Move to Jagran APP

Amit Shah in Jharkhand: यहां पढ़ें अमित शाह के भाषण की 10 खास बातें Jharkhand Election 2019

Amit Shah in Jharkhand अमित शाह ने कहा कि अब तक राम मंदिर का रास्ता क्यों प्रशस्त नहीं होता था? क्योंकि कांग्रेस पार्टी कोर्ट में केस न चले इसमें रोड़े अटकाती थी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 10:33 PM (IST)
Amit Shah in Jharkhand: यहां पढ़ें अमित शाह के भाषण की 10 खास बातें Jharkhand Election 2019
Amit Shah in Jharkhand: यहां पढ़ें अमित शाह के भाषण की 10 खास बातें Jharkhand Election 2019

रांची, जेएनएन। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को झारखंड में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस के साथ महागठबंधन में चुनाव लड़ रही झारखंड मुक्ति मोर्चा को भी शाह ने आड़े हाथों लिया। शाह ने कहा कि इन पार्टियों ने झारखंड को बनाने से लेकर संवारने तक में कोई भूमिका नहीं निभाई। अब ये भ्रष्‍टाचार की ताक में सतत विकसित की ओर अग्रसर हो रहे झारखंड को अपना चारागाह बनाना चाहते हैं।

loksabha election banner

यहां पढ़ें अमित शाह के भाषण की 10 खास बातें...

