Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019: राजधानी में मतगणना की विधानसभावार होगी क्रॉस चेकिंग

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने राजधानी में मतगणना की विधानसभावार क्रॉस चेकिंग के निर्देश जारी किए।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 11:57 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 05:34 PM (IST)
LokSabha Election 2019: राजधानी में मतगणना की विधानसभावार होगी क्रॉस चेकिंग
LokSabha Election 2019: राजधानी में मतगणना की विधानसभावार होगी क्रॉस चेकिंग

लखनऊ,जेएनएन।  राजधानी की दोनों लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को होनी वाली मतगणना के लिए जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। वोटों की गिनती विधानसभावार होगी और प्रत्येक विस सीट में 14 टेबल लगाई जाएंगी। इस बार प्रत्येक विस सीट की क्रॉस चेकिंग के लिए भी एक अतिरिक्त टेबल लगाई जाएगी।

loksabha election banner

इसके लिए जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक बैठक जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में हुई। इसमें मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अवनीश सक्सेना सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

सोमवार तक उपलब्ध कराएंगे चार्ट: जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभावार वोटों की गिनती की जाएगी। उन्होंने बताया कि विधानसभावार 14 टेबल लगाई जाएंगी, जिनमें प्रत्येक टेबल पर एक राउंड में एक ईवीएम की मतगणना होगी। इसके साथ ही विधानसभावार एक अतिरिक्त 15वीं टेबल लगाई जाएगी, जिसमें प्रत्येक राउंड की दो ईवीएम क्रॉस चेक होगी।

सभी विधानसभा क्षेत्र एआरओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतगणना के लिए विधानसभावार एक चार्ट तैयार करें कि किस राउंड में कौन सी टेबल पर कौन से बूथ की ईवीएम की मतगणना होगी तथा मतगणना कितने चरणों में पूर्ण होगी। इसका चार्ट तैयार कर सोमवार तक उपलब्ध करा दें।

हर टेबल पर रहेगी नजर: रमाबाई रैली स्थल पर मतगणना के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे। प्रत्येक टेबल की निगरानी होगी। अंदर जहां सीआरपीएफ का घेरा होगा, वहीं बाहर पीएसी होगी। इसके बाद यूपी पुलिस के जवान होंगे। प्रत्येक विस सीट के लिए मजिस्ट्रेट और सीओ होंगे, जो पल-पल की खबर देंगे।


मतगणना के परिणाम की तीन बार होगी जांच

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बोर्ड लगवाकर चरणवार प्राप्त मतों के विवरण को प्रदर्शित किया जाएगा तथा प्रत्येक चरण की मतगणना के परिणाम को तीन बार रीचेक करने के बाद ही केंद्रीय निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन फीडिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि ईवीएम की मतगणना पूर्ण हो जाने के बाद विधानसभावार उन्हीं टेबलों पर पांच-पांच वीवीपैट की भी मतगणना संपन्न कराई जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभावार 2-3 टेबलों की व्यवस्था बैलेट पेपर की मतगणना के लिये भी की जायेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.