Move to Jagran APP

चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को प्रशासन लेगा टैटू और पतंगबाजी का सहारा

टिहरी जिला प्रशासन भी युवाओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए अनोखी पहल कर रहा है। युवाओं के लिए प्रशासन ने टैटू लगाने और पतंगबाजी कराने का फैसला किया है।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 02:46 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 02:46 PM (IST)
चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को प्रशासन लेगा टैटू और पतंगबाजी का सहारा
चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को प्रशासन लेगा टैटू और पतंगबाजी का सहारा

देहरादून, अनुराग उनियाल। लोकतंत्र के महापर्व पर अधिक से अधिक लोग शिरकत करें इसके लिए चुनाव आयोग से लेकर शासन प्रशासन गंभीर है। खासतौर पर युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने पर सभी का फोकस है। ऐसे में टिहरी जिला प्रशासन भी युवाओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए अनोखी पहल कर रहा है। युवाओं के लिए प्रशासन ने टैटू लगाने और पतंगबाजी कराने का फैसला किया है। 

loksabha election banner

मतदान के प्रति उदासीन रहने वाले युवाओं और अन्य लोगों को रिझाने के लिए टिहरी जिला प्रशासन ने अब टैटू और पतंगों का सहारा लेने की योजना बनाई है। हालांकि, चुनाव आयोग ने भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने और अधिक से अधिक लोगों की उसके भागीदारी बढ़ाने के लिए रचनात्मक गतिविधियों के निर्देश सभी निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं। 

टिहरी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगभग चार हजार टैटू मंगाए जा रहे हैं। युवाओं के बीच टैटू का फैशन सिर चढ़कर बोलता है। हाथ और गले में टैटू लगाए युवा कहीं पर भी आसानी से नजर आ जाते हैं। ऐसे में प्रशासन ने अब मतदान के प्रति जागरूकता वाले टैटू मंगाए हैं, जो हाथ और गले आदि में लगाए जा सकेंगे। 

इसी तरह मतदान के प्रति जागरूकता वाली पतंगों का ऑर्डर भी किया गया है। उसके बाद इन्हें युवाओं को और खासतौर पर नए वोटरों को वितरित किया जाएगा। नोडल अधिकारी स्वीप और निर्वाचन आशीष भटगाई के अनुसार युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदान जागरूकता वाले टैटू और पतंगे मंगाई गई हैं। युवा वर्ग इससे प्रभावित होगा और मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। 

पहली बार वोट डालेंगे आठ हजार से ज्यादा नए वोटर 

टिहरी जिले में इस लोकसभा चुनाव में 8352 नए वोटर मतदाता सूची में जुड़े हैं। इन नए वोटर को रिझाने के लिए भी प्रशासन कई तरह की कवायदों में जुटा है। टिहरी जिले में सबसे ज्यादा धनोल्टी विधानसभा में नए वोटर जुड़े हैं। धनोल्टी में 1790 नए वोटर जुड़े हैं वहीं घनसाली में सबसे कम 975 नए वोटर सूची से जुड़े हैं। 

विधानसभा--------------- नए वोटर 

धनेाल्टी----------------------1790 

नरेंद्रनगर--------------------1745

टिहरी------------------------1411

देवप्रयाग--------------------1338 

प्रतापनगर------------------1093 

घनसाली----------------------975

यह भी पढ़ें: यहां है संयुक्त परिवारों का बोलबाला, संस्कारों में जिंदा है लोकतंत्र

यह भी पढ़ें: महिला सशक्तीकरण के लिए शिक्षा है अहम हथियार

यह भी पढ़ें: वोट को 'हां', नोट को 'ना' के लिए दौड़ा पूरा दून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.