  1. अमित शाह ने जोहार, सबको प्रणाम के साथ अपना संबोधन शुरू किया। भारत माता की जय के नारे लगाए और लोगों से कहा- विजय संकल्प के साथ बोलिए भारत माता की जय। मां भद्रकाली को नमन किया। कहा कि अपना झारखंड भगवान बिरसा मुंडा की भूमि है। जिन्‍होंने सबसे पहले अंग्रेजों को चेताया कि यह देश खाली करो। आज मैं यहां आया हूं तो सैकड़ों आदिवासी स्‍वतंत्रता सेनानियों को प्रणाम करता हूं। आज हम झारखंड का चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। हेमंत सोरेन बताएं कि अलग झारखंड की लड़ाई में कांग्रेस कहां थी।
  2. शाह ने कहा कि कांग्रेस और झामुमो वाले जाति की बात करेंगे, जात-पात की बात के आधार पर वोट मांगने का काम करेंगे। हमने कोई जाति नहीं देखी, मोदी जी ने एक ही जाति देखी है वो है गरीब। जो गरीब है उसके घर में सीधा फायदा पहुंचे इसका प्रयास भाजपा सरकार कर रही है। दलितों व आदिवासियों का आरक्षण कम किए बिना ओबीसी समाज को अधिक से अधिक आरक्षण देने का काम, यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार करने वाली है। झारखंड में 38 लाख गरीब लोगों के घर बिजली पहुंचाने का काम भाजपा ने किया। पिछले 60 साल में झारखंड के सिर्फ 12 प्रतिशत घरों में पानी पहुंचा था, पिछले पांच साल में ये आंकड़ा 35 प्रतिशत हो गया है। सिर्फ चतरा विधानसभा में करीब 73,178 शौचालय बनाने का काम भाजपा सरकार ने किया, आयुष्मान भारत योजना के तहत 1,91,271 लोगों को स्वास्थ्य बीमा दिया, इनका 5 लाख रुपये तक का बीमारी का खर्चा भाजपा की सरकार उठाने वाली है।
  3. भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा कि 70 साल तक कांग्रेस की सरकार चली लेकिन उन्होंने OBC समाज को संवैधानिक सम्मान नहीं दिया। 2014 में नरेन्द्र मोदी सरकार बनी और हमारी सरकार ने 5 साल के अंदर ही ओबीसी समाज को संवैधानिक सम्मान देने का काम किया। मोदी सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है। झारखण्ड में हमने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि दोबारा आप पूर्ण बहुमत की सरकार बनाइए। हम सबसे पहला काम एक कमेटी बनाकर ओबीसी समाज को ज्यादा से ज्यादा आरक्षण मिले, इस दिशा में करेंगे।
  4. भगवान बिरसा मुंडा ने ही देश में सबसे पहले अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। मैं भगवान बिरसा मुंडा को याद करके उन सैकड़ों आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को प्रणाम करता हूं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राण दे दिए। जब-जब कांग्रेस की सरकार रही, तब झारखण्ड की स्थापना नहीं हो सकी। जबकि कई युवा शहीद हुए, कई लोगों ने अपना जीवन लगा दिया था। भाजपा की पांच साल की सरकार को याद​ कीजिए। पांच साल में हमारे मुख्यमंत्री रघुवर दास जी झारखंड के अंदर उद्योग लाए, रोड का जाल बिछाया। आज डंके की चोट पर रात को 12 बजे भी बारात लेकर जाइए, किसी नक्सली की हिम्मत नहीं है कि कुछ गड़बड़ कर सके। ये नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्र है। आप बताइए कि कमल फूल की सरकार आने से पहले शाम को बारात ले जा सकते थे क्या? क्या शाम को बिटिया की शादी करा सकते थे क्या?
  5. अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस का साठ साल शासन रहा लेकिन गरीबों के घर में गैस का चूल्‍हा नहीं आया। गरीब का बेटा प्रधानमंत्री बना तो उसने यह दर्द महसूस किया। मोदीजी ने आपकी चिंता की और माताओं और बहनों को उज्‍जवला का साथ मिला। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सुकन्‍या योजना के तहत बेटियों की चिंता की है। घर-घर बिजली पहुंचाने से लेकर सखी मंडल तक का ख्‍याल हम रख रहे हैं।
  6. अमित शाह ने कहा कि आम्रपाली कोल परियोजना से बड़ी संख्‍या में लोगों काे रोजगार मिला है। आप फिर से भाजपा की सरकार बनाएं। अगली बार जब यहां आउंगा तो मुझे भरोसा है कि आप अपने उठते जीवन स्‍तर को लेकर और आश्‍वस्‍त होंगे। हमने शौचालय से लेकर घर तक की चिंता की। आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आयुष्‍मान भारत जैसी बड़ी योजना का संबल आपके साथ है। इससे पांच लाख तक का खर्च सरकार वहन कर रही है।
  7. अमित शाह ने कहा कि झारखंड की रघुवर दास सरकार ने बीते पांच साल में यहां सड़कों का जाल बिछाया। जगह-जगह पुल बनाए। कांग्रेस और हेमंत सोरेन को चुनौती देते हुए कहा कि पिछले साठ साल में वे बताएं कि यहां विकास के कौन से कार्य किए। हम यहां अपना हिसाब-किताब दे रहे हैं। विपक्षी दलों में साहस है तो वे भी अपने कार्यों का ब्‍योरा दें।
  8. अमित शाह ने कहा कि भाइयों मैं आपको बताना चाहता हूं कि ओबीसी के प्रति कांग्रेस के मन में कभी प्रेम नहीं जागा। हमारी मोदी सरकार ने आयोग बनाकर उनको सम्‍मान दिया। दलितों और आदिवासियों का कोटा कम किए बगैर हमने पिछड़ों को उनका हक दिया। लातेहार की नक्‍सली घटना में जान गंवाने वाले शहीदों काे श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि अगली सरकार में झारखंड से नक्‍सिलयों को समूल उखाड़ फेंकेंगे।
  9. भाइयों आपको याद दिलाने आया हूं, जब तक कांग्रेस की सरकार रही, झारखंड की रचना नहीं हुई। झारखंड की स्‍थापना तब हुई जब भाजपा सरकार के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रघुवर दास ने इसे संवारने का काम किया।
  10. अमित शाह ने कहा कि कई सालों से देश की जनता चाहती थी कि अयोध्या में प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर बने। जब आप सब चाहते थे, तो अब तक मंदिर का रास्ता क्यों प्रशस्त नहीं होता था? क्योंकि कांग्रेस पार्टी कोर्ट में केस न चले इसमें रोड़े अटकाती थी। अनुच्छेद 370 और 35ए को कांग्रेस ने वोटबैंक की राजनीति के लिए संभालकर रखा था। मोदी जी को आपने 300 से ज्यादा सीटें जिताईं तो उन्होंने 370 और 35ए को उखाड़कर फेंक दिया। 370 और 35ए को हटाकर मोदी जी ने देश से आतंकवाद के खात्मे की शुरुआत कर दी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.