Move to Jagran APP

असम गण परिषद समेत पूर्वोत्तर केपांच दलों से भाजपा का गठबंधन

पूर्वोत्तर के प्रभारी भाजपा महासचिव राम माधव ने इस गठबंधन के लिए मंगलवार आधी रात के बाद तक गुवाहाटी में क्षेत्रीय दलों के साथ बैठकें कीं जिसमें सहमति बन गई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 09:15 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 09:15 PM (IST)
असम गण परिषद समेत पूर्वोत्तर केपांच दलों से भाजपा का गठबंधन
असम गण परिषद समेत पूर्वोत्तर केपांच दलों से भाजपा का गठबंधन

 गुवाहाटी, प्रेट्र/आइएएनएस। भाजपा ने पूर्वोत्तर के आठ राज्यों की 25 में से 22 लोकसभा सीटें जीतने के लक्ष्य के साथ बुधवार को असम गण परिषद (अगप) समेत पांच क्षेत्रीय दलों व मोर्चो के साथ गठबंधन करने का एलान किया। यह करार भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (नेडा) के बीच हुआ है। नागरिकता बिल के विरोध में अगप जनवरी में भाजपा सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर के प्रभारी भाजपा महासचिव राम माधव ने इस गठबंधन के लिए मंगलवार आधी रात के बाद तक गुवाहाटी में क्षेत्रीय दलों के साथ बैठकें कीं, जिसमें सहमति बन गई। इसके बाद फेसबुक पोस्ट में राम माधव ने लिखा कि 'इस गठबंधन की 25 में से कम से कम 22 लोस सीटें जीतने की क्षमता है। यह फिर एक बार नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।'

बुधवार को राम माधव ने त्रिपुरा के सीएम विप्लव कुमार देव व आईपीएफटी के नेताओं के साथ अगरतला में बैठकें कीं। वह मंगलवार को नगालैंड के सीएम निफियो रिओ, असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल, मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा, मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू व नेडा के संयोजक हिमंत बिस्वा सरमा से मिले थे।

नेडा में ये दल हैं शामिल
असम गण परिषद, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, इंडीजिनयस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा, नेशनल पीपुल्स पार्टी, नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा।

अगप प्रमुख अतुल बोरा से चर्चा के बाद सहमति
असम गण परिषद पहले भी राजग या एनडीए की सहयोगी रह चुकी है। मंगलवार को अगप प्रमुख अतुल बोरा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने राम माधव से मुलाकात की और फिर पुराने सहयोगी एक हो गए। राम माधव ने बताया कि भाजपा, एनपीपी, एजीपी व बीपीएफ असम, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर व अरुणाचल में मिलकर चुनाव लड़ेंगे, जबकि त्रिपुरा में भाजपा आईपीएफटी के साथ चुनाव लड़ेगी। सिक्किम में भाजपा का गठबंधन मुख्य विपक्षी दल सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के साथ होगा।

कांग्रेस को हराने के लिए फिर एकजुट हुए : बोरा
गठबंधन के बाद अगप अध्यक्ष अतुल बोरा ने कहा कि कांग्रेस को परास्त करने के लिए पुराने सहयोगी फिर एक हुए हैं। अगप ने जनवरी में नागरिकता विधेयक के विरोध में असम की भाजपा सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

अगप, भाजपा व बीपीएफ ने विस में कांग्रेस को हराया था
2016 के विस चुनाव में भी अगप, भाजपा व बीपीएफ के बीच गठबंधन था और तीनों ने मिलकर 2001 से लगातार सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंका था।

गठबंधन से प्रफुल्ल महंत खुश नहीं
अगप के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल महंत पार्टी द्वारा भाजपा से फिर गठबंधन करने से खुश नहीं हैं। असम के पूर्व सीएम महंत ने कहा, 'मुझे इसकी जानकारी नहीं है। मुझे मीडिया से ही जानकारी मिली। मैं इस गठबंधन के खिलाफ हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.