Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2019: गुजरात के भरूच से मैदान में आ सकते हैं अहमद पटेल

Ahmed Patel. गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने आलाकमान से वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को भरूच से चुनाव लड़ाने की मांग की है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 02:37 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2019: गुजरात के भरूच से मैदान में आ सकते हैं अहमद पटेल
Lok Sabha Elections 2019: गुजरात के भरूच से मैदान में आ सकते हैं अहमद पटेल

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गुजरात से चुनाव मैदान पर उतरने के बाद कांग्रेस भी अब किसी राष्ट्रीय नेता को प्रदेश से चुनाव लड़ाने की रणनीति पर काम कर रही है। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने आलाकमान से अहमद पटेल को भरूच से चुनाव लड़ाने की मांग की है। राज्य की 26 लोकसभा सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। यहां नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है। अब कांग्रेस 13 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। 2014 के चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

loksabha election banner

चावड़ा ने बताया कि चुनाव प्रभारी राजीव सातव और अन्य राष्ट्रीय नेताओं से उन्होंने अहमद पटेल को गुजरात की भरूच सीट से चुनाव लड़ाने की मांग की है। सातव का कहना है कि पार्टी कार्यकर्ता चाहते हैं कि पटेल भरूच से चुनाव लड़ें। मेरा भी मानना है कि इससे जहां इस सीट पर पार्टी की जीत सुनिश्चित होगी वहीं अन्य सीटों पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अगले दो से तीन दिनों में यह तय हो जाएगा कि वह भरूच से चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

तीन बार यहां से सांसद रहे हैं पटेल
पटेल ने 1977 में इस सीट से जीत दर्ज कर संसद में सबसे कम उम्र के सांसद होने का रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद वह 1980, 1984 में भी यहां से जीते। हालांकि 1991 में वह भाजपा के चंदूभाई देशमुख से चुनाव हार गए और तब से लेकर अब तक कभी वह लोकसभा का चुनाव नहीं लड़े। तब से राज्यसभा का चुनाव लड़कर ही संसद पहुंचते रहे। हाई कोर्ट के फैसले पर टिकी है पटेल की राज्यसभा सीट अमित शाह और अहमद पटेल दोनों अगस्त 2017 में राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे, इनका कार्यकाल अगस्त 2023 तक है। इनमें से एक के भी चुनाव जीतने पर गुजरात की राज्यसभा की सीट खाली होगी जिसके लिए उपचुनाव कराना पड़ सकता है। पटेल की जीत को उनके प्रतिद्वंद्वी बलवंत सिंह राजपूत ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी जिस पर सुनवाई हो चुकी है, इस मामले में जल्द फैसला आ सकता है।

भाजपा के तीन और सांसदों के टिकट काटे
भाजपा ने रविवार को गुजरात की तीसरी सूची जारी की। इसमें पाटन, आनंद और छोटा उदेपुर के सांसदों के टिकट काट दिए हैं। भाजपा ने केवल जूनागढ़ के राजेश चूड़ास्मा को ही दोबारा मैदान में उतारा है। भाजपा की पहली सूची में एक जबकि दूसरी सूची में भी तीन सांसदों के टिकट काटे गए थे।

अमित शाह और अहमद पटेल का कार्यकाल 2023 तक
अमित शाह व अहमद पटेल दोनों अगस्त 2017 में राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे, इनका कार्यकाल अगस्त 2023 तक है। इनमें से एक के भी चुनाव जीतने पर गुजरात की राज्यसभा की सीट खाली होगी, जिसके लिए उपचुनाव कराना पड़ सकता है। पटेल की जीत को उनके प्रतिद्वंदी बलवंत सिंह राजपूत ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी जिस पर सुनवाई हो चुकी है। इस मामले में जल्द फैसला आ सकता है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.