Move to Jagran APP

Hemant Oath Ceremony: मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के लिए सज रहा रांची का टाइम्स स्क्वायर 'मोरहाबादी'

Hemant Oath Ceremony रांची के माेरहाबादी मैदान में रविवार को होने वाले समारोह के लिए 95 हजार वर्गफीट में 15 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 08:29 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 08:29 AM (IST)
Hemant Oath Ceremony: मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के लिए सज रहा रांची का टाइम्स स्क्वायर 'मोरहाबादी'
Hemant Oath Ceremony: मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के लिए सज रहा रांची का टाइम्स स्क्वायर 'मोरहाबादी'

रांची, राज्य ब्यूरो। Hemant Oath Ceremony  29 दिसंबर को प्रस्तावित मुख्यमंत्री और मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राजधानी रांची का मोरहाबादी मैदान सज रहा है। टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित किए जा रहे इस मैदान के 95 हजार वर्गफीट में तीन बड़े-बड़े वाटरप्रूफ पंडाल बनाए जा रहे हैं। यह पंडाल अतिथियों के प्रोटोकॉल के हिसाब से कई सेक्टरों में बंटा होगा, जहां 15 हजार कुर्सियां लगी रहेंगी।  सुरक्षा की दृष्टि से पंडाल और मुख्य मंच के बीच खासी दूरी रखी गई। मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर विभिन्न  विभाग के वरीय अफसरों के साथ बैठक कर उन्हें अतिथियों की सुरक्षा तथा बुनियादी सुविधाओं को लेकर कई दिशानिर्देश दिए।

loksabha election banner

प्रोजेक्ट बिल्डिंग में हुई इस बैठक  में मुख्य सचिव ने समारोह के पहले और उसके बाद तक की तैयारियों पर बिंदुवार चर्चा की। उन्होंने विभागों को आपसी समन्वय के साथ समारोह की सफलता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को  कहा कि समारोह में शामिल होने आनेवाले अति विशिष्ट अतिथियों को प्रोटोकॉल के अनुसार सारी सुविधाएं ससमय मिले। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी कमल नयन चौबे समेत कई पदाधिकारियों ने बैठक में शिरकत की।

दक्षिण के अतिथियों के साथ रहेंगे अंग्रेजी बोलने वाले अफसर

मुख्य सचिव ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आ रहे राजकीय अतिथियों की अगवानी, उनके ठहरने, समारोह स्थल तक जाने से लेकर उनकी विदाई तक की जिम्मेदारी के निर्वहन के लिए एक संपर्क अधिकारी देने का निर्देश संबंधित अफसरों को दिया। उन्होंने खासतौर पर दक्षिण भारत से आनेवाले अतिथियों को भाषाई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े, इस निमित्त अंग्रेजी बोलने और समझने वाले अधिकारियों को उनके साथ जोडऩे का निर्देश दिया।

आइजी नवीन कुमार संभालेंगे सुरक्षा की कमान

जहां अतिथियों को ठहराया जाएगा वहां से लेकर समारोह स्थल और विदाई स्थल तक पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखने का निर्देश मुख्य सचिव ने अफसरों को दिया। इधर, डीजीपी कमल नयन चौबे अतिथियों की सुरक्षा की कमान आईजी नवीन कुमार सिंह को सौंपी है। मुख्य सचिव ने एहतियात के तौर अतिथियों के आवासन स्थल से लेकर समारोह स्थल तक पुलिस ड्राई रन करने का निर्देश दिया।

एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क, कारकेड में कार्डियक एंबुलेंस

मुख्य सचिव ने अति विशिष्ट अतिथियों के कारकेड में कार्डियक एंबुलेंस रखने का निर्देश दिया है। साथ ही एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क तथा समारोह स्थल पर कंट्रोल रूम बनाने, अग्निशमन, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था का भी निर्देश दिया। उन्होंने शहर की साफ-सफाई पर बल देते हुए नगर निगम के प्रशासक को इस पर विशेष ध्यान रखने को कहा।

राजभवन की हाई टी पर विशेष नजर, ट्रैफिक प्लान बनाने का निर्देश

मुख्य सचिव ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजभवन में प्रस्तावित हाई टी में सम्मिलित होनेवाले अतिथियों की अगवानी और विदाई पर खास फोकस रखने का निर्देश अफसरों को दिया। इसे केंद्र में रखकर उन्होंने राजभवन के मुख्य द्वार पर पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात करने को कहा। साथ ही समारोह स्थल पर पार्किंग की पुख्ता व्यवस्था रखने को कहा ताकि समारोह के पहले और बाद में समारोह स्थल तक आने-जाने में किसी को परेशानी नहीं हो। उन्होंने इस निमित्त ट्रैफिक प्लान बनाने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.