Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: आपकी वोटर आइडी वैध है या नहीं, चुनाव से पहले ऐसे करें पता!

लोकसभा चुनाव की शुरुआत होने जा रही है। चुनाव में करोड़ो लोग मतदान करेंगे। मतदान के लिए सबसे ज्यादा जरुरी वोटर आइडी है। इन वेबसाइट्स के जरिए चुनाव पूर्व चेक करें आइडी वैध है या नहीं

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 11:43 AM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 11:44 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: आपकी वोटर आइडी वैध है या नहीं, चुनाव से पहले ऐसे करें पता!
Lok Sabha Election 2019: आपकी वोटर आइडी वैध है या नहीं, चुनाव से पहले ऐसे करें पता!

मुकेश सिंह। आपके पास वोटर आइडी कार्ड है, तो अब तक आपने मन भी बना लिया होगा आगामी लोकसभा चुनाव में किसे वोट करना है। पर जरा सोचिए मतदान के लिए लाइन में खड़े हों और जब आपकी बारी आए, तो यह कहकर वोट देने से रोक दिया जाए कि आपकी वोटर आइडी वैध नहीं है, तो क्या होगा? आपका वोटर आइडी वैध या नहीं, ऐसे कर सकते हैं पता। 

loksabha election banner

अक्सर मतदान केंद्रों पर इस तरह की बातें सुनने की मिल जाती है कि फलां का वोटर आइडी कार्ड वैध नहीं है। ऐसे में परेशान होने से अच्छा है कि आप खुद ही जांच लें कि आपकी वोटर आइडी वैध है या नहीं। इसके लिए आपको कहीं जाना भी नहीं है। घर बैठे ही ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप घर बैठे यह भी जान सकते हैं कि किस दिन आपके क्षेत्र में वोटिंग है और आपका मतदान केंद्र कौन- सा है। यदि आपको कोई परेशानी है, तो अपने क्षेत्र के इलेक्शन ऑफिसर से बात कर सकते हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए इलेक्शन कमीशन द्वारा नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल तैयार किया गया है, जिसमें आप बस कुछ जानकारियां देकर ही अपने वोटर आइडी कार्ड की वैधता के बारे में जान सकते हैं। अपने नाम और उम्र सहित कुछ जानकारियां देकर कार्ड की वैधता का पता लगा सकते हैं। 

कैसे करें वैधता की जांच :
वोटर आइडी की वैधता को जांचने के दो तरीके हैं। पहला तरीका है, जिसमें आप अपने नाम, उम्र और क्षेत्र की जानकारी देकर पा सकते हैं। इसमें वोटर कार्ड नंबर की जरूरत नहीं है। वहीं, दूसरा तरीका आप् अपने वोटर कार्ड नंबर जिसे एपिक नंबर कहते हैं, के माध्यम से पता कर सकते हैं। वोटर कार्ड की वैधता की जांच के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल परब्राउजर से नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in पर जाना है। यहां बायीं ओर ऊपर ही ‘सर्च योर नेम इन इलेक्ट्रल रोल’ का विकल्प आपको दिखाई देगा। इसे क्लिक करना है। इसके साथ ही एक नया विंडो खुल जाएगा, जहां आपको दो टैब दिखाई देंगे। आप चाहें, तो ब्राउजर के यूआरएल में सीधा https://electoralsearch.in टाइप करके भी सर्च कर सकते हैं। यहां पर आपको दो टैब दिखाई देंगे। पहला सर्च बाई डिटेल्स अर्थात विवरण से ढूढ़ें और दूसरा सर्च बाय एपिक नंबर अर्थात पहचान पत्र द्वारा ढूढ़ें।

यदि आपके हाथ में पहचान पत्र नहीं है, तो फिर पहला विकल्प चुनें। वैसे, बाइ-डिफॉल्ट यही होगा। इसमें सबसे पहले आपके सामने नाम का ऑप्शन आएगा। यहां पर अपना नाम डालें, जो वोटर आइडी में है। उसके नीचे उम्र या जन्मतिथि का विकल्प मिलेगा। थोड़ा नीचे जाएंगे तो राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र की जानकारी मांगी जाएगी। साथ में पिता या पति का नाम व लिंग की जानकारी मांगी जाती है। अब नीचे कैप्चा टेक्स्ट को भरकर सर्च अर्थात खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसी के साथ आपकी वोटर आइडी, वोटिंग सेंटर और पहचान पत्र नंबर सहित पूरी जानकारी आ जाएगी। इससे आप पता कर सकते हैं कि आपका पहचान पत्र वैध है या नहीं।

