Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : उज्ज्वला से गरीब के घर में बन रहा खाना; ELECTION EXPRESS

Lok Sabha Election 2019. हावड़ा-बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस में सफर कर रहे सिरदर कहते हैं कि उज्ज्वला से रसोई गैस कनेक्शन मिला। गरीब के घर में गैस पर खाना पक रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 12:34 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 07:49 PM (IST)
Lok  Sabha Election 2019 : उज्ज्वला से गरीब के घर में बन रहा खाना; ELECTION EXPRESS
Lok Sabha Election 2019 : उज्ज्वला से गरीब के घर में बन रहा खाना; ELECTION EXPRESS

हावड़ा-बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस से परमानंद गोप। Lok  Sabha Election 2019 यह नोवामुंडी रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर एक है। हावड़ा-बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस में चढ़ने के लिए यात्री स्टेशन पर पहुंच चुके हैं। काफी भीड़ है। दोपहर की चिलचिलाती धूप में यात्री ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। घड़ी में 11.20 बजते ही ट्रेन प्लेटफॉर्म पर आकर रुकी। दो मिनट बाद बड़बिल के लिए रवाना हो गई। अंतिम पड़ाव नजदीक आने के कारण कुछ सीटें खाली हो चली थीं।

loksabha election banner

लोग बड़ाजामदा में उतरने के लिए अपना सामान समेट कर सामने रख चुके हैं। खाली सीट देखकर मैं भी यात्रियों के बीच बैठ गया। थोड़ी देर बाद 46 वर्षीय महिला यात्री की तरफ देखते हुए हवा में प्रश्न उछाला- इसबार चुनाव में किसकी लहर है? बड़ाजामदा उतरने की तैयारी कर रही जानकी तिरिया मुस्कराने लगीं। फिर बोलीं- चुनाव में नेता वोट मांगने दरवाजे पर पहुंच जाते हैं। चुनाव के बाद कभी पलट कर नहीं देखते। सांसद लक्ष्मण गिलुवा ने अपने कार्यकाल के दौरान इस क्षेत्र की जनता से हमेशा दूरी बनाकर रखी। खास कार्यकर्ताओं के बीच घिर कर रह गए। मोदी जी ने जरूर पांच साल के भीतर देश में विकास का खाका खींचा है, इससे उम्मीद जगी है।

बगल में बैठे एक शिक्षित व्यक्ति ज्ञानेंद्र कुमार इस चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहने लगे कि कांग्रेस सरकार ने 70 साल से अधिक वर्षो तक देश को चलाया, उसने जनता को क्या दिया? अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी सरकार बनने पर हर आदमी को 72 हजार रुपये देने का वादा कर रहे हैं। क्या यह संभव है? यदि वह दे भी देते हैं, तो करीब सवा सौ करोड़ जनता को कहां से पैसे लाकर देंगे? इस तरह के वादों से सावधान रहना चाहिए। वह बोलते कुछ, करते कुछ और हैं। पास में बैठे 50 वर्षीय सिरदर लागुरी कहने लगे कि भाजपा ने सत्ता में आने के बाद असाध्य रोगियों के लिए आयुष्मान योजना शुरू। गरीबों को खूब लाभ मिल रहा है। उज्ज्वला से रसोई गैस कनेक्शन मिला। गरीब के घर में गैस पर खाना पक रहा है।

तभी 60 वर्षीय नरसिंह महाकुड़ बरस पड़े। कहने लगे कि बड़ाजामदा स्टेशन पर ओवरब्रिज नहीं बना। दो नंबर प्लेटफॉर्म पर यात्री शेड नहीं बना। इसी बीच 46 साल के विकास कुमार कहने लगे कि गीता कोड़ा भी इसबार चुनाव लड़ रही हैं। अबकी कांग्रेस से मैदान में हैं। जभासपा में थीं तो सबकुछ ठीक था। उन्हें महिला होने के नाम पर वोट मिल जाता था। 38 वर्ष के राजाराम महतो कहने लगे कि मोदी सरकार फिर बनेगी। कांग्रेस देश नहीं संभाल पाएगी। तभी कृपा बेहरा बोल पड़े- सिंहभूम सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही लड़ाई होगी।

बोले यात्री

- सिंहभूम में लड़ाई तो भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होगी

- राहुल गांधी 72 हजार रुपये सालाना देने के लिए पैसा कहां से लाएंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.