Move to Jagran APP

भाजपा ने छह सांसदों का टिकट काटा, तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा बाकी

महाराष्ट्र में छह सांसदों का टिकट काटा गया। पंकजा मुंडे ने कहा राज्य के नेताओं के साथ गहन परामर्श के बाद लिया गया प्रत्याशी बदलने का फैसला।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 09:01 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 09:01 AM (IST)
भाजपा ने छह सांसदों का टिकट काटा, तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा बाकी
भाजपा ने छह सांसदों का टिकट काटा, तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा बाकी

ओमप्रकाश तिवारी, मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा अपने छह सांसदों का टिकट काट चुकी है। शनिवार को पार्टी की ओर से जारी सूची में चार वर्तमान सांसदों के नाम नहीं हैं। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटों में से पार्टी के हिस्से में आई 25 में से तीन पर उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है। प्रत्याशियों में हुए बदलाव के बारे में भाजपा नेता पंकजा मुंडे ने कहा कि राज्य के नेताओं के साथ गहन परामर्श के बाद फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा शिवसेना गठबंधन ने कुल 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी। भाजपा ने इस बार शिवसेना को एक सीट अधिक दे दी है। शिवसेना के हिस्से में 23 सीटें आई हैं। भाजपा को अपने हिस्से की सीटों में से अपने कुछ सहयोगी दलों को भी संतुष्ट करना है।

महाराष्ट्र की अब तक जारी दो सूचियों में अहमदनगर के सांसद दिलीप गांधी, लातुर के सुनील गायकवाड़, जलगांव के एटी नाना पाटिल, दिंडोरी के हरिश्चंद्र पाटिल, पुणे के अनिल शिरोले और सोलापुर के शरद बंसोड़े के टिकट काटे जा चुके हैं। अभी माढा, पूर्वोत्तर मुंबई और भंडारा-गोंदिया के उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं हुए हैं। इनमें पूर्वोत्तर मुंबई सीट पर ही भाजपा का और शेष दो पर राकांपा का कब्जा है।

भाजपा ने अहमदनगर सीट से हाल ही में भाजपा में शामिल हुए सुजय विखे पाटिल को उम्मीदवार बनाया है। सुजय वरिष्ठ कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र हैं। पुणे संसदीय सीट पर मौजूदा सांसद अनिल शिरोले के बजाय फड़नवीस सरकार में तेजतर्रार मंत्री गिरीश बापट उतारकर भाजपा आसपास की कई सीटों पर उसका लाभ लेना चाहती है।

यह पूरा क्षेत्र मराठा छत्रप शरद पवार के पारिवारिक प्रभाव का क्षेत्र माना जाता है। बारामती से पवार की पुत्री सुप्रिया सुले सांसद हैं, तो मावल सीट से इस बार अजीत पवार के पुत्र पार्थ चुनाव लड़ रहे हैं। लातूर में सुनील गायकवाड़ की जगह सुधार शृंगारे, जलगांव में एटी नाना पाटिल की जगह स्मिता उदय वाघ, सोलापुर से शरद बंसोड़े की जगह डॉ.जयसिद्धेश्वर और दिंडोरी से डॉ.भारती पवार को टिकट दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.