तैयारी दो साल पहले शुरू हो गई थी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Fri, 19 Apr 2024 07:15 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:15 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान के दिन का आनंद लें।

एएनआई, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव का महापर्व आज यानी 19 अप्रैल से शुरू हो गया है। पहले चरण में देश के 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होने जा रहे हैं। मतदान शुरू होने से पहले देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी लोगों से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

loksabha election banner

मुख्य चुनाव आयुक्त ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियों दो साल पहले से शुरू हो गई थी। उन्होंने कहा, "सीमा सूची तैयार करने से लेकर मतदान केंद्रों की तैयारी, उनके मार्गों का पता लगाना, बलों की तैनाती, संवेदनशील बूथों का पता लगाना, बूथों पर सुविधाएं बनाना - प्रकाश, छाया, रैंप, न्यूनतम सुविधाएं ... यह अभ्यास दो वर्ष पहले शुरू हुआ।"

मतदान में हिस्सा लेना जरूरी 

उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि अब सब कुछ तैयार है, मतदाताओं के लिए हर मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में आने और मतदान करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं और युवाओं समेत सभी मतदाताओं को चुनाव में हिस्सा लेना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू, दांव पर 8 केंद्रीय मंत्री समेत कई दिग्‍गजों की साख

मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे कहा, 'बड़ी संख्या में युवा मतदाता हैं। ऐसे मतदाता भी हैं जो ट्रांसजेंडर हैं। यह वास्तव में एक समावेशी मतदाता सूची है, जिसे तैयार किया गया है। पहले चरण के लिए प्रचार समाप्त हो गया है। अब यह मतदान का दिन है, मतदान केंद्र पर इसका आनंद लें।'

राजीव कुमार ने मतदान प्रक्रिया में युवाओं के भाग लेने की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं को नामांकित होते देखकर बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, 'हमने युवाओं को मतदान के लिए जागरुक करने के लिए कॉलेजों में भी बहुत सारी गतिविधियां कीं। हमने बहुत उत्साह देखा। इसलिए, यदि आप सोशल मीडिया या फोन पर पूरे दिन अपनी उंगली का उपयोग करते रहते हैं तो यह समय है पांच मिनट बिताने का और मतदान केंद्र पर जाकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर बटन दबाने का। मुझे यकीन है कि इस बार हमारे युवा मतदाता आएंगे। हमने उनसे अपील की है कि वे हमारे संदेशवाहक बनें, हमारे इनफ्लूएंशर बनें।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.