Move to Jagran APP

Tehri Lok Sabha Seat: राज्य लक्ष्मी का बढ़ा जनाधार, 27 फीसद की बढ़ोत्तरी

टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने जीत के साथ अपने जनाधार में भी इजाफा किया। इस चुनाव में उन्हें करीब 27 फीसद अधिक मत हासिल हुए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 24 May 2019 12:14 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 12:20 PM (IST)
Tehri Lok Sabha Seat: राज्य लक्ष्मी का बढ़ा जनाधार, 27 फीसद की बढ़ोत्तरी
Tehri Lok Sabha Seat: राज्य लक्ष्मी का बढ़ा जनाधार, 27 फीसद की बढ़ोत्तरी

देहरादून, जेएनएन। टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने न सिर्फ इस लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल की, बल्कि उन्होंने अपने जनाधार में भी इजाफा किया। वर्ष 2014 के चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में उन्हें करीब 27 फीसद अधिक मत हासिल हुए। वहीं, दूसरे स्थान पर रही कांग्रेस पार्टी के जनाधार की बात करें तो इसमें महज 5.30 फीसद का ही इजाफा हो पाया।

loksabha election banner

जीत के अंतर की बात करें तो यह बढ़त और भी अधिक 56 फीसद को पार कर जाती है। इस मामले में पांच लोकसभा सीटों वाले उत्तराखंड में इस सीट का स्थान तीसरा रहा और सिर्फ अल्मोड़ा व पौड़ी सीट पर ही टिहरी की अपेक्षा भाजपा प्रत्याशी ने पिछले चुनाव की अपेक्षा अधिक जनाधार बनाया। 

14 विधानसभा क्षेत्रों वाली लोकसभा सीट में सिर्फ चकराता ही ऐसा विधानसभा क्षेत्र रहा, जहां भाजपा प्रत्याशी को निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंदी प्रीतम सिंह से पीछे रहीं। हालांकि, इसकी वजह यह भी कि यह क्षेत्र न सिर्फ प्रीतम सिंह का गढ़ है, बल्कि वह यहां के विधायक भी हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में माला राज्य लक्ष्मी शाह की जीत में मतों का अंतर 1.92 लाख था। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी साकेत बहुगुणा को मात दी थी। इस दफा उनके सामने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व इसी सीट के चकराता विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रीतम सिंह मैदान में थे। देहरादून समेत टिहरी व उत्तरकाशी जिलों में फैली इस लोकसभा सीट में 14 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इनमें सिर्फ चकराता ही ऐसी सीट रही, जहां भाजपा पर कांग्रेस ने बढ़ बनाई और वर्ष 2014 के चुनाव में भी इसी क्षेत्र से कांग्रेस आगे रही थी। शेष सभी क्षेत्रों में पहले की तरह न सिर्फ भाजपा आगे रही, बल्कि सभी सीटों पर भाजपा प्रत्याशी ने अपने जनाधार में काफी इजाफा भी किया। यही कारण भी रहा कि चकराता में मिली कांग्रेस को बढ़त भाजपा को मिली कुल बढ़त के आगे बौनी साबित हो गई। इस तरह बढ़ा भाजपा का जनाधार

वर्ष 2014

  • भाजपा प्रत्याशी को मिले मत------4,43,924
  • कांग्रेस प्रत्याशी को मिले मत------2,51,421
  • जीत का अंतर------------------------1,92,503

वर्ष 2019

  • भाजपा प्रत्याशी को मिले मत------5,65,333
  • कांग्रेस प्रत्याशी को मिले मत------2,64747
  • जीत का अंतर------------------------3,00,586

यह भी पढ़ें: मतगणना के शुरुआती रुझान ने तोड़ दिया कइयों का दिल

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lok Sabha Election 2019: डबल इंजन ने दिया मोदी को रिटर्न गिफ्ट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.