Move to Jagran APP

Hemant Oath Ceremony: प्रणब मुखर्जी-शरद पवार, प्रियंका गांधी-ममता बनर्जी समेत ये हस्तियां आएंगी; देखें VVIP LIST

Hemant Oath Ceremony राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल भी शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 04:21 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 09:04 AM (IST)
Hemant Oath Ceremony: प्रणब मुखर्जी-शरद पवार, प्रियंका गांधी-ममता बनर्जी समेत ये हस्तियां आएंगी; देखें VVIP LIST
Hemant Oath Ceremony: प्रणब मुखर्जी-शरद पवार, प्रियंका गांधी-ममता बनर्जी समेत ये हस्तियां आएंगी; देखें VVIP LIST

रांची, जेएनएन। Hemant Oath Ceremony झारखंड के नामित मुख्‍यमंत्री हेमंत साेरेन का राज्‍य के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह मेगा शो की तरह शानदार होगा। यहां तमाम दिग्‍गजों और नामचीन शख्सियतों की संगत बैठेगी। राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में 29 दिसंबर, रविवार को दोपहर 2 बजे से होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अब तक कई नामी-गिरामी हस्तियों और देश के धाकड़ राजनेताओं ने अपनी सहमति दे दी है। इस महती आयोजन को यादगार बनाने के लिए भाजपा विरोधी नेताओं की पूरी जमात जुटेगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण के मौके पर रांची आ रही हैं।

loksabha election banner

29 दिसंबर को शपथग्रहण समारोह, भाजपा विरोधी दलों के नेताओं का होगा जमावड़ा

अब तक की जानकारी के मुताबिक हेमंत सोरेन के शपथग्रहण समारोह में भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश सिंह यादव, बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल हो रहे हैं। 

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में एनसीपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ, छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव, डीएम के नेता एमके स्टालिन, यूपी की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती और कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भी शामिल हो रहे हैं।

बताया गया है कि रांची में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए राज्‍यसभा के उपसभापति हरिवंश, जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया कुमार, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह, प्रदेश कांग्रेस के सह प्रभारी उमंग सिंघार, कांग्रेस नेता प्रणव झा, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, टी आर बालू, कनिमोझी, हरीश रावत के आगमन की स्वीकृति मिल गई है। नामित मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के नजदीकी सूत्रों ने बताया है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण भेजा गया है, लेकिन अभी तक उनकी स्‍वीकृति नहीं मिली है।

VVIP LIST For Hemant Soren Oath Ceremony, Sunday 29th December

  1. प्रणब मुखर्जी
  2. राहुल गांधी
  3. पी चिदंबरम
  4. अहमद पटेल
  5. प्रियंका गांधी
  6. अखिलेश सिंह यादव
  7. तेजस्वी यादव
  8. शरद पवार
  9. ममता बनर्जी
  10. अशोक गहलोत
  11. कमलनाथ
  12. भूपेश बघेल
  13. उद्धव ठाकरे
  14. शरद यादव
  15. एसके स्टालिन
  16. मायावती
  17. एचडी कुमारस्वामी
  18. अरविंद केजरीवाल
  19. हरिवंश
  20. कन्हैया कुमार
  21. आरपीएन सिंह
  22. उमंग सिंघार
  23. प्रणव झा
  24. चंद्रबाबू नायडू
  25. टी आर बालू
  26. कनिमोझी
  27. हरीश रावत

नोट : बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी आमंत्रण, लेकिन अभी स्वीकृति नहीं मिली है

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

29 दिसंबर, रविवार को रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री और मंत्रीगण के शपथ समारोह के आयोजन को लेकर मुख्य सचिव डॉ. डी के तिवारी ने अधिकारियों के साथ झारखंड मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक कर व्यापक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने समारोह के पहले और उसके बाद तक की तैयारियों पर बिंदूवार निर्देश देते हुए हर स्तर पर समन्वय बनाने पर बल दिया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि समारोह में शामिल होने आनेवाले अति विशिष्ट अतिथियों को प्रोटोकॉल के अनुसार सारी सुविधाएं ससमय मिले। वहीं समारोह के दौरान सभी विशिष्ट अतिथियों और आमजनों की सुविधा पर भी फोकस रखने का निर्देश दिया।

राजकीय अतिथियों के साथ रहेंगे संपर्क पदाधिकारी

मुख्य सचिव ने शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने आनेवाले राजकीय अतिथियों की आगवानी, उनके ठहरने, समारोह स्थल तक जाने से लेकर उनकी विदाई तक की जिम्मेदारी एक संपर्क अधिकारी को देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संपर्क अधिकारी पूर्व से चिह्नित राजकीय अतिथि से संपर्क में रहेंगे और रांची आने तथा यहां से लौटने तक उनकी सुविधा का ध्यान रखेंगे। वहीं दक्षिण भारत से आनेवाले अतिथियों को भाषाई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए अंग्रेजी बोलने-समझने वाले अधिकारियों को उनके साथ जोड़ने को कहा। जहां अतिथियों को ठहराया जाएगा वहां से लेकर समारोह स्थल और विदाई स्थल तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के निर्देश पुलिस महानिदेशक को दिए गए। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सुरक्षा की पूरी कमान आईजी नवीन कुमार सिंह संभालेंगे। उन्होंने कहा कि समारोह के पूर्व अतिथियों के अवासन स्थल से लेकर समारोह स्थल तक पुलिस ड्राई रन कर व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाएगी।

कारकेड में रहेगा कार्डियक एंबुलेंस

अति विशिष्ट अतिथियों के कारकेड में कार्डियक एंबुलेंस भी रखने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया। वहीं एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क बनाने, समारोह स्थल पर कंट्रोल रूम बनाने, अग्निशमन वाहन की व्यवस्था रखने, पेयजल और शौचालय की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने शहर की साफ-सफाई पर बल देते हुए नगर निगम के प्रशासक को इस पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। समारोह स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था पर भी मुख्य सचिव ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि समारोह के पहले और बाद में समारोह स्थल तक आने-जाने में किसी को परेशानी नहीं हो, इसके लिए ट्रैफिक प्लान बना लें। इसके अलावा शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजभवन में होनेवाले हाई टी में सम्मिलित होनेवाले गणमान्य अतिथियों की आगवानी और विदाई की व्यवस्था पर भी मुख्य सचिव ने निर्देश दिए। उन्होंने राजभवन गेट पर वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी को तैनात करने को कहा।

बैठक में ये थे शामिल

मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी की अध्यक्षता में हुई मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों की समीक्षा के दौरान विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव गृह विभाग श्री सुखदेव सिंह, डीजीपी श्री कमल नयन चौबे, नगर विकास सचिव श्री अजय कुमार सिंह, एडीजी श्री पीआरके नायडू, एडीजी श्री अजय कुमार सिंह, आईजी श्री नवीन कुमार सिंह, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता, उपायुक्त रांची श्री राय महिमापत, रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.