Move to Jagran APP

BJP Election Manifesto: संकल्‍प पत्र में हर गरीब परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी-रोजगार; पढ़ें घोषणापत्र हू-ब-हू Jharkhand Election 2019

BJP Election Manifesto केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को रांची में भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। इसे बनाने के लिए अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में आम लोगों से सुझाव लिया है

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 02:19 PM (IST)
BJP Election Manifesto: संकल्‍प पत्र में हर गरीब परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी-रोजगार; पढ़ें घोषणापत्र हू-ब-हू Jharkhand Election 2019
BJP Election Manifesto: संकल्‍प पत्र में हर गरीब परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी-रोजगार; पढ़ें घोषणापत्र हू-ब-हू Jharkhand Election 2019

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 संकल्‍प से सिद्धि तक... इस सूत्र वाक्‍य को आत्‍मसात करते हुए भाजपा ने अपना चुनाव घोषणापत्र ( BJP Election Manifesto) बुधवार को जारी कर दिया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रांची के होटल बीएनआर में पार्टी के घोषणापत्र को संकल्‍प पत्र के रूप में प्रस्‍तुत किया। भाजपा ने अपने संकल्‍प पत्र में गरीबों और गरीबी पर बड़ा दांव लगाया है। अब झारखंड के हर गरीब परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी या सरकारी इमदाद से रोजगार दिया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, भाजपा के विधानसभा चुनाव प्रभारी ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण गिलुवा सहित पार्टी के शीर्ष नेता उपस्थित रहे।

loksabha election banner

संकल्‍प पत्र में भाजपा ने सत्‍ता में वापसी के बाद अगले पांच साल की सरकार में किए जाने वाले विकास कार्यों को समाहित किया है। इसमें राज्‍यभर के लोगों के सुझावों को भी समाहित किया गया है। संकल्‍प पत्र में उन एजेंडाें को शामिल किया गया है, जिस पर आगे की सरकार काम करेगी। भाजपा ने इस संकल्‍प पत्र में महिला सशक्‍तीकरण पर खास फोकस रखा है। इसके साथ ही सुलभ, सस्‍ती और गुणवत्‍तापूर्ण कृषि उत्‍पादों की भी चिंता की गई है। अंत्‍योदय की फिक्र की बात की गई है।

भाजपा के घोषणापत्र का विमोचन करते केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मुख्यमंत्री रघुवर दास, लक्ष्मण गिलुवा, अर्जुन मुंडा, राम विचार नेताम, ओम माथुर।

गरीबी मिटाना, 70 नए मॉडल स्‍कूलों की स्‍थापना, राष्‍ट्रीय जनजाति संस्‍थान की स्‍थापना, आदिवासी समुदाय को समृद्ध बनाना और किसान कल्‍याण को भी भाजपा ने अपने संकल्‍प पत्र में शामिल किया है। रोजगार के अवसर बढ़ाने पर भी पूरा जोर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने अपने सरकार की उपलब्ध्यिों की चर्चा करते हुए कहा कि हमने संकल्प किया था कि राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करेंगे, ट्रांसफर-पोस्टिंग उद्योग बंद करेंगे और हमने अपनी सरकार में इसे बंद कर दिया। हमारी सरकार ने बालिकाओं का जीवन सुंदर बनाने के लिए मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की।

सीएम रघुवर दास ने कहा कि भाजपा सरकार का संकल्प था कि महिलाओं का सशक्तिकरण करना है। हमने मध्यान्ह भोजन योजना, रेडी टू ईट को तैयार करने, पैकिंग करने और आंगनवाड़ी तक पहुंचाने का काम प्रदान करेंगे और हमने यह कर दिखाया और आज यह काम राज्य की सखी मंडल कर रही हैं। रघुवर दास ने कहा कि हमने वादा किया था कि अचल संपत्ति की रजिस्ट्री में महिलाओं को विशेष छूट दी जाएगी। हमने यह कर दिखाया और 50 लाख रुपये तक की संपत्ति की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम एक रुपये में हो रही है।

सीएम ने कहा कि भाजपा सरकार, किसानों के सम्यक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। डबल इंजन की सरकार के कारण जहां प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 6 हजार रुपये और हमारी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत पांच एकड़ तक 25 हजार रुपये सरकार दे रही है। हमारी सरकार का संकल्प था कि आदिवासी युवक-युवतियों के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने आकांक्षा के तहत आदिवासी गरीब बच्चों को कोचिंग करने की व्यवस्था की। झारखंड की नामधारी पार्टियां और कांग्रेस स्थानीय नीति के नाम पर 14 वर्ष से हमारे बच्चे-बच्चियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करती रही। भाजपा की अर्जुन मुंडा जी की सरकार गिराकर ये सरकार में आए पर स्थानीय नीति पर कुछ नहीं किया। हमारी बहुमत की सरकार आई और हमने छह माह में स्थानीय नीति को परिभाषित कर समूह ग व घ की नौकरियों को स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित किया।

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.