एपिक नंबर से करें सर्च :
यदि नाम के आधार पर सर्च करने में आपको परेशानी हो रही है, तो आप एपिक नंबर से सर्च कर सकते हैं। दूसरे टैब पर क्लिक करेंगे, तो यह विकल्प आ जाएगा। आपको बता दें कि वोटर कार्ड आइडी नंबर ही एपिक नंबर है। इस सेक्शन में सबसे पहले आपको अपना पहचान पत्र नंबर डालने का विकल्प दिखाई देगा। इसकों भरें और नीचे स्टेट अर्थात राज्य का चुनाव करें। आपके पास जिस राज्य का पहचान पत्र है, उसका चुनाव करना है। सबसे नीचे कैप्चा का ऑप्शन मिलेगा। साथ में दिए गए नंबर डालकर सर्च करना है। इसके साथ आपके वोटर कार्ड से संबंधित जानकारी आ जाएगी। यहां आपको एपिक नंबर, नाम, उम्र, पिता या पति का नाम, आपका जिला, मतदाता केंद्र और विधानसभा क्षेत्र से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

कैसे देखें पूरी डिटेल्स :
वैधता की जानकारी के साथ ही सबसे पहले व्यू डिटेल्स का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करेंगे, तो पहचान पत्र से संबंधित कई अन्य जानकारियां भी आ जाएंगी। इसमें मतदान क्रमांक आदि की जानकारी भी मिलेगी। साथ ही, यह भी जानकारी मिल जाएगी कि किस दिन आपके क्षेत्र में मतदान होना है। यदि आपको वोटर कार्ड या फिर वोटिंग से संबंधित कुछ और जानकारी लेनी है, तो अपने क्षेत्र के इलेक्शन ऑफिसर से संपर्क कर कर सकते हैं। यहीं पर दायीं ओर चीफ इलेक्शन ऑफिसर, डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर, इलेक्शन रोल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर और बूथ लेवल ऑफिसर तक की जानकारी मिल जाएगी।

वोटर आइडी हो जाए गुम तो कैसे दें वोट :
यदि आपका वोटर आइडी कार्ड गुम हो गया है, तब भी वोट दे सकते हैं। इसके लिए नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर जाकर ऊपर दिए गए तरीके से सबसे पहले अपने मतदाता डिटेल्स को निकालें। यहीं पर प्रिंट का विकल्प मिलेगा। इसे प्रिंट कर लें। हालांकि यह पहचान पत्र का काम नहीं करेगा, लेकिन इससे आपकी जानकारी और मतदान केंद्र का पता चल जाएगा। अब मतदान के दिन इस प्रिंट के साथ अपना कोई पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट सहित कोई अन्य डाक्यूमेंट जो सरकारी संस्थान में मान्य है, ले जाकर अपना मत दे सकते है

मोबाइल एप से जांचें वैधता:
आप चाहें तो मोबाइल एप से भी अपने वोटर आइडी की वैधता जांच सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करना होगा। इसमें नाम और एपिक नंबर के माध्यम से वोटर आइडी कार्ड की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

जब आप इस एप को ओपन करेंगे, तो शुरुआत में ही ‘सर्च योर नेम इन इलेक्शन रोल’ का विकल्प मिलेगा। इसके साथ ही ‘सर्च बाय डिटेल्स’ का ऑप्शन आ जाएगा। आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र और राज्य सहित कुछ अन्य जानकारियां देकर सर्च करेंगे, तो वोटर आइडी की पूरी जानकारी आ जाएगी। यहां भी एपिक सर्च का ऑप्शन मिलेगा। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि एप सर्च ब्राउजर की अपेक्षा ज्यादा तेज है।

हालांकि यहां पर पूर्ण विवरण देखने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। वोटर हेल्पलाइन एप में चुनाव आयोग द्वारा और भी कई जानकारियां दी गई हैं। इसमें आप इलेक्शन की पूरी तारीख देख सकते हैं। यदि पहली बार वोट देने जा रहे हैं, तो ईवीएम मशीन का डेमो वीडियो भी यहां उपलब्ध है। इससे आपको पत चल जाएगा कि वोट कैसे देना है। साथ ही, इलेक्शन रिजल्ट और पुराने चुनाव की जानकारी भी यहां से हासिल कर सकते है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.