Move to Jagran APP

2019 लोकसभा चुनाव: बीटीपी के फेर में भाजपा-कांग्रेस के दावेदार संकट में

प्रदेश की 13 सीटों पर 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होंगे। इसमें मेवाड-वागड़ की लोकसभा सीट बांसवाड़ा डूंगरपुर भी शामिल है किन्तु यहां अभी तक भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी तय नहीं कर पाई

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 10:39 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 10:39 AM (IST)
2019 लोकसभा चुनाव: बीटीपी के फेर में भाजपा-कांग्रेस के दावेदार संकट में
2019 लोकसभा चुनाव: बीटीपी के फेर में भाजपा-कांग्रेस के दावेदार संकट में

उदयपुर, सुभाष शर्मा। प्रदेश की 13 सीटों पर 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होंगे। इसमें मेवाड-वागड़ की लोकसभा सीट बांसवाड़ा डूंगरपुर भी शामिल है, किन्तु यहां अभी तक भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी तय नहीं कर पाई।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव में भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के उदय ने यहां दोनों पार्टियों के समीकरण बिगाड़ के रख दिए हैं। इसके चलते दोनों ही दलों में जो दावेदार नंबर वन थे, अब उनके टिकट में पेंच फंस गया है। भाजपा प्रदेश में सोलह सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी हैं, जिनमें से चौदह मौजूदा सांसद हैं, जबकि दो नए चेहरों को टिकट दिए गए हैं।

जबकि कांग्रेस प्रदेश में राहुल गांधी की सभा के बाद प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। इस बार बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा में स्थिति बदली हुई है। यहां बीटीपी का तोड़ निकालने के प्रयास में दोनों दल पशो-पेश में पड़े हुए हैं। माना जा रहा है कि जब कांग्रेस अपने प्रत्याशी की घोषणा करेगी, उसी के बाद भाजपा यहां प्रत्याशी का चयन करेगी। 

दूसरी ओर, बीटीपी ने विधानसभा चुनाव में चौरासी और सागवाड़ा सीट जीतने के बाद मेवाड़-वागड़ की तीन सीटों (उदयपुर, चित्तौडग़ढ़ और बांसवाड़ा-डूंगरपुर) में प्रत्याशी उतारना तय कर लिया है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक बीटीपी अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। अब भाजपा-कांग्रेस उन आदिवासी नेताओं को मैदान में उतारना चाहती हैं जो अपने बूते आदिवासी क्षेत्र में बीटीपी को कमजोर कर सकें। इसके चलते भाजपा अपने मौजूदा सांसद मानशंकर निनामा की जगह प्रत्याशी बदल सकती है। इसी तरह तीन बार जीत हासिल करने वाले कांग्रेस नेता कनकमल कटारा की दावेदारी पर संकट गहरा गया है। कांग्रेस नेताओं की मानें तो यहां बागीदौरा में होने वाली सभा में पार्टी अपने प्रत्याशी की घोषणा करेगी। ऐसे में कांग्रेस में पहले से नंबर वन माने जा रहे कनकमल कटारा की जगह बागीदौरा विधायकमहेंद्रजीतसिंह मालवीया की पत्नी रेशम मालवीया रेस में आगे निकल गई हैं।

जोधपुर और जयपुर ग्रामीण से प्रत्याशी खड़ा करेगी बीटीपी इधर, बीटीपी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. वेलाराम घोघरा का कहना है कि उन्होंने उदयपुर, चित्तौडग़ढ़ और बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीटों के लिए दावेदारों का पैनल तैयार कर लिया है। इस सप्ताह के अंत तक प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। घोघरा ने बताया कि इसी तरह जोधपुर और जयपुर ग्रामीण से बीटीपी प्रत्याशी खड़ा करेगी। हालांकि वह मानते हैं कि बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट में बीटीपी ज्यादा प्रभावी है।

बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा में पार्टियों का प्रतिशत

पार्टी मत प्रतिशत

भाजपा 32.91

कांग्रेस 33.81

बीटीपी 12.49

अन्य 20.79


